प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग केंद्र में भामाशाहों को किया सम्मानित

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • वर्तमान समय में प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग अत्यंत प्रासंगिक – शिक्षा मंत्री

बीकानेर, 4 मार्च। प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग केंद्र में सोमवार को भामाशाह सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इसमें शिक्षा मंत्री मदन दिलावर और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने शिरकत की।
इस अवसर पर शिक्षा और पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि योग और प्राकृतिक चिकित्सा, विश्व को भारत की देन रही है। प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति के विकास में भामाशाहों का योगदान सराहनीय है। दिलावर ने कहा कि आज पूरी दुनिया योग के महत्व को स्वीकार कर रही है। योग के माध्यम से असाध्य रोगों को ठीक किया गया है। वर्तमान जीवन शैली में हमें नेचुरोपैथी की तरफ एक बार फिर देखने की आवश्यकता है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

भामाशाहों के योगदान की सराहना करते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने कहा कि विज्ञान और एलोपैथी चिकित्सा के नए-नए अनुसंधानों के बावजूद नेचुरोपैथी और योग के महत्व को कम नहीं आंका जा सकता। यही कारण है कि पूरी दुनिया में प्राकृतिक चिकित्सा और योग से जुड़े केंद्र खोले जा रहे हैं। इस अवसर पर योग केंद्र के विकास करने में सहयोग करने के लिए भामाशाह द्वारका प्रसाद पच्चीसिया, सीताराम भांभू, भरत ठोलिया, पवन अग्रवाल, भुवनेश पुरोहित का सम्मान किया गया।

mona industries bikaner

बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास ने कहा कि हमारी संस्कृति में सदैव योग का महत्वपूर्ण स्थान रहा है। निरोग रहने के लिए योग अपनाने की अपील करते हुए श्री व्यास ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा के साथ जीवन में प्रतिदिन योगासन करें, जिससे स्वस्थ शरीर के साथ स्वस्थ मन का भी विकास हो। उन्होंने प्राकृतिक केंद्र में चलाए जा रहे योग प्रशिक्षण की सराहना करते हुए अन्य लोगों को इससे जुड़ने की‌ अपील की। स्वागत अध्यक्ष विजय आचार्य ने अतिथियों का स्वागत किया।

प्राकृतिक चिकित्सा परिषद के अध्यक्ष वेदप्रकाश चतुर्वेदी ने यहां चलाए जा रहे योग प्रशिक्षण की जानकारी दी।इस अवसर पर प्राकृतिक चिकित्सा परिषद के उपाध्यक्ष श्रीभगवान अग्रवाल, कथावाचक गोपालदास महाराज ने भी अपने विचार प्रकट किए।

कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष श्रद्धासुमन अर्पित कर और गणेश वंदना के साथ की गई। इसके पश्चात अरुणोदय विद्यालय की छात्रा कोमल एंड पार्टी ने स्वागत गीत, वीणा जोशी एण्ड पार्टी ने कथक नृत्य एवं मातृत्व वंदना की प्रस्तुति दी। प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र प्रभारी डॉ. वत्सला गुप्ता ने केंद्र की गतिविधियों के बारे में बताया।
इस दौरान मोहन सुराणा, अखिलेश प्रताप सिंह, बाबूलाल गहलोत, पूर्व महापौर नारायण चोपड़ा, गोपाल गहलोत, दिलीप पुरी, ब्रह्मानंद गहलोत, सांगीलाल गहलोत, हेम शर्मा सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग केंद्र के मंत्री बनवारी लाल शर्मा ने किया।
——–

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *