सैनजी महाराज की 724 वीं जयंती पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर, 5 मई । सैन समाज के अराध्य, संत शिरोमणी श्री सैनजी महाराज की 724 वीं जयंती 5 मई रविवार को विभिन्न आयोजनों के साथ धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर सैन समाज के लोगों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रख सैन जयंती पर होने वाले आयोजनों में बढ़-चढक़र भाग लिया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

रात्रि में सैन मंदिर गंगाशहर में श्रवण सैन एण्ड म्यूजिक पार्टी द्वारा सैनजी महाराज के समधुर भजन प्रस्तुत किए । सैन मंडल संस्थान के अध्यक्ष पुरुषोत्तम सैन ने बताया कि इससे पूर्व गंगाशहर सैन मंदिर में प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित हुआ।

mona industries bikaner

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि विधायक बीकानेर पूर्व सुश्री सिद्धी कुमारी, महापौर सुशीलाकंवर राजपुरोहित एवं असिस्टेंट कमिश्नर (एसजीएसटी) श्रीगंगानगर, नीतू सैन सहित विशिष्ट अतिथि समाजसेवी एवं उद्योगपति बाबूलाल चौहान, किशनासर वाले, डॉ. राधेश्याम नाई एवं आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप नाई एवं समाज के वरिष्ठजनों ने विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं में अव्वल रहने वाले प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया।

इससे पूर्व अलसुबह सैन मंदिर में सैनजी महाराज की प्रतिमा का महाअभिषेक कर श्रृंगार किया गया। तत्पश्चात महाआरती की गई और छप्पन तरह के पकवानों को भोग प्रसाद के रूप में सैन जी महाराज को अर्पण किया गया। इस अवसर पर मंदिर में सैन समाज के महिलाओं, पुरुषों, युवक-युवतियों और बच्चों का पूरे दिन आवागमन बना रहा।
गंगाशहर नई लाइन स्थित सैन मंदिर में रविवार अलसुबह 7. 15 बजे मंदिर प्रांगण में सैंकड़ो सैन बंधुओ ने सर्वप्रथम सैनजी महाराज की महाआरती की और सैन चालीसा का वाचन किया।

तत्पश्चात सुबह 8 .15 बजे भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें आगे डीजे पर सैनजी महाराज के भजन और अमृतवाणी का संदेश, बैंडबाजों की मधुर स्वर लहरियां और सजे-धजे रथ पर सैनजी महाराज की आदमकद फूलमालाओं से सजी तस्वीर विराजित रही। वहीं उनके पीछे सैंकड़ो की संख्या में केसरिया साड़ी पहने महिलाएं, सफेद चौला-पायजामा और सर पर पचरंगी साफा पहने पुरुष, युवक-युवतियां सैन जी महाराज के जयकारे लगाती हुई साथ चली।

शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया। शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु समाज बंधुओ के लिए जगह-जगह शीतल जल, शीतल पेय, शर्बत और मिठाई- नमकीन एवं आइसक्रीम की मनवार की गई।
यह शोभायात्रा सैनजी महाराज के मंदिर से आरंभ होकर नई लाइन गंगाशहर से हरिराम चौक से होते हुए महावीर चौक, मुख्य बाजार गंगाशहर से होते हुए रोशनीघर से इन्द्रा चौक, गांधी चौक, बोथरा चौक से सैन मंदिर पर पहुंचकर विराम लिया, जहां भक्तों ने महाप्रसादी ग्रहण की। इस दौरान मंदिर में हवन पूजन का कार्यक्रम भी हुआ, जिसमें समाज के गणमान्यजनों ने सपत्नीक यज्ञ में आहूति दी।

श्री सूर्य सैन जागृति क्षौर कार्य संघ, बीकानेर एवं हैयर एण्ड ब्यूटी वैलफेयर सोसायटी, बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान में सैन जयंती महोत्सव-2024 अंतर्गत रविवार को विशाल वाहन रैली का कार्यक्रम आयोजित किया गया। संघ के जिलाध्यक्ष जयनारायण मारु ने बताया कि वाहन रैली को मुख्य अतिथि पूर्व सिंचाई मंत्री देवीसिंह भाटी एवं विधायक बीकानेर पश्चिम, जेठानन्द व्यास ने धर्म ध्वजा दिखाकर रवाना किया। यह वाहन रैली प्राचीन सैन मंदिर उस्ता बारी के अन्दर से रवाना होकर आचार्यों के चौक से मोहता चौक, दाऊजी मंदिर, कोटगेट, केईएम रोड, हैड पोस्ट ऑफिस से होते हुए रोशनीघर चौराहा, जस्सूसर गेट से पुगल फांटा होते हुए मुक्ताप्रसाद से रामपुरा बस्ती में सैन मंदिर पहुंचकर विसर्जित हुई।

संगठित युवा सैन समाज समिति की ओर से छप्पन भोग शोभायात्रा के रूप में सैन मंदिर उस्ताबारी के अंदर पहुंचा जहां सैनजी महाराज को भोग लगाया गया। वहीं मंदिर में सैन समाज के बंधुओ ने महाप्रसादी कार्यक्रम में भाग लिया।

=================

सेन जी महाराज की जयंती पर सुजानदेसर गोचर भूमि में वृक्षारोपण  किया गया

वृक्षारोपण किया गया

सुजानदेसर , 5 मई। सेन जी महाराज की जयंती पर सुजानदेसर गोचर भूमि में वृक्षारोपण  किया गया। वृक्षारोपण करने वालों में अशोक कुमार सेन, सेन समाज के युवा नेता मुकेश सेन, हुलास भाटी, श्याम सुंदर मुकेश हर्ष , पुखराज,गोपाल माली,भागीरथ नंदिनी संस्था के अध्यक्ष मिलन गहलोत आदि लोग मौजूद थे।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *