आर्ट ऑफ लिविंग, बीकानेर ने इस वर्ष फिर मनायी ईको फ्रेंडली होली

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • होली के रंग में सराबोर हो गए डिवोटिज

बीकानेर , 25 मार्च । केंद्रीय कानून एवं न्याय राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि लाईफ मैनेजमेंट में हैप्पीनेस और मुस्कुराहट जिसने सीख लिए, उसके जीवन में कभी भी तनाव नहीं होता। जीवन की यह अतीव गूढ़ एवं प्रेरक बात बहुत वर्षों पहले आर्ट ऑफ लिविंग के मुख्यालय बेंगलुरु आश्रम में आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर जी ने एक मुलाकात के दौरान उन्हें आशीर्वाद स्वरूप कही थी।
मेघवाल ने ये शब्द सोमवार, 25 मार्च को ट्रांसपोर्ट गली स्थित आर्ट ऑफ लिविंग कैंपस में आयोजित ईको फ्रेंडली होली समारोह में अभिव्यक्त किये। मेघवाल ने होली को भाईचारे का पर्व बताते हुए होली को प्रेम और सौहार्द का द्योतक बताया। उन्होंने कहा कि आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा इको फ्रेंडली होली का आयोजन बेहद सराहनीय प्रयास है। केवल गुलाल और फूलों से होली खेलना बहुत ही प्रशंसनीय है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

मेघवाल ने बताया कि उन्होंने भी आर्ट ऑफ लिविंग के हैप्पीनेस कोर्स का प्रशिक्षण लिया हुआ है। उन्होंने बताया कि वे 2008 में चूरु जिला कलक्टर के पद पर कार्यरत थे और इस दौरान उन्होंने चूरु जिले के सभी अधिकारियों को हैप्पीनेस कोर्स करवाया था। इस दौरान मेघवाल ने आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर से जुड़े अनेक संस्मरण शेयर करते हुए सभी को होली की रंगबिरंगी शुभकामनाएं दीं तथा आर्ट ऑफ लिविंग फैमिली के साथ होली का आनंद लिया।

mona industries bikaner

इस अवसर पर आर्ट ऑफ लिविंग के बीकानेर जोन के मीडिया समन्वयक गिरिराज खैरीवाल ने बताया कि हंसी मजाक के नाम पर छेड़छाड़ और फूहड़ता इस कदर बढ़ गयी है कि लोग होली वाले दिन घरों से बाहर निकलने से ही बचते हैं। साथ ही रंगों की आड़ में पक्के एवं केमिकल्स मिले रंगों के प्रयोग के कारण लोग होली खेलने से दूर होने लगे हैं। इसलिए पिछले कुछ सालों से आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा ईको फ्रेंडली होली का आयोजन किया जा रहा है।

इस अवसर पर श्री श्री रविशंकर विद्या मंदिर के राजस्थान अपेक्स मेंबर राजेश मुंजाल ने केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को आर्ट ऑफ लिविंग के बीकानेर केंद्र की गतिविधियों से रूबरू करवाया। इस मौके पर स्टेट टीचर्स कॉर्डिनेटर जितेंद्र सारस्वत के नेतृत्व में आर्ट ऑफ लिविंग, बीकानेर के डिवोटिज ने होली का जमकर लुत्फ उठाया। इस दौरान गीत – संगीत – नृत्य की विभिन्न प्रस्तुतियां चलती रहीं और डिवोटिज थिरकते रहे। लगभग दो घंटे चले इस अनुपम आयोजन में साधना सारस्वत, गीता भटनागर, शीला चौधरी, रामदेव कुलरिया, दमयन्ती सुथार, राजकुमार भटनागर, मुकेश शर्मा, परताराम चौधरी, पृथ्वी सिंह, अरुण कुमार, तिलोक सोनी, प्रकाश शर्मा, कुशाल खत्री, प्रेम जोशी, भंवरी देवी सहित बड़ी संख्या में आर्ट ऑफ लिविंग के डिवोटिज उपस्थित रहे और ईको फ्रेंडली होली का आनंद उठाया।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *