वायुसेना विद्यालय का 41 वां वार्षिकोत्सव आयोजित

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

जयपुर , 1 दिसम्बर। आमेर रोड़ स्थित वायुसेना विद्यालय का वार्षिकोत्सव राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में 01 दिसम्बर 2023 को मनाया गया। इसमें मुख्य अतिथि राज्यपाल राजस्थान श्री कलराज मिश्र की अगवानी एवं स्वागत ग्रुप कैप्टन विनय भारद्वाज स्टेशन कमांडर, वायुसेना स्टेशन जयपुर, ग्रुप कैप्टन अनुपमा मोंगा, उप कमान शिक्षा अधिकारी दक्षिण पश्चिमी वायुसेना कमान, डा०चेतना भारद्वाज,अध्यक्ष अफवा (स्थानीय),विद्यालय के कार्यकारी निदेशक विंग कमांडर के राजेश तथा विद्यालय प्राचार्या सीमा भाटी द्वारा किया गया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

वीर प्रसूता मरुधरा विषयाधारित वार्षिकोत्सव “प्रयास” का विधिवत् शुभारंभ मुख्य अतिथि माननीय श्री कलराज मिश्र राज्यपाल राजस्थान के द्वारा दीप प्रज्जवलन के साथ ही गणेश वंदना से हुआ। विद्यालय प्रबंध समिति के सभापति ग्रुप कैप्टन विनय भारद्वाज ने स्वागत भाषण एवं विद्यालय प्राचार्या सीमा भाटी द्वारा माननीय मुख्य अतिथि को हरित पौधा भेंट करने के पश्चात् विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में “मैं राजस्थान हूं केसरिया बालम” “जौहर,वीर प्रताप,पृथ्वीराज” “वीर हम्मीर”’ नाटक के माध्यम से हम्मीर के व्यक्तित्व की विशेषताओं को मंच पर साकार किया गया वहीं भक्ति की शक्ति नामक नृत्य में मीरा की अटूट भक्ति को सजीव रुप में प्रस्तुत किया तो सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गुंजायमान हो गया। ये ही नहीं नन्हें सूत्रधारों ने कार्यक्रम को बड़ी ही संजीदगी से जोड़े रखा।

schoks manufacring

राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने उपस्थित सभा को सम्बोधित करते हुए कहा, कि राष्ट्र विकास के लिए विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण की शिक्षा सभी स्तरों पर जरूरी है। देश पर जब भी दुश्मन सेनाओं ने आक्रमण किया है, वायुसेना ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए देश का नाम रोशन किया है। उन्होंने एयरफोर्स स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को वायुसेना की गौरवमयी परम्परा की संस्कृति से जुड़ने और जीवन में निरंतर आगे बढ़ते हुए ज्ञान की भारतीय परम्परा से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह स्कूल प्रारंभ हुए तब इन्हें एयर फ़ोर्स सेंट्रल स्कूल के नाम से जाना जाता था। इन विद्यालयों की स्थापना के पीछे मकसद यह था कि भारतीय वायु सेना में कार्य करने वाले कार्मिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा मिल सके। पर यह सुखद है कि सेना के साथ इनमें आम नागरिकों के लिए भी शिक्षण की व्यवस्था है।

कार्यक्रम में विद्यालय के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत करने के बाद विद्यालय प्रबंध समिति के सभापति ग्रुप कैप्टन विनय भारद्वाज ने माननीय मुख्यातिथि को विद्यालय की वार्षिक पत्रिका उड़ान की प्रथम प्रति भेंट की। इस अवसर पर माननीय मुख्यातिथि आशीर्वचन प्रदान करने के बाद विद्यालय प्रबंध समिति के सभापति ग्रुप कैप्टन विनय भारद्वाज ने माननीय मुख्यातिथि को स्मृति चिह्न भेंट किया तथा प्राचार्या सीमा भाटी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *