राजकीय स्कूल ऑफ नर्सिंग में तनाव प्रबंधन पर कार्यशाला आयोजित

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 28 अक्टूबर। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं निंयत्रक डॉक्टर गुंजन सोनी की पहल पर शनिवार को राजकीय स्कूल ऑफ नर्सिंग में तनाव प्रबंधन विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

कार्याशाला को संबोधित करते हुए पी.बी.एम. अस्पताल के मनोरोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ श्रीगोपाल गोयल ने कहा कि आजकल की भागती दौड़ती जिन्दगी में तनाव बहुत ज्यादा व्याप्त है, जिसको दूर करने के लिए, सकारात्मक सोच ओर “हम” की भावना, रिलेकसेशन व्यायाम, मित्रों के साथ विचार शेयर करना, सकारात्मक घरेलु व आन्तिरक वातावरण व आपसी संवाद व नियमित योग व व्यायाम आदि बेहत जरूरी है।
सेमीनार को संबोधित करते हुए पीबीएम अस्पताल की क्लिनिकल साइकोलोजिस्ट डॉ अंजु ठकराल ने बताया कि मनसिक रोगी पूर्णतया ठीक हो सकता है बशर्त उन्हे स्वस्थ वातावरण मिले व मित्रों परिवार के लोगो का सहयोग दिया जाए और हम की भावना से कार्य करें और उन्होने रिलेकसेशन टेक्निक सीखायी तथा नर्सिंग कर्मी और मरीज के संबधो को बेहतर संवाद के द्वारा कैसे सुधारा जा सकता है उन तरीकों को बताया गया।
सेमीनार को संबोधित करते हुए पीबीएम नर्सिंग स्कूल के प्रिसिंपल अब्दुल वाहिद ने बताया कि नर्सिंग कर्मी आम मरीजों का दर्द समझे कि मरीज अस्पताल में तनाव में आता है और उस वक्त उन्हे उनकी बीमारी के बारे में पूर्ण ज्ञान देने की और तुरंत इलाज की जरूरत होती है। ऐसे मे उनके साथ वालो के तनाव को कम किया जा सकता है।
सेमीनार का संचालन नर्सिंग ट्युटर श्रीमती ललिता वैष्णव ने किया। सेमीनार को नर्सिंग ट्युटर पूनम मीणा, सुनयना वर्मा, शिजी सेवियर, सुनिता रूयल, अजीतबाला, बीना सामुऐल, सुनिता शेखावत, योगिता सैनी तथा अंत में डॉ डिम्पल ने तनाव दूर करने के उपायों पर विस्तार से बताया। सेमिनार में नर्सिंग फैकल्टी व सैकड़ो नर्सिंग विद्यार्थी मौजूद थे।

mona industries bikaner
थार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHISshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *