Wayanad Landslide – PM मोदी ने प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण, राहुल बोले- पीएम इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करें

khamat khamana

वायनाड , 10 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार, 10 अगस्त को केरल के वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। सुबह 11 बजे, प्रधानमंत्री मोदी कन्नूर पहुंचें, जहाँ से उन्होंने वायनाड के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केरल दौरे पर पहुंचने पर कन्नूर हवाई अड्डे पर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने उनका स्वागत किया।

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

इसके बाद, दोपहर लगभग 12 बजकर 15 मिनट पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायनाड में भूस्खलन प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और अधिकारियों से स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान उन्हें बचाव दलों द्वारा चलाए जा रहे अभियानों की जानकारी दी गयी ।

pop ronak

पीएम मोदी का दौरा केवल हवाई सर्वेक्षण तक सीमित नहीं रहा । इसके बाद, वे राहत शिविरों और अस्पतालों का भी दौरा किया , जहां वे भूस्खलन के पीड़ितों से मिलें और उनकी स्थिति की जानकारी प्राप्त की ।

CHHAJER GRAPHIS

भूस्खलन के हवाई सर्वे के दौरान प्रधानमंत्री ने भूस्खलन की वजह के बारे में पूछा और साथ ही भूस्खलन में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए इलाकों पुंचीरीमत्तम, मुंडक्कई और चूरलमाला के हालात का भी जायजा लिया। इस दौरान सीएम पी विजयन भी उनके साथ मौजूद रहे।

हवाई सर्वे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायनाड में भूस्खलन प्रभावित इलाकों के दौरे पर पहुंचे। वहां अधिकारियों से उन्होंने राहत और बचाव कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान पीएम मोदी के साथ राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी भी मौजूद रहे।

भूस्खलन प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे हैं पीएम मोदी। साथ में सीएम पी विजयन, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और केंद्रीय राज्य मंत्री सुरेश गोपी भी मौजूद रहे।

केरल के वायनाड दौरे पर पीएम मोदी ने भूस्खलन पीड़ितों से मुलाकात की। प्रधानमंत्री शरणार्थी कैंपों में पहुंचे और पीड़ितों से मुलाकात की और उनकी व्यथा सुनी। प्रधानमंत्री ने पीड़ितों को ढांढस बंधाया और उन्हें कहा कि सरकार उनके साथ है। केरल सरकार ने की सहायता राशि की मांग केरल सरकार ने वायनाड में भूस्खलन से प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए 2,000 करोड़ रुपये की सहायता की मांग की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस दौरे से पहले, केरल की मंत्रिमंडलीय उप-समिति ने केंद्रीय टीम से मुलाकात की, जो गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजीव कुमार के नेतृत्व में वायनाड का दौरा करके प्रभावित लोगों से बातचीत की थी। केंद्रीय टीम ने क्षेत्र के विस्तृत अध्ययन की आवश्यकता की बात की, क्योंकि भूस्खलन का प्रभाव बहुत व्यापक है।राज्य सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि वायनाड के चूरलमाला, मुंडक्कई और पुंचिरी मट्टम क्षेत्रों में आवासीय और कृषि क्षेत्र दोनों में गंभीर नुकसान हुआ है। बयान में बताया गया कि पुनर्वास के लिए ही 2,000 करोड़ रुपये की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री मोदी भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करें नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उम्मीद जताई है कि वे वायनाड के भूस्खलन की गंभीरता को देखते हुए इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करेंगे। राहुल गांधी ने 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा, 'भयानक त्रासदी का व्यक्तिगत रूप से जायजा लेने के लिए वायनाड जाने के लिए धन्यवाद, मोदी जी। यह एक सकारात्मक कदम है।' उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि जब प्रधानमंत्री इस तबाही की स्थिति को प्रत्यक्ष रूप से देखेंगे, तो वे इसे राष्ट्रीय आपदा के रूप में मान्यता देंगे।

वायनाड के जिला कलेक्टर डी आर मेघश्री के मुताबिक, जिला प्रशासन ने प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने के लिए कदम उठाए हैं। प्रभावित क्षेत्रों में स्कूलों में छुट्टी का एलान करने के साथ ही सरकारी अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों के मुताबिक, प्रभावित अंबालावायल गांव और व्यथिरी तालुक के रिहायशी इलाकों से लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *