बीकानेर के 8 सरकारी समाचार

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

नाल सिविल हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 27 जनवरी। नाल सिविल हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता में नाल हवाई अड्डे पर शनिवार को आयोजित हुई।
विमान पतन निदेशक सांवरमल सिंगारिया ने हवाई अड्डे की सुविधाओं एवं तकनीकी केंद्रों बारे में समिति को अवगत करवाया। हवाई जहाज पार्किंग, वाहन पार्किंग, टर्मिनल बिल्डिंग के विस्तार के बारे में प्रस्तावित प्लान के बारे जानकारी दी गई।
अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं को बढ़ाने एवं एयरपोर्ट को जयपुर की तर्ज पर विकसित करने की जरूरत है। इससे विमानों का आवागमन बढ़ेगा तथा नए शहरों से जुड़ाव के साथ-साथ क्षेत्रीय पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने नए रूट पर विमान संचालन करवाने के लिए हर सम्भव सहयोग देने को कहा। उन्होंने कहा कि कोलकता, मुंबई, चेन्नई आदि बड़े शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने हेतु प्रयास किए जा रहे हैं।
खाजूवाला विधायक डॉ विश्वनाथ मेघवाल ने राज्य सरकार के स्तर पर प्रत्येक कार्य को प्राथमिकता से करवाने का आश्वासन दिया।

mona industries bikaner

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के निर्देश पर जिला प्रशासन के लेवल पर सभी सहयोग को तुरत देने पर सहमति जताई।महापौर सुशीला कवर राजपुरोहित ने क्षेत्र में कचरा संग्रहण करवाने का आश्वासन दिया। नाल वायु सेना के एयर कोमोडोर मनोज कुमार मिश्रा ने एन. ओ.सी. दिलवाने व विमानों में ईंधन सुविधाएं मुहैया करवाने हेतु सहमति शीघ्र दिलाने का आश्वासन दिया। मीटिंग में पी डब्लू,डी, को हाइवे सड़क से सिविल एयर पोर्ट तक फ़ॉर लाइन सड़क बनवाने व सौंदर्यकरण करवाने के निर्देश दिए।

मीटिंग में पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने एयर पोर्ट के आसपास सुरक्षा व्यवस्था सुचारु रखी जाएगी। हवाई अड्डा सलाहकार समिति के नामित सदस्यों में कन्हैयालाल बोथरा ने कहा कोलकता, गोवाहटी में बहुत संख्या में राजस्थानी राजस्थानी निवास करते हैं। बीकानेर से सीधी हवाई सेवा शुरू करने पर राजस्थान व बंगाल के बीच नाल हवाई अड्डा एक सेतु का काम करेगा। सदस्य लक्ष्मण मोदी, पुखराज चोपड़ा, पाबूदान सिह राठौड़, गोपाल अग्रवाल, विजय नवलखा ने भी विचार रखे।

इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता मुकेश गुप्ता, डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता राजेंद्र सिंह मीणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं एयरपोर्ट के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

टर्मिनल मैनेजर विवेक यादव ने बैठक में उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
_____

राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय तेलीवाड़ा में वार्षिक उत्सव और भामाशाह सम्मान समारोह आयोजित

बीकानेर,27 जनवरी। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय तेलीवाड़ा में वार्षिक उत्सव और भामाशाह सम्मान समारोह शनिवार को रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास‌ ने विद्यार्थियों से संवाद करते हुए उन्हें अनुशासन के साथ संस्कारों को सजोते हुए समग्र और अनवरत अध्ययन करने का संदेश दिया। विधायक ने भामाशाहों को और आगे बढ़कर विद्यालय के विकास में सहयोग के लिए कहा और किए गए सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर भामाशाहों का‌ सम्मान भी किया गया।
उप जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय शारीरिक शिक्षा अनिल बोड़ा ने विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ साथ खेलों से जुड़ने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर प्राचार्य जाग्रति पुरोहित, पार्षद अरविंद किशोर आचार्य ,नोडल अधिकारी प्रधानाचार्य राजकीय मोहता मूलचंद उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेश गोस्वामी भी विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस दौरान साइकिल वितरण भी किया गया है।
कार्यक्रम का संचालन कमलेश पुरोहित ने किया। भामाशाह रोट्रैक्ट मिड टाउन, विंग्स अकादमी परिवार,विजय आचार्य परिवार,स्कूल परिसर के मालिक स्व संदीप आचार्य परिवार ,आशा देवी आदि का विद्यालय में लगातार सहायता के लिए आभार व्यक्त किया। प्रधानाचार्य जागृति पुरोहित ने सभी आगंतुकों को धन्यवाद दिया।
_____

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री रविवार को आएंगे बीकानेर

बीकानेर, 27 जनवरी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री अविनाश गहलोत रविवार को चूरू से राजकीय वाहन से रवाना होकर दोपहर 2:30 बजे बीकानेर पहुंचेंगे।
गहलोत यहां राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में भावना मैमोरियल ट्रस्ट की ओर से आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। मंत्री सांय 4 बजे सीकर के लिए प्रस्थान करेंगे।
_____

साध्वी निरंजन ज्योति रविवार को आएगी बीकानेर

बीकानेर, 27 जनवरी। केंद्रीय उपभोक्ता मामले,खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति रविवार को बीकानेर आएंगी। साध्वी निरंजन ज्योति दोपहर 2:30 बजे पॉलिटेक्निक कॉलेज में भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से आयोजित होने वाले 18 वें सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होंगी।
_____

लोकसभा आम चुनाव 2024- ईवीएम और वीवीपीएटी का प्रथम स्तरीय जांच कार्य प्रारंभ
जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी

बीकानेर, 27 जनवरी। लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए ईवीएम और वीवीपेट मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच का कार्य जिला मुख्यालय पर स्थित वेयरहाउस में भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड बेंगलुरु के इंजीनियर्स द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है ।जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रथम स्तरीय जांच कार्य के दौरान वेबकास्टिंग सहित समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण की गई है। इसके लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शनिवार को ईवीएम वेयरहाउस मेंइस संबंध में विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जांच के बाद ईवीएम और वीवीपेट मशीनों के स्ट्रांग रूम की राउंड द क्लॉक सुरक्षा के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि प्रथम स्तरीय जांच के बाद स्ट्रांग रूम के प्रवेश द्वार पर राउंड द क्लॉक सीसीटीवी कवरेज की जाएगी। स्ट्रांग रूम में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों की लॉग बुक संधारित की जाएगी ,जिसमें प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति का नाम समय अवधि और दिनांक का उल्लेख किया जाएगा।
_____

केंद्रीय मंत्री मेघवाल रविवार को बीकानेर आएंगे

बीकानेर 27 जनवरी . केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल रविवार को वायु मार्ग द्वारा बीकानेर आएंगे । वे भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा पॉलिटेक्निक कॉलेज में आयोजित होने वाले 18 वें सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

=========
विजयवर्गीय ढाणी के समीप स्थित गंदे पानी के डंपिंग स्थल की पाल बांधने का काम जारी,जिला कलेक्टर ने किया मौका निरीक्षण
समस्या के स्थाई समाधान के लिए काम करें निगम-जिला कलेक्टर

गंदे पानी से उगाई सब्जियां तुरंत प्रभाव से नष्ट करवाने के निर्देश

बीकानेर, 27 जनवरी। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शनिवार को विजयवर्गीय ढाणी सामने स्थित गंदे पानी के डंपिंग स्थल की पाल टूटने का मौका निरीक्षण किया और अधिकारियों को तुरंत प्रभाव से आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि गंदे पानी के डंपिंग ग्राउंड की पाल तोड़ने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाते हुए सख्त कार्रवाई अमल में लाएं। उन्होंने यहां नाला टूटने की घटनाएं देखते हुए इस समस्या का स्थाई समाधान तलाश करने को कहा।जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने निगम के अधिकारियों को इस क्षेत्र में मशीन लगाकर आसपास के क्षेत्र में पानी को निकालने के निर्देश दिए।

गंदे पानी में उगाई सब्जियां नष्ट करवाएं
जिला कलेक्टर ने यहां स्थित विभिन्न पट्टों में अवैध काश्त और गंदे पानी से उगाई गई सब्जियां भी तुरंत प्रभाव से नष्ट करवाने के लिए राजस्व तहसीलदार को निगम के साथ मिलकर कार्रवाई करने को कहा।
जिला कलेक्टर ने कहा कि यहां गंदे पानी का प्रयोग कर सब्जियां उगाई जा रही है इन्हें नष्ट करने के लिए पहले भी निर्देश दिए गए हैं। तुरंत प्रभाव से इन्हें नष्ट करवाए और संबंधित लोगों को यहां भविष्य में अवैध काश्त ना करने व गंदे पानी से सब्जियां ना उगाने के लिए पाबंद करें। इस संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट देने के भी निर्देश दिए गए। यदि भविष्य में इस गंदे पानी से सब्जियां उगाई हुई पाई गई तो संबंधित के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
नगर निगम उपायुक्त में बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार पाल बांधने का काम प्रारंभ कर दिया गया है साथ ही मशीन उपलब्ध करवा कर आसपास के क्षेत्र में भरे पानी को भी निकाला जा रहा है ।यहां गंदे पानी से उगाई गई सब्जियां नष्ट करवाने के लिए जेसीबी उपलब्ध करवाई गई है। निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर के साथ तहसीलदार रवि शंकर, निगम उपायुक्त रोहित चौहान और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
_____

इंटेक स्थापना दिवस पर ‘बीकानेर विरासत’ पर विद्वजनों की संगोष्ठी
बीकानेर, 27 जनवरी।  रोटरी क्लब बीकानेर सुप्रीम एवं इंडियन नेशनल ट्रस्ट फोर आर्ट एण्ड कल्चर हेरीटेज (इंटेक) के संयुक्त तत्वावधान में इंटेक हेरिटेज दिवस के उपलक्ष में शनिवार को रोटरी क्लब परिसर में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी के मुख्य अतिथि इतिहासवेता एवं शिक्षाविद् जानकीनाराण श्रीमाली ने कहा कि हमारे यहां का लोकजीवन विरासत का अदभूत खजाना है। मरु प्रदेश जांगल की राजधानी रहा है, उन्होंने  रातीघाटी के युद्ध की चर्चा करते हुए उसका ऐतिहासिक महत्व बताया। यहां के लोक जीवन में घुमंतू जातियों, शादी विवाह की परम्पराओं को महान उतराधिकारी बताया।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए इंटेक के मनमोहन कल्याणी ने कहा कि हेरिटेज एक व्यापक विषय है जिसमें पुरातत्व हवेलियां स्मारक एवं भवन कला के साथ-साथ जीव जन्तु, वनस्पति, कला साहित्य एवं संस्कृति  के विभिन्न पहलूओं को शामिल किया गया है। इंटेक के कन्वीनर पृथ्वीराज रतनू ने कहा कि आज इंटेक के स्थापना दिवस पर बीकानेर में हेरिटेज के विषय पर विभिन्न विद्वानों सारगर्भित संवाद प्रस्तुत किया है इससे इंटेक को बीकानेर में हेरिटेज के संरक्षण बाबात उपायों को मजबूती से लागू करने में मदद मिलेगी।
डॉ. किशनलाल बिश्नोई ने बीकानेर संत साहित्य एवं परम्परा पर विस्तृत चर्चा की, डॉ. गौरीशंकर प्रजापत ने प्राचीन राजस्थानी भाषा के कवियों की जानकारी दी। प्रबुद्ध साहित्यकार रवि पुरोहित ने मेहा रामायण पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि  राम मूल्य और विचारों के रूप में सदैव प्रेरित करते हैं। पर्यावरणविद् ओमप्रकाश शर्मा ने बीकानेर में पर्यावरण संरक्षण पर चर्चा करते हुए इस क्षेत्र में पाई जाने वाली वनस्पतियों के बारे में बताया।
श्रीमती सुधा आचार्य ने राजस्थान में लोक गीतों की परम्परा और पशु पक्षियों के संरक्षण पर प्रकाश डाला। वरिष्ठ साहित्यकार श्री राजेन्द्र जोशी ने बीकानेर के पुस्तकालयों की जानकारी देते हुए शोध और साहित्य की परम्पराओं का आगे बढ़ाने का आह्वान करते हुए इसे एक आन्दोलन का रूप दिया जावे। डॉ. फारुख ने कहा कि आधुनिक बीकानेर की स्थापना में रियासतकालीन योगदान की विस्तृत चर्चा की।
रोटरी क्लब के अध्यक्ष रोटे हरीश कोठारी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। संगोष्ठी में इंटेक सदस्य मोहनलाल जांगिड, दिनेश सक्सेना, डॉ. चक्रवर्ती श्रीमाली, अमरसिंह, रमेश शर्मा सहित गणमान्य लोग उनस्थित थे।

CHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेसshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *