पीबीएम अस्पताल के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में एक माह के बच्चे का सफल ऑपरेशन कर निकाली 1.4 किलो वजनी गांठ

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोगय योजना के तहत हुआ निःशुल्क ऑपरेशन ,प्राचार्य डॉक्टर सोनी ने टीम को दी बधाई

बीकानेर, 2 मार्च। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक के पेडिएट्रिक सर्जरी विभाग के डॉक्टर्स की टीम ने पिछले दिनों एक माह की आयु के बच्चे के पेट से 1.4 किलोग्राम वजन की गांठ सफल ऑपरेशन के माध्यम से निकाल कर उसे जीवन दान प्रदान किया है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

यह ऑपरेशन मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोगय योजना के तहत पूर्णतः निःशुल्क किया गया। पेडिएट्रिक सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर गिरिश प्रभाकर के दिशा निर्देश में सहायक आचार्य डॉ. एम.एल. काजला ने यह बड़ा ऑपरेशन किया। एनिस्थिसिया टीम में डॉ. सोनाली धवन, डॉ. गरीमा शर्मा तथा डॉ. शिवा सहित नर्सिंग स्टाफ राहूल शर्मा सहित अन्य सहायक स्टाफ आदि का विशेष सहयोग रहा ।

schoks manufacring

डॉ. काजला ने बताया कि एक माह के बच्चे के परीजन उसके पेट में फुलावट की शिकायत लेकर आए जो कि पिछले 15 दिवस में बहुत तेजी से बढ रही थी। बच्चे का परीक्षण करने पर पेट में एक बहुत बड़ीं गांठ पाई गयी जो पेट के उपरी हिस्से से बिचले हिस्से तक तथा पेट के दोनो (दाय व बायें) हिस्से में फैली हुई थी।

आवश्यक जाचें एव पेट की सोनोग्राफी के बाद बच्चे के ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया। ऑपरेशन के लिए पेट खोलने पर बहुत बड़ी गांठ (काईलस सिस्ट) मिली। जो की छोटी आंत को सप्लाई करने वाली खून की नशों के बीच जुड़ी हुई थी। गांठ के साथ छोटी आतं का हिस्सा भी निकाला गया जिससे वह जुड़ी थी। तथा आंत के दोनो हिस्सों को आपस में ऑपरेशन कर आपस में जोड़ा गया। गांठ का वजन 1.4 किलो था जो बच्चे के कुल वजन का एक तिहाई से अधिक था।

डॉक्टर्स की सफल मेहनत का परिणाम यह रहा की बच्चे को ऑपरेशन के 7 वें दिन दुध पिला दिया गया और 8वें दिन अच्छी हालत में चिकित्सालय से डिस्चार्ज कर दिया गया। एसएसपी डॉक्टर्स टीम की इस उपलब्धि पर प्राचार्य एवं नियंत्रक सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज डॉ. गुंजन सोनी ने बधाई दी ओर कहा कि हमारी टीम में मरीजों को कुशल चिकित्सा व्यवस्थ मुहैया करवाने हेतु सदैव तत्पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *