कौन हैं नव्‍या हरिदास, जिन्हें BJP ने वायनाड से प्रियंका गांधी के खिलाफ मैदान में उतारा

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर। भाजपा ने शनिवार को केरल के वायनाड में लोकसभा उपचुनाव के लिए नव्या हरिदास को मैदान में उतारा है, जहां वह कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी. नव्या हरिदास भाजपा महिला मोर्चा की राज्य महासचिव हैं.

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

वह कोझिकोड निगम में दो बार पार्षद रह चुकी हैं और नगर निगम में भाजपा संसदीय दल की नेता के तौर पर काम करती हैं।

pop ronak

वह 2021 में पिछले विधानसभा चुनाव में कोडोकोड दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के बैनर तले चुनावी मैदान में उतरी थीं, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. नव्या हरिदास पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर रही हैं. उन्होंने साल 2007 में केएमसीटी इंजीनियरिंग कॉलेज, कालीकट विश्वविद्यालय से बी.टेक की डिग्री हासिल की है.

CHHAJER GRAPHIS

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार, नव्या पर कोई आपराधिक मामला नहीं है और उनके पास 1,29,56,264 रुपये की संपत्ति है. एडीआर के अनुसार, उन पर 1,64,978 रुपये की कुल देनदारी भी है.

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा इस साल हुए लोकसभा चुनाव में वायनाड सीट पर जीत हास‍िल करने के बाद उसे छोड़ने और उत्तर प्रदेश में रायबरेली सीट को बरकरार रखने के बाद यह खाली हुई थी.

केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में प्रियंका गांधी के नाम की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है. प्रियंका गांधी वाड्रा 1999 से सक्रिय राजनीति में हैं, लेकिन वह खुद पहली बार चुनावी मैदान में उतर रही हैं. शुरुआत में उन्होंने अमेठी में अपनी मां सोनिया गांधी के लिए प्रचार किया था.

उनके भाई राहुल गांधी का वायनाड से गहरा भावनात्मक जुड़ाव है. जहां उन्होंने 2019 के चुनावों के दौरान अपने गढ़ अमेठी में भाजपा नेता स्मृति ईरानी से हारने के बाद जीत हासिल की थी. इसके बाद वायनाड गांधी परिवार के लिए एक महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र बन गया. वायनाड लोकसभा सीट पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *