बीकानेर के 4 सरकारी समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

एनसीसी कैडेट्स ने रैली निकाल दिया मतदान का संदेश
बीकानेर, 23 नवम्बर
। राजकीय डूंगर महाविद्यालय के मतदाता साक्षरता क्लब के तत्वावधान में गुरुवार को महाविद्यालय की एनसीसी विंग द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई।
महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. राजेन्द्र पुरोहित ने इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी भूमिका का निर्वहन करते हुए विवेकपूर्ण तरीके से अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा विद्यार्थी स्वयं मतदान करें तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। जागरूकता रैली यहां से रवाना होकर प्रमुख मार्गों से होते हुए व्यास कॉलोनी मूर्ति सर्किल पहुंची। इस दौरान गत विधानसभा चुनाव में कम मतदान वाले रामपुरिया महाविद्यालय व भारतीय आदर्श विद्या मंदिर मतदान केंद्र क्षेत्र में शत-प्रतिशत मतदान की अपील की। रैली पुनः कॉलेज परिसर पहुंची, जहां प्राचार्य ने 25 नवम्बर को मतदान करने तथा दूसरों को प्रेरित करने की अपील की। रैली का नेतृत्व एनसीसी प्रभारी डॉ. देवेश सहारण व श्वेता नेहरा ने और संयोजन प्रो. मुक्ता ओझा, ईलसी केम्पस एम्बेसेडर यश सिंह ने किया। इस अवसर पर जिला ईएलसी नोडल अधिकारी प्रो. मैना निर्वाण व महाविद्यालय प्रभारी प्रो. साधना भंडारी उपस्थित रहे l
—–
विभिन्न स्थानों पर किए नुक्कड़ नाटक, मतदान के लिए किया प्रेरित
बीकानेर, 23 नवंबर।
मतदाता जागरूकता अभियान (स्वीप) के तहत गुरुवार को नुक्कड़ नाटक एवं कठपुतली शो के माध्यम से मतदान की अपील की गई।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय गंगाशहर के पास चौक में और सोफिया स्कूल क्षेत्र में कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों से जुड़े मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया। जागरूकता कला जत्थे से जुड़े कलाकारों ने लोकगीतों की धुनों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी। कलाकारों ने कठपुतली शो के माध्यम से आपसी संवाद के दौरान निर्वाचन आयोग के वोटर हेल्पलाइन ऐप, टोल फ्री नंबर 1950, सी-विजिल ऐप एवं चुनाव नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर आदि के बारे में बताया। इस दौरान आमजन ने कई तरह की जिज्ञासाएं रखी।स्वीप टीम सदस्यों ने इनका समाधान किया। इस दौरान मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र के अभाव में मतदान दिवस पर वैकल्पिक तौर पर लिए जाने वाले अन्य 12 दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी दी गई।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि गत विधानसभा में 50 प्रतिशत से कम मतदान वाले जिले के समस्त क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक एवं कठपुतली शो के माध्यम से जागरूक करने के प्रयास किए गए। यह अभियान 16 नवंबर से हुआ। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के संदेश के साथ आदर्श आचार संहिता के बारे में भी बताया गया।
—–

गौतम सेवा ट्रस्ट ने लगाए बैनर

गौतम सेवा ट्रस्ट ने लगाए बैनर
बीकानेर, 23 नवंबर।
गौतम सेवा ट्रस्ट द्वारा गंगाशहर क्षेत्र में मतदान अपील के बैनर गुरुवार को भी लगाए। ट्रस्ट के ओम प्रकाश जोशी और शिव पंचारिया ने बताया कि यह बैनर मुख्य बाजार एवं भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लगाए गए। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा गत दो लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इसी श्रृंखला में बाजार में 400 से अधिक बैनर विभिन्न दुकानों और सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट द्वारा शुक्रवार को डोर टू डोर संपर्क करते हुए मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।
—–
25 नवम्बर को भी प्रिंट मीडिया पर राजनीतिक विज्ञापन का अधिप्रमाणन अनिवार्य
शुक्रवार को सायं 4 बजे तक दल या प्रत्याशी कर सकते हैं आवेदन
बीकानेर, 23 नवंबर।
विधानसभा चुनाव 2023 के तहत 25 नवम्बर को अभ्यर्थी व राजनीतिक दलों द्वारा प्रिंट मीडिया में प्रकाशित करवाए जाने वाले समस्त राजनीतिक विज्ञापनों का अनिवार्य रूप से अधिप्रमाणन करवाना होगा।
संबंधित व्यक्ति प्रिंट मीडिया में विज्ञापन अधिप्रमाणित करवाने के लिए शुक्रवार को दोपहर 4 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के नियमानुसार मतदान दिवस को भी प्रिंट मीडिया में प्रकाशित होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों के लिए मीडिया मॉनिटरिंग एवं सर्टिफिकेशन कमेटी (एमसीएमसी) से विज्ञापन का पूर्व प्रमाणन करवाना होगा। इसके लिए विज्ञापन प्रकाशन की प्रस्तावित तिथि से पूर्व निर्धारित समय तक एमसीएमसी के समक्ष आवेदन करें। उन्होंने समाचार पत्रों से अपने यहां इन दलों व अभ्यर्थियों के चुनाव प्रचार से जुड़े विज्ञापन प्रकाशित करने से पूर्व अधिप्रमाणन की प्रति लेना सुनिश्चित करने व इस कार्य में सहयोग करने की अपील की।

L.C.Baid Childrens Hospiatl
GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *