राजस्थान के 4 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

इस बार जून महीने में 9% कम बरसात

L.C.Baid Childrens Hospiatl

जयपुर, 1 जुलाई। राजस्थान के कई जिलों में सोमवार सुबह बारिश हुई। सुबह साढ़े आठ बजे से राजधानी के विभिन्न इलाकों में बूंदाबांदी शुरू हुई, जो जारी है। बांदीकुई (दौसा) में सुबह सवा छह बजे तो बानसूर (अलवर) में सुबह सवा चार बजे के आसपास बरसात शुरू हुई। डूंगरपुर में सुबह 4 बजे से रिमझिम बारिश का दौर जारी है। इससे मौसम सुहावना हो गया है।

mona industries bikaner

राजस्थान में समय से मानसून की एंट्री के बावजूद जून में बारिश का कोटा पूरा नहीं हो सका है। मानसून और प्री-मानसून अवधि में राजस्थान में जून के 30 दिन औसतन 55MM बरसात होती है। इस बार ये 9 फीसदी कम हुई। राज्य में अब भी तीन जिले ऐसे हैं, जहां मानसून का प्रवेश होना बाकी है। सोमवार को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, अलवर, धौलपुर और दौसा जिलों में अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

आधे जयपुर में बरसात, आधे शहर में सूखा

राजधानी जयपुर में रविवार दोपहर 1 बजे के बाद कुछ इलाकों (सोडाला, अजमेर रोड, मालवीय नगर, जवाहर सर्किल, झालाना का इलाका) में तेज बारिश हुई। करीब 15 मिनट तक हुई बरसात से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। पुराने शहर के इलाकों में सूखा रहा।

आज इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की ओर से आज अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर जिलों में अति भारी बारिश की आशंका जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
टोंक, सीकर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर और बूंदी जिलों में भी भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। शेष जिलों (जैसलमेर को छोड़कर) में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

2 जुलाई: टोंक, जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, धौलपुर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। बीकानेर, जैसलमेर को छोड़कर शेष जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

3 जुलाई: दौसा, भरतपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनूं में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। शेष जिलों में (बीकानेर, जैसलमेर को छोड़कर) हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

बीकानेर, जोधपुर संभाग के 10 जिले अब भी प्यासे

25 जून को मानसून की एंट्री के बाद 30 जून तक अधिकांश बारिश पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग के कुछ जिलों में ही हुई।
पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के 10 जिलों में बारिश सामान्य से काफी कम रही।

मौसम विभाग की रिपोर्ट देखें तो तो पूर्वी राजस्थान के 23 जिलों में इस बार बारिश 75.1MM हुई है, जबकि यहां जून में औसत बारिश 74.7MM होती है।

इस तरह इस बार पूर्वी राजस्थान में तो 1 फीसदी ज्यादा यानी बारिश का कोटा पूरा हो गया। लेकिन पश्चिमी राजस्थान के हिस्से में बारिश बहुत कम हुई।

इस सीजन यहां जून के 30 दिन में 30.5MM बरसात हुई, जबकि औसत बारिश 39.4MM होती है। इस बार 23 फीसदी कम बारिश हुई है।

राजस्थान के अधिकतर जिलों में मानसून दस्तक दे चुका है। लगभग सभी जिलों में बारिश हो रही है। रविवार को सबसे अधिक बारिश 124 मिमी (करीब पांच इंच) धौलपुर में दर्ज की गई है। बारिश से नदी-नाले बह निकले। निचले इलाकों में पानी भर गया। चित्तौड़गढ़ के दानपुर और चूरू में करीब दो-दो इंच बारिश हुई। नागौर में 45 मिमी बारिश दर्ज हुई। इसके अलावा चूरू, सीकर, जयपुर, गंगापुरसिटी, कोटा, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर समेत कई क्षेत्रों में भी झमाझम बरसात का दौर चला। भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ भारी से अतिभारी वर्षा दर्ज की गई।

मौसम केन्द्र के अनुसार आगामी 4-5 दिन में पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश और कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों मध्यम बारिश होने की संभावना है। इधर, पिछले 24 घंटे में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया। गंगापुरसिटी जिला मुख्यालय पर रविवार शाम चार से साढ़े चार बजे तक आधा घण्टे में 47 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान शहर के बाजार, मुख्य मार्ग जलमग्न हो गए। वाहन चालक पानी में गिरते नजर आए। इसके बाद करीब एक घण्टे तक बारिश का दौर जारी रहा।

 

 

shree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *