समाज में धर्म के साथ शिक्षा अनुशासन अनिवार्य- देवेन्द्र बूड़िया

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 10 मार्च। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा द्वारा आयोजित बिश्नोई समाज का खुला अधिवेशन प्रारम्भ विधिवत घोषणा कर महासचिव ने किया। सुबह सूर्य उदय के साथ विशाल हवन यज्ञ मुक्तिधाम मुकाम जाम्भौजी के मंदिर प्रांगण में वैदिक मंत्रो के साथ लाखो श्रद्धालुओं ने आहूति दी। श्रद्धालु पैदल समराथल पर प्रस्थान कर हवन यज्ञ बाद अमृत पाहल ग्रहण किया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

देवेन्द्र बूड़िया राष्ट्रीय अध्यक्ष अ.भा.बि.महासभा ने अपने उद्बोधन में समाज के खुले अधिवेशन मुक्तिधाम भव्य मंदिर का निर्माण कार्य समाज के सहयोग से बिश्नोई रत्न चौ. भजनलाल बिश्नोई द्वारा करवाया जो सदियों तक समाज याद रखेगा। चौ. कुलदीप बिश्नोई संरक्षक अ.भा.बि.महासभा के निर्देशन में मुक्तिधाम मुकाम मंदिर परिसर सौन्दर्यकरण विकास के कार्य पार्किंग, चौक, स्टेज निर्माण करवाये, फुंवारे लगवाये, पानी नहर कार्य करवाया, निज मंदिर मुकाम की लाइटिंग व्यवस्था समाज के भामाशाहों द्वारा करवाई गई।

mona industries bikaner

समाज के छात्रों के लिए लाइब्रेरी की स्थापना की। बच्चों की शिक्षण संस्थान के लिए जयपुर में भूमि ली। जल्द ही धर्मशाला शिक्षण संस्थान का निर्माण भी प्रारम्भ करवाया जायेगा।समाज में शिक्षा के साथ अनुशासन संस्कार बच्चों को देना जरूरी हैं।

समराथल धोरा पर सौन्दर्यकरण की दृष्टि से मंदिर चौक विस्तार हवन शाला चौक विस्तार पाहल, पानी की टंकी स्टोरेज, फर्श टाईल्स, झरनो का निर्माण करवाया। पेड़ी का निर्माण कार्य, निर्माण कार्य अभी जारी हैं। अ.भा.बि.महाभा निर्माण समाज द्वारा एवं भामाशाहों के सहयोग से करवा रही हैं।

अ.भा.बि.महासभा की धर्मशाला शिक्षण संस्थान दिल्ली में भी UPSC की तैयारी समाज के प्रतिभावान बच्चों द्वारा की जा रही हैं। राज्य सरकार द्वारा गठित एस. ओ.जी. टीम मनमाने तौर पर समाज के बच्चों के साथ दुर्भावनावश नकल के नाम पर कार्यवाही कर रही हैं, प्रशासन की कस्टडी में बच्चों के साथ मारपीट करना गलत हैं। इस कृत्य की समाज निंदा करता हैं। एक तरफा कार्यवाही की जा रही हैं। जिसने गलत किया है उसे दंडित किया जावे।

बच्चो की शिक्षा के साथ संस्कार अनुशासन का निर्माण बच्चों में घर से आता हैं। समाज का हर व्यक्ति युवा उद्यमी अधिकारी शिक्षित व्यापारी समाज के विकास उत्थान में अपना अंशदान देकरके सहयोग करें। समाज के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का आज अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा द्वारा सम्मानित किया गया। साथ ही समाज में पर्यावरण संरक्षण वन्यजीव क्षेत्र में कार्य करने वाले कार्यकत्ताओं का सम्मान किया गया।

सुभाष देहड़ू व.उपप्रधान, फगलूराम ईश्रवाल जिला प्रधान पाली, अमरचंद दिलोईया जिला प्रधान भीलवाड़ा, राणाराम नैण, ओमप्रकाश लोल, रामलाल मुकाम सभी ने अपने विचार रखें। सामाजिक विकास उत्थान शिक्षा के क्षेत्र में अ.भा.बि.महासभा के निर्देशन में साथ देकर के विकास कार्य करवाया जावे।

के.के. बिश्नोई राज्य मंत्री राजस्थान सरकार का 9 मार्च की शाम मुकाम पधारने पर राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेन्द्र बूड़िया व कार्यकारिणी महासभा के अगवानी कर अभिनन्दन स्वागत संस्कार किया। माननीय के.के. बिश्नोई राज्य मंत्री महोदय द्वारा गुरू जाम्भौजी की समाधि स्थल पर पहुंचकर समाधि दर्शन करके देश प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

मुकाम पीठाधीश्वर आचार्य स्वामी रामानन्द जी ने अपने विचारों में जाम्भौजी की वाणी धर्म प्रचार के साथ आह्वान किया कि हर बिश्नोई के घर वर्ष में एक जागरण सत्संग अनिवार्य लगाया जावे ताकि बच्चों में शिक्षा के साथ धार्मिक विचार हमेशा रहे,उपदेश दिया।
स्वामी कृष्णानंद आचार्य ऋषिकेश ने अपने विचारों में बताया कि साहित्य समाज का दर्शन हैं। धार्मिक प्रचार प्रसार के लिए साहित्य सृजन जरूरी हैं। स्वामी सच्चिदानन्द आचार्य लालासर ने जाम्भौजी की वाणी साखी भजन प्रस्तुत कर सत्संग जागरण में अपने विचार रखें, धर्म का प्रचार किया।

दुड़ाराम बिश्नोई विधायक फतेहाबाद ने अपने विचारो में समाज की एकजूटता पर बलदेते हुए समाज के युवाओं से आह्वान किया कि समाज को हर क्षेत्र संगठित एकजूट होकरके प्रगति देनी हैं। हम सभी को विकास करना हैं।

माननीय मंत्री जी द्वारा मुकाम मंदिर की भामाशाहा द्वारा लगवाई लाईटिंग का उद्घाटन रिमोट दबाकर माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेन्द्र बूड़िया द्वारा करवाया गया।
के.के बिश्नोई राज्य मंत्री राज. सरकार आज अमावस्या की शाम रात्रि जागरण सत्संग स्टेज सभा स्थल कार्यक्रम में शामिल हुए। समाज के विद्वान आचार्य संत महात्माओं द्वारा सत्संग जागरण में धर्म का प्रचार किया। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के द्वारा समाज की प्रतिभाओं का सम्मान किया गया।

माननीय मंत्री जी द्वारा मुकाम धार्मिक तीर्थस्थल के विकास उत्त्थान के लिए समाज की मांग कार्य को राज्य सरकार से करवाने का आश्वासन दिया। मुकाम से समराथल स्वीकृत सड़क डिवाईडर युक्त सड़क स्वीकृत करवाकर आगामी मेला से पूर्व निर्माण करवाया जायेगा।

समाज की प्रतिभाओं का आह्वान किया कि कर्त्तव्य आनुशासन संस्कार के साथ शिक्षा के क्षेत्र व्यवसायिक क्षेत्र में आगे बढ़े। हर समय आपका सहयोग किया जायेगा।
आज अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के द्वारा खुले अधिवेशन का मंच संचालन रूपाराम बिश्नोई महासचिव, ओमप्रकाश बिश्नोई कुड़ी जोधपुर द्वारा किया गया।

इस बार फाल्गुन महाकुम्भ मेला में अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के निर्देशन में अखिल भारतीय जम्भेश्वर सेवकदल के सभी पदाधिकारियों सेवकों कर्त्तव्यनिष्ठा से सेवा का कार्य किया। प्रशासन के सभी अधिकारियों कर्मचारियों ने भी मेला व्यवस्था निष्ठा से ड्यूटी देकर के मेला व्यवस्था में सहयोग किया। अभी भी मुक्तिधाम मुकाम में फाल्गुन मेला चल रहा हैं। प्रशासन के अधिकारी व कार सेवक सेवा के कार्य में लगे हुए हैं।

shree jain P.G.College
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *