बीकानेर के 11 सरकारी समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर स्थापना दिवस: पहली बार लोककला मांडनों द्वारा सजाए गए ऐतिहासिक चौराहे

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 8 मई। बीकानेर स्थापना दिवस कार्यक्रमों की श्रृंखला में मंगलवार को शहर के ऐतिहासिक चौराहे लोककला मांडनों से सजाए गए।  कानेर स्थापना दिवस कार्यक्रमों के तहत संभागीय आयुक्त के निर्देशानुसार नगर निगम और राव बीकाजी संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में बीकानेर के कलाकारों द्वारा मांडना सजाया गया।
कार्यक्रम संयोजक ज्योति स्वामी ने बताया कि कलेक्ट्रेट परिसर में दो स्थानों पर, महाराजा गंगा सिंह सर्किल, सादुल सिंह सर्किल, राव बीकाजी प्रतिमा स्थल, सूरसागर के पास म्हारो बीकाणो सेल्फी प्वाइंट स्थल पर दो सहित कुल 7 स्थानों पर सुबह 6 से 11 बजे तक मांडने सजाने का कार्यक्रम चला। स्वामी ने बताया कि इन स्थलों के लिए पांच टीमों के कलाकारों ने तेज धूप के बावजूद लोककला मांडना से एक नया रूप दिया। पहली बार लोक उत्सव में लुप्त होती लोक कला मांडना को काम लिया गया।
———–
कैमरे और फोटोग्राफ्स की प्रदर्शनी देख शहरवासी हुए रोमांचित , बुधवार तक आमजन के लिए रहेगी खुली

mona industries bikaner

बीकानेर, 7 मई। बीकानेर नगर के 537वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में जिला प्रशासन तथा राव बीकाजी संस्थान की क्लासिकल कैमरे तथा ऐतिहासिक फोटो की प्रदर्शनी मैं लोगों ने उत्साह के साथ भाग लिया। पुराने कैमरों के साथ दर्शकों को सेल्फी लेते खूब देखे गए।
प्रदर्शनी प्रभारी अजीज भुट्टा ने बताया कि मंगलवार को प्रदर्शनी को देखने वालों का तेज गर्मी होने के बाद भी सवेरे से लेकर शाम तक दर्शकों का तांता लगा रहा। पुराने कैमरों को देखने के लिए पुलिस के जवान भी एक साथ प्रदर्शनी स्थल पर आए। प्रदर्शनी में 100 साल पुराने कैमरे तथा 20 फोटोग्राफर्स के लगभग 150 फोटो लगाए गए हैं। प्रदर्शनी 8 मई तक प्रातः 10 से रात्रि 8 बजे तक आमजन के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।
———-
बेकरी उत्पादों के लिए कुल सात नमूने

बीकानेर, 7 मई। आमजन को शुद्ध एवं पौष्टिक खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से ‘शुद्ध आहार-मिलावट पर वार’ अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण इकबाल खान तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहित सिंह तंवर के निर्देशानुसार मंगलवार को बेकरी उत्पादों की निर्माण इकाइयों पर निरीक्षण एवं नमूनीकरण की कारवाई की गई। कारवाई के दौरान बेकरी उत्पादों के कुल सात नमूने लिए गए। सभी नमूनों को जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला जांच के लिए भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट में मिलावट आने पर एफएसएस एक्ट 2006 के तहत कार्यवाही की जाएगी।
कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा आधिकारी भानू प्रताप सिंह, सरवन कुमार वर्मा, सुरेन्द्र कुमार तथा राकेश कुमार गोदारा शामिल रहे। कार्यवाही के दौरान प्रतिस्थानो पर साफ सफाई रखने के निर्देश दिए गए।
———-

जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि सहित प्रशासनिक अधिकारीगण पतंग उड़ाते हुए

आकाशां में उड़े म्हारो चंदो लखमीनाथ म्हारी सहाय करें

बीकानेर, 7 मई। नगर के 537वें स्थापना दिवस जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास, राजस्थान संगीत नाटक अकादमी जोधपुर तथा श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर विकास एवं पर्यावरण समिति के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को लक्ष्मीनाथ मंदिर के सामने स्थित गणेश मंदिर में ‘चंदा उत्सव’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अतिथि महानिरीक्षक पुलिस ओम प्रकाश, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर), उम्मेद सिंह रतनू, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पचीसिया, मिनिएचर आर्टिस्ट महावीर स्वामी, सहायक निदेशक (सूचना एवं जनसंपर्क) हरिशंकर आचार्य, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोडा सहित आमजन ने परंपरागत चंदा उड़ाकर नगर की खुशहाली की कामना की। अपनी प्राचीन परंपरा को निभाते हुए अतिथियों ने ‘आकाशां में उड़े म्हारो चंदो-लखमीनाथ म्हारी सहाय करे, सदा खुसाली रेवे शहर में-अन्न धन रो भंडार भरे’
तथा ‘गवरा दादी पून दे- टाबरियो रो चंदो उड़े’, और ‘बोई काटा है’
गीत गाकर चंदे उड़ाये।
श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर विकास एवं पर्यावरण समिति के सचिव सीताराम कच्छावा ने बताया कि अतिथियों ने वरिष्ठ कार्यकर्ताओं अशोक व्यास तथा भंवरलाल टाक, चंदा कलाकारों बृजेश्वर व्यास, अनिल बोड़ा, कृष्ण चंद्र पुरोहित, गणेश व्यास, अभिषेक बोड़ा, हरेंद्र बोड़ा, भानु प्रताप आचार्य, अभिषेक पुरोहित, चंद्रमोहन हर्ष, मोहित पुरोहित, आदित्य पुरोहित, राम भादाणी, कमल किशोर जोशी, रवि उपाध्याय, लोकेश व्यास, भंवर लाल व्यास, शंकर लाल व्यास, पेंटर धर्मा, मुकेश जोशी, निर्मल सुथार को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
महानिरीक्षक पुलिस ओम प्रकाश ने कहा कि बीकानेर की संस्कृति और यहां की परंपरा अपने आप में मिसाल है।यहां के चंदा कलाकारों ने अपनी कला के माध्यम से इस संस्कृति को जीवित रखने का प्रयास किया है।
जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने नगर के 537 में स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन अपने आप में अलहदा हैं।
इस दौरान श्रीरतन तंबोली, अशोक सोनी, शिव चंद तिवाड़ी, शिव प्रकाश सोनी, निर्मल आचार्य, विनोद महात्मा, हरि प्रकाश सोनी, श्रीराम शर्मा, शशि दरगड़, अनिल सोनी, एस.एन. आचार्य, शिव शंकर कुशवाहा, हेमन्त शर्मा, रुपाली जसमतिया, मुकेश जोशी घनश्याम महात्मा मौजूद रहे।
बुधवार को होगी सांस्कृतिक संध्या

जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास तथा राजस्थान संगीत नाटक अकादमी जोधपुर तथा श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर विकास एवं पर्यावरण समिति के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को सायं 7:30 बजे श्री लक्ष्मीनाथ पार्क में भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसमें बीकानेर के स्थानीय तथा राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के आमंत्रित कलाकारों द्वारा भव्य प्रस्तुतियां दी जाएगी।

=

भारत भूषण गुप्ता द्वारा संकलित रियासतकालीन सिक्कों एवं बैंक चेक प्रदर्शनी शुरू

बीकानेर नगर के 537वें स्थापना दिवस पर रियासतकालीन सिक्कों एवं बैंक चेक प्रदर्शनी शुरू

बीकानेर, 7 मई। बीकानेर नगर के 537वें स्थापना दिवस के अवसर पर राजस्थान राज्य अभिलेखागार द्वारा बीकानेर रियासत के सिक्के, कोर्ट स्टाम्प पेपर, तलबाना टिकट, बीकानेर रियासत के चेक की दो दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारंभ राजस्थान राज्य अभिलेखागार परिसर में मंगलवार को हुआ। उद्घाटन समारोह के अतिथि डॉ दुलीचंद मीना, अतिरिक्त‍ जिला कलक्टर (प्रशासन) थे।
प्रदर्शनी में भारत भूषण गुप्ता द्वारा संकलित बीकानेर के महाराजा गजसिंह, रतनसिंह, सूरतसिंह, सरदार सिंह एवं महाराजा गंगासिंह के कार्यकाल में जारी विभिन्न सिक्कों, पुराने कोर्ट स्टाम्प पेपर, बीकानेर रियासत के 1907 एवं इसके बाद के चेक, सन् 1902 में रानी विक्टोेरिया के समय में बीकानेर आये डाक के लिफाफे एवं पोस्टर कार्ड आदि अवलोकन के लिए प्रदर्शित किए गए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से आमजन को बीकानेर के इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी। उन्होंने भारत भूषण गुप्त द्वारा संकलित सिक्कों और चेक के संकलन को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों के सफलता के टिप्स दिए और मातृभूमि से जुड़े रहने का आह्वान किया।
बीकानेर बॉयज स्कूल के विद्यार्थियों तथा आगंतुकों ने अभिलेख संग्रहालय एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। अभिलेखागार निदेशक डॉ. नितिन गोयल ने सिक्कों के ऐतिहासिक संग्रह के लिए भारत भूषण गुप्ता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि शहर वासियों को बीकानेर की समृद्ध विरासत और क्रमिक विकास की जानकारी हो, इसके मद्देनजर यह प्रदर्शनी लगाई गई है।
सहायक निदेशक रामेश्वर बैरवा ने बताया कि कार्यक्रम की श्रंखला में बुधवार को प्रातः 11.15 बजे अभिलेखागार परिसर में ‘परंपरा, नगर बोध एवं संस्कृति’ विषय पर परिचर्चा का आयोजन जिला प्रशासन, नगर विकास न्यास और सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के सहयोग से किया जाएगा। इसमें विशिष्ट वक्ता के रूप में डॉ. मदन सैनी, डॉ. उमाकान्त गुप्त, डॉ. राजेन्द्र जोशी, गिरधरदान रत्नू और गोपाल सिंह मौजूद रहेंगे।
————
खेलों में समृद्धशाली इतिहास रहा है शहर का- एस. एल. हर्ष

बीकानेर, 7 मई। बीकानेर नगर के 537वें स्थापना दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन और राव बीकाजी संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के तहत मंगलवार को नरेंद्र सिंह ऑडोटोरियम में ‘बीकानेर का खेल परिदृश्य: अतीत से वर्तमान तक’ विषय पर खेल संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
राव बीकाजी संस्थान के अध्यक्ष डाॅ. गिरिजा शंकर शर्मा ने बताया कि संगोष्ठी के अध्यक्ष एस. एल. हर्ष ने कहा कि खेलों में बीकानेर का इतिहास समृद्धशाली रहा है। डॉ. करणी सिंह ने अपने सटीक निशानों, मगन सिंह राजवी ने फुटबॉल में अपने पैरों का जादू चलाते हुए विश्व स्तर पर देश का नाम रोशन किया। यह हम सभी के लिए गर्व की बात है।
संगोष्ठी के मुख्य अतिथि साइक्लिंग कोच ललित छंगाणी ने कहा कि फुटबॉल हो या निशानेबाजी, शतरंज हो या साइक्लिंग, वॉलीबाल हो या बास्केटबॉल, हॉकी, कुश्ती, पहलवानी, तीरंदाजी, बैडमिंटन, टेबलटेनिस में यहां के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी इसे आगे बढ़ा रही है, यह गर्व का विषय है।
भारतीय जिम्नास्टिक संघ के कोषाध्यक्ष सुधीश शर्मा ने बीकानेर के खेल परिदृश्य पर बात रखते हुए कहा कि आज इस शहर के युवा खिलाड़ी विभिन्न खेलों में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ रहे हैं। वे शहर के खेलों को और नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।
संगोष्ठी प्रभारी आत्माराम भाटी के अनुसार संगोष्ठी में भरत पुरोहित ने बीकानेर में आजादी पूर्व से लेकर अभी तक की फुटबॉल उपलब्धियों, रामनाथ आचार्य ने साइकिलिंग, अनिल बोड़ा ने शतरंज, गिरिराज जोशी ने तैराकी, योगेंद्र खत्री ने स्केटिंग, हेमंत मोदी ने बास्केटबॉल, हितेंद्र मारू ने नेटबॉल, हेमंत मोदी ने बैडमिंटन, विजय ठोलिया, माणक व्यास ने शारिरिक शिक्षा व मनीष जोशी ने राष्ट्रीय स्तर पर मिली उपलब्धियों से सभी को रूबरू करवाया।
संस्था के संजय पुरोहित ने मंच संचालन की शुरुआत करते हुए अतिथियों का शब्दों द्वारा व सह प्रभारी मोहम्मद फारूख, कोषाध्यक्ष रामलाल सोलंकी, कमल रंगा, राजेन्द्र जोशी, नंद किशोर सोलंकी, अभिषेक आचार्य, अज़ीज़ भुट्टा, इरशाद अज़ीज़ ने अतिथियों व संगोष्ठी के सभी वक्ताओं का माला पहनाकर स्वागत किया।
संगोष्ठी के सह प्रभारी मोहम्मद फारूख के अनुसार संगोष्ठी में अजय जोशी, राजाराम स्वर्णकार, जुगल व्यास, बसन्त आचार्य, दिलीप जोशी, गंगाविशन, जुगल पुरोहित आदि उपस्थित थे। संस्था के कोषाध्यक्ष रामलाल सोलंकी ने संगोष्ठी में भाग लेने वाले सभी लोगों का आभार प्रकट किया।
———–

जिला अस्पताल में स्टील की बैंचें भेंट

बीकानेर, 7 मई। स्व. गणेश दास रंगा और स्व. राधाकिशन पुरोहित की स्मृति में उनके परिजनों द्वारा एसडीएम राजकीय जिला सैटेलाइट अस्पताल के नवगठित नवजात, शिशु एवं बालरोग आउटडोर में आने वाले बच्चों एवं उनके परिजनों के लिए स्टील की बेंच पीडिएट्रिक विभागाध्यक्ष एवं पूर्व अधीक्षक डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी को सुपुर्द की गई।
नितेश रंगा ने बताया कि परहित को सर्वोपरि मानते हुए यह पहल की गई है। एसडीएम राजकीय जिला अस्पताल प्रशासन ने इसके लिए आभार जताया। इस मौके पर शिवकुमार रंगा, नितेश रंगा, अरुणा रंगा, शशिकला आचार्य, अविनाश रंगा मौजूद रहे।
——==-

आर-कैट क्विज-ए-थॉन 24-1 के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ी, अभ्यर्थी अब 15 मई तक कर सकते हैं आवेदन
बीकानेर, 7 मई। राजस्थान सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (आर-कैट) द्वारा आयोजित ‘क्विज़-ए-थॉन 24-1’ कार्यक्रम में पंजीकरण करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 मई कर दिया गया है।
संस्थान के उपनिदेशक (सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार) गगन भाटिया ने बताया कि पंजीकरण विंडो अब 15 मई तक खुली रहेगी। इच्छुक विद्यार्थी आर-कैट के विभिन्न पाठ्यक्रमों में अपना आवेदन करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पंजीकरण फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों के पास एसएसओ आईडी, आधार नंबर, स्कैन फोटो एवं हस्ताक्षर होने  चाहिए। अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन rcat.rajastha.gov.in की वेबसाइट पर भी कर सकते हैं।
आर-कैट डिवीजन मेंटर दीपेश रामावत ने बताया कि क्विज-ए-थॉन में छात्र अपने प्रदर्शन के आधार पर शत-प्रतिशत छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं। आर-कैट द्वारा संचालित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डिजाइन, ब्लॉकचेन, साइबर सुरक्षा, एआर/वीआर सहित अन्य पाठ्यक्रमों में अभ्यर्थी प्रवेश ले सकते हैं।
————-
बीटी कपास में गुलाबी सुण्डी रोग प्रबन्धन पर कार्यशाला आयोजित, कृषि विभाग ने निरीक्षकों की टीम बनाकर लिए बीटी कपास के 70 नमूने
124 ग्राम पंचायतों में होगी गुलाबी सुण्डी रोग प्रबन्धन पर कार्यशालाएं*
बीकानेर, 7 मई। बीटी कॉटन में गुलाबी सुण्डी रोग नियंत्रण विषय पर मंगलवार को कृषि कार्यालय सभागार में जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई।
संयुक्त निदेशक कैलाश चौधरी ने कहा कि बीटी कॉटन में लगने वाले गुलाबी सुंडी रोग से बचाव के लिए किसानों को इस रोग के प्रकोप के निगरानी, नियंत्रण के संबंध में विशेष जानकारी फील्ड फक्शनरीज द्वारा दी जाए और उन्हें जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि किसान अज्ञात स्त्रोत द्वारा प्राप्त कपास की किसी भी किस्म के बीज की बुवाई ना करें। नकली बीज की रोकथाम के लिए कृषि विभाग द्वारा कमेटी गठित कर समय-समय पर बीज विक्रेताओं का निरीक्षण कर रही है अब तक 70 नमूने लिए जा चुके हैं।अमानक पाए जाने पर नियमानुसार कठोर कार्यवाही की जाएगी। चौधरी ने कहा कि कृषि विभाग की टीम फील्ड विजिट करे, किसानों से फसलों का फीडबैक लें।‌ उन्होंने सहायक निदेशक कृषि को भी गुलाबी सुण्डी के प्रबंधन हेतु जागरूकता लाने के लिए काश्तकारों एवं कपास विक्रेता कंपनियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए।
जिससे जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से आगामी कपास फसलों में गुलाबी सुण्डी के प्रकोप को समाप्त कर फसलों को व्यापक नुकसान से बचाया जा सके।
सहायक निदेशक भैराराम गोदारा ने कहा कि कॉटन की बुवाई से पूर्व प्रारम्भ हो चुकी है, कॉटन जिनिंग मिलों के मालिक तथा कृषक को बीटी कॉटन के अवशेष प्रबंधन के लिए जिनिंग उपरान्त अवशेष सामग्री को नष्ट करें। बीटी कॉटन की लकड़ियों का प्रबंधन सही तरीके से करें, ताकि गुलाबी सुण्डी के प्रकोप को शुरूआती अवस्था में रोका जा सके।
सहायक निदेशक अमर सिंह गिल ने बताया कि जिले में 30 मई तक 124 ग्राम पंचायत में गुलाबी सुण्डी के नियत्रंण व प्रबन्धन पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कृषकों को गुलाबी सुण्डी के प्रबन्धन विषय पर निःशुल्क पम्पलैट व साहित्य वितरण किया जाऐगें। उन्होंने कृषकों, विक्रेताओं एवं फील्ड स्टाफ से आगामी कार्यशालाओं में अधिक से अधिक किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया।
राशि सीड्स के संतोष नायक ने गुलाबी सुण्डी के कॉटन की फसल को होने वाले नुकसान एवं कीट के जीवन चक्र की विभिन्न अवस्थाओं पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भण्डारित कपास को ढक कर रखें, जिससे गुलाबी सुण्डी के पतंगे खेतों में फसल पर अण्डे नहीं दे सके। उन्होंने बताया कि जिले में जलवायु परिवर्तन, बढ़ते तापमान के कारण नमी के काम होने से व जिनिंग मिलों में रेशों एवं बिनौला निकाले के लिए लाये गये कच्चे कपास से गुलाबी सुंडी का प्रभाव अधिक होता है। इसलिए जिनिंग मिल मालिकों द्वारा कपास की अवशेष सामग्री को समय पर नष्ट किया जाना आवश्यक है।
कृषि अधिकारी महेन्द्र प्रताप ने बताया कि कृषि एवं उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के इच्छुक किसान भाई राज किसान पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कीट नियंत्रण के लिए रसायनिक कीटनाशक की भी जानकारी प्रदान की। कार्यशाला में कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों, बीटी कॉटन उत्पादक कम्पनियों के प्रतिनिधी एवं किसानों ने भाग लिया। कार्यशाला का संचालन कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने किया।
———–
औचक निरीक्षण में पाई कमियां, संयुक्त निदेशक ने दिये तत्काल निस्तारण करने के निर्देश
बीकानेर, 7 मई। जिला रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) तथा आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक सुशील शर्मा ने मंगलवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, जांगलू एवं ब्लाॅक सांख्यिकी कार्यालय, पांचू का औचक निरीक्षण किया गया।
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, जांगलू में जन्म और मृत्यु के रजिस्टरों का संधारण किया जाना नहीं पाया गया। पंजीकृत प्रमाण पत्रों पर लम्बित ई-साईन के 166 प्रकरण पाए गए। संबंधित अधिकारी को इनके तत्काल निस्तारण के लिए निर्देशित किया गया।
श्री शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पहचान पोर्टल पर जन्म, मृत्यु पंजीकरण राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत सूचीबद्ध है, जिनका 7 दिवस में प्रमाण पत्र जारी किया जाना अत्यावश्यक है।
ब्लाॅक सांख्यिकी कार्यालय, पांचू में नाकारा एवं अनुपयोगी सामग्री का निस्तारण, मूवमेंट रजिस्टर का संधारण, जन आधार हैल्पडेस्क को नियमित रखने के संबंध में तथा पहचान पोर्टल पर लंबित प्रकरणों के निस्तारण बाबत निर्देशित किया।
उक्त निरीक्षण के दौरान, ब्लाॅक सांख्यिकी अधिकारी पांचू संदीप कुमार एवं सहायक सांख्यिकी अधिकारी बृज भूषण व्यास उपस्थित रहे।
————

 

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *