बीकानेर के सरकारी समाचार

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री गहलोत रहे बीकानेर प्रवास पर, नारी निकेतन ,बालिका गृह , उड़ान सदन का किया निरीक्षण

L.C.Baid Childrens Hospiatl

भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट के 18वें सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हुए शामिल

mona industries bikaner

बीकानेर, 28 जनवरी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री अविनाश गहलोत रविवार को बीकानेर प्रवास पर रहे । इस दौरान उन्होंने बालिका गृह, नारी निकेतन, उड़ान सदन एवं सेवा आश्रम का निरीक्षण किया। गहलोत ने पॉलिटेक्निक कॉलेज में भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा आयोजित 18 वें सामूहिक विवाह समारोह में भी शिरकत भी की।

गहलोत ने बालिका गृह, नारी निकेतन ,उड़ान सदन का निरीक्षण करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित इन गृहों में समाज की मुख्य धारा से वंचित रहे शिशुओं, बालिकाओं, महिलाओं के आवास लालन-पालन की व्यवस्था की जाती है । यहां निवासरत को समुचित सुविधाएं मिलें इसके लिए विभागीय अधिकारी पूरी संवेदनशीलता के साथ काम करें और इन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए काम किया जाए।
उन्होंने उड़ान सदन में साफ-सफाई, रसोई, भोजन व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उड़ान सदन में बालिकाएं से संवाद कर, उनसे विद्यालयों, भोजन, पढ़ाई-लिखाई एवं अन्य व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया। बालिकाओं द्वारा बनाई गई चित्रकला एवं आर्ट एंड क्राफ्ट देखी व उनकी प्रशंसा करते हुए हौसला बढ़ाया। बच्चों के मनोरंजन कक्ष, भोजन कक्ष, भंडार कक्ष, रसोई कक्ष का बारीकी से निरीक्षण किया। मेन्यू के अनुसार बच्चों को भोजन दिया जा रहा है अथवा नहीं इसकी भी मौके पर जांच की। उन्होंने भोजन की गुणवत्ता भी परखी। मंत्री अविनाश गहलोत ने एडॉप्शन प्रोसेस, काउंसलिंग, इंटरनेशनल एडॉप्शन के बारे में जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि बच्चा गोद लेने के बाद भी उन बच्चों की नियमित रूप से रिपोर्टिंग ली जाती हैं।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बालिका गृह का भी निरीक्षण कर महिला बाल अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बालिकाओं की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए। बाहरी व्यक्तियों को बिना किसी जानकारी के प्रवेश न दिया जाए। उन्होंने बालिकाओं से संवाद कर शिक्षा का महत्व बताया। बुरी आदतों से दूर रहने, पढ़ाई-लिखाई में महन्त करने, मोबाइल के दुरुपयोग से बचने, नई गतिविधियों एवं खेलकूद में शामिल होने की सलाह दी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने कौशल प्रशिक्षण केंद्र बिल्डिंग की मरम्मत,साफ सफाई एवं रंग रोगन के लिए जल्द काम शुरू करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात मंत्री अविनाश गहलोत ने सेवा आश्रम का भी अवलोकन किया और कार्मिकों से बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा व अन्य जानकारियां ली। बच्चों के रिहायशी कमरे, बाथरुम, रसोई व दिए जाने वाले खाने की गुणवत्ता देखी।
सेवाश्रम संस्था संचालक भीष्म कौशिक ने संस्थान की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। इस दौरान संयुक्त निदेशक सामाजिक न्याय एव अधिकारिता विभाग एलडी पवार, किशोर न्याय बोर्ड सदस्य अरविंद सेंगर, उपनिदेशक बाल अधिकारिता विभाग श्रीमती कविता स्वामी,बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जुगल किशोर व्यास, महावीर रांका,जन्मेजय व्यास, भगवती प्रसाद गौड ,बलविंदर यादव, जाकिर हुसैन,अनुराधा पारीक,सुंदरलाल,भावना गौड, पृथ्वीराज, सरोज,लक्ष्मी रावत, शशि बाला, चिरंजीवी,प्रियंका सूर्य प्रताप, फारिश, तोल सिंह उपस्थित रहे। इस अवसर पर संस्था के बच्चों ने देशभक्ति कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने सामूहिक विवाह समारोह में शिरकत की
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में आयोजित 18वें सामूहिक विवाह समारोह में शिरकत की
मंत्री गहलोत ने 34 जोड़ों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह के माध्यम से मानवता की सेवा का पुनीत कार्य किया जा रहा है। व्यक्ति के जीवन में सफलता के लिए महिला का सहयोग महत्वपूर्ण हैं। नारी को सम्मान व सशक्त बनाना अति आवश्यक है। केंद्र व राज्य सरकार सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है और इस निमित्त हर जरूरी कदम उठा रही है। सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग द्वारा नारी पेंशन योजना से कई कार्यक्रम महिलाओं की सुरक्षा व प्रेरणा की दिशा में महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं। महिला सशक्तीकरण की दिशा में आगे बढ़ते हुए सरकार ने संसद में एक नया विधेयक भी पारित किया है।
मंत्री गहलोत ने भावना मेघवाल मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा मेधावी छात्रों को आर्थिक सहायता, मेधावी छात्रों का सम्मान एवं भावना अवार्ड देकर को सम्मानित किया।
इस दौरान डूंगरगढ़ के विधायक ताराचंद सारस्वत, संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजौरिया, आईजी ओम प्रकाश, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम, भावना मेमोरियल ट्रस्ट की अध्यक्ष पाना देवी सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

देशनोक में किये दर्शन
सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग के मंत्री अविनाश गहलोत ने रविवार को देशनोक स्थित करणी माता के दरबार में दर्शन किए और प्रदेश में सुख और समृद्धि की प्रार्थना की।  इस अवसर पर बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास, महावीर रांका, बाबूलाल गहलोत, राजेंद्र पंवार, सांगीलाल गहलोत, कमल गहलोत सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
_____

गंदे पानी का प्रयोग कर उगाई गई सब्जियां की गई नष्ट , आसपास के क्षेत्र में भरा पानी निकला गया, पाल बांधने का काम जारी

बीकानेर, 28 जनवरी । जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार शिवबाड़ी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर अवैध काश्त और गंदे पानी का प्रयोग कर उगाई जा रही सब्जियां रविवार को राजस्व तहसीलदार रवि शंकर के नेतृत्व में गठित दल द्वारा नष्ट करवाई गई। तहसीलदार ने बताया कि इस क्षेत्र में कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से काश्त की जा रही थी तथा यहां आ रहे गंदे पानी का प्रयोग कर सब्जियां उगाई गई थी, जिसे नगर निगम कसहयोग से नष्ट करने की कार्रवाई की गई। साथ ही इन लोगों को भविष्य में ऐसा ना करने के लिए पाबंद कर ऐसा होता पाए जाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई करने के लिए चेतावनी दी गई है। तहसीलदार रविशंकर ने बताया कि विजय वर्गीय ढाणी के समीप गंदे पानी के डंपिंग स्थल की पाल टूटने से आसपास के क्षेत्र में भरे पानी को मशीनों के माध्यम से निकाल लिया गया है तथा पाल बांधने का कार्य निगम द्वारा किया जा रहा है।

=====

शहीद मेजर जेम्स थॉमस की शहादत को किया नमन

बीकानेर, 28 जनवरी। अमर शहीद मेजर जेम्स थॉमस की 17 वें शहादत दिवस पर गौरव सेनानी एसोसियेशन- बीकाणा एवं 7 राज बटालियन, एनसीसी के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को वार मेमोरियल (शहीद स्मारक) पब्लिक पार्क में श्रद्धांजली समारोह का आयोजन किया गया।

श्रद्धांजलि समारोह के दौरान कर्नल जॉनी थॉमस, राजू थॉमस, फादर थॉमस, कर्नल बीका (सेवानिवृत), श्रीमती विमला डुकवाल, लेफ्टिनेंट देवेश सहारण, लेफ्टिनेंट विनोद बलानी और 7 राज बटालियन एनसीसी, बीकानेर के स्टाफ सहित एनसीसी कडेट्स और कई गणमान्य व्यक्तियों ने शहीद को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए।
मधुरिमा सिंह, कैडेट कुलंजन और कैडेट सुनील गहलोत ने इस मौके पर कविता की प्रस्तुति दी।
मेजर जेम्स थॉमस 28 जनवरी 2006 को पुंछ सैक्टर में ऑपरेशन रक्षक के दौरान शहीद हुए थे , उन्हें मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। उनका समर्पण और बलिदान देश के लिए अद्वितीय हैं।

shree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *