बीकानेर के 10 सरकारी समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

कलेक्टर कार्यालय में जनसुनवाई के दौरान आने वाले प्रकरणों के गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध निस्तारण के लिए परिवाद सेल गठित

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर , 9 फरवरी । जिला कलेक्टर कार्यालय में प्रतिदिन जनसुनवाई में आम जन से प्राप्त होने वाले परिवादों को गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध निस्तारण के लिए परिवाद सेल का गठन किया गया है ।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के आदेश पर गठित इस सेल में जिला रसद अधिकारी सुभाष कुमार, रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक हरगोविंद मित्तल और वरिष्ठ सहायक निजी शाखा जगदीश किराडू को शामिल किया गया है। यह सेल सहायक निदेशक लोक सेवाएं से समन्वय स्थापित करते हुए प्राप्त होने वाले परिवादों का त्वरित और गुणवत्तापूर्ण निष्पादन सुनिश्चित करेगी ।जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने बताया कि परिवाद सेल द्वारा संबंधित विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए उनके गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के साथ ही पोर्टल पर कार्रवाई रिपोर्ट अपलोड करवाने का कार्य भी किया जाएगा। संबंधित विभागों से परिवाद के संबंध में जवाब समयबद्धता के साथ अंतिम रिपोर्ट के रूप में प्राप्त किए जाएंगे ,जिससे आमजन को राहत देने में अनावश्यक विलंब ना हो। परिवादों पर की गई कार्रवाई की मासिक समीक्षा की जाएगी।
_____

schoks manufacring

निदेशक महेंद्र खड़गावत ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक
विभागीय कार्यों को निश्चित समयावधि में निस्तारण के निर्देश

बीकानेर, 9 फरवरी। राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के निदेशक डॉ० महेन्द खड़गावत (आई.ए.एस.) ने शुक्रवार को जिला कार्यालय राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि में संभाग अधिकारी व जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की।
श्री खड़गावत ने कहा कि राज्य सरकार की 100 दिवसीय कार्ययोजना के लक्ष्य प्राप्ति के लिए राज्य बीमा योजनान्तर्गत बीमा परिपक्वता 01 अप्रैल 2024 के दावों का शत-प्रतिशत निस्तारण किया जाए। उन्होंने जीपीएफ के तहत सभी दावों को निश्चित समयावधि में निस्तारण करने के निर्देश दिये।
इस दौरान वरिष्ठ अतिरिक्त निदेशक (बीमा जयपुर) शिशिर कुमार चतुर्वेदी, संभागीय अधिकारी भागीरथ प्रसाद सहारण एवं संयुक्त निदेशक सत्यनारायण पंवार, सहायक निदेशक राजेश हजारा, श्रीभगवान सैनी, ओमप्रकाश सिवरान, निजी सहायक पवन कुमार गहलोत मौजूद रहे।
_____

जिला कलेक्टर ने किया एसीईएम व उपखंड कार्यालय का निरीक्षण

बीकानेर 9 फरवरी। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल में शुक्रवार को उपखंड कार्यालय बीकानेर और एसीईएम कार्यालय का निरीक्षण किया। जिला कलेक्टर ने इस दौरान विभिन्न प्रकार की पत्रावलियों की जांच की और समस्त पत्रावलियों को सुव्यवस्थित तरीके से रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विशेष सफाई अभियान चलाकर स्टाफ के सहयोग से साफ -सफाई सुनिश्चित करवाई जाए। कार्मिक और अधिकारी सहित समस्त स्टाफ समय पर कार्यालय पहुंचे। कार्यालय में आने वाले आमजन के परिवादों को संवेदनशीलता के साथ सुनें। इस दौरान भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी यक्ष चौधरी, उपखंड अधिकारी बीकानेर पवन कुमार उपस्थित रहे।
_____

‘प्रसार’ के पदाधिकारी मिले जनसंपर्क सचिव और आयुक्त से
विभागीय अधिकारियों की पदोन्नति के लिए जताया आभार

जयपुर, 9 फरवरी। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों की लंबे समय से लंबित पदोन्नति प्रक्रिया पूर्ण होने पर शुक्रवार को जनसंपर्क अधिकारियों के संगठन ‘प्रसार’ ने जनसंपर्क विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा तथा आयुक्त श्री सुनील शर्मा का आभार जताया।
इस दौरान शासन सचिव डॉ. शर्मा ने कहा कि विभाग के अधिकारी और अधिक बेहतर कार्यशैली अपनाकर राज्य सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार करें। डॉ. शर्मा ने कहा कि तल्लीनता और लगन से काम करने से न केवल विभाग और सरकार का काम-काज बेहतर होगा, अधिकारियों की व्यक्तिगत छवि और पहचान भी बढ़ेगी।
जनसंपर्क आयुक्त श्री सुनील शर्मा ने कहा कि जनसंपर्क विभाग सरकार का महत्वपूर्ण विभाग है। सभी विभागीय अधिकारी नियमों की शत प्रतिशत पालना करते हुए अपने दायित्वों का प्रभावी निर्वहन करें।
उल्लेखनीय है कि सचिव और आयुक्त की पहल पर जनसम्पर्क सेवा के विभिन्न पदों के 26 अधिकारियों की पदोन्नति की प्रक्रिया 7 फरवरी को हुई।
लंबे समय से प्रतीक्षित मांग पूर्ण होने पर जनसम्पर्क एवं सहायक सेवाओं के अधिकारियों के संगठन ‘प्रसार’ ने दोनों अधिकारियों से मुलाकात की।
प्रतिनिधिमंडल में अतिरिक्त निदेशक श्रीमती अलका सक्सेना, समाचार शाखा के प्रभारी संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश शर्मा, प्रसार के कार्यवाहक अध्यक्ष श्री वीरसेन, उपाध्यक्ष श्री हरि शंकर आचार्य, कोषाध्यक्ष श्री हरि शंकर शर्मा, सचिव सूरज बैरवा सहित कार्यकारिणी पदाधिकारी एवं सदस्यों सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।
_____

आओ नाम देखें की थीम पर चलेगा मतदाता जागरूकता अभियान
बीकानेर। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वोटर हेल्पलाइन एप पर घर बैठे ही मतदाता सूची में नाम जांच करने, नाम जुड़वाने, संशोधन करने के लिए आमजन को जागरूक किया जाएगा। आओ नाम देखें की थीम पर यह अभियान चलाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने यह जानकारी दी।
सीईओ जिला परिषद सोहनलाल‌ ने बताया कि जिले में मतदाता जागरूकता गतिविधियों को सतत रूप रूप से संचालित किया जाएगा। नवाचार के माध्यम से अधिक से अधिक मतदाताओं से संपर्क स्थापित कर वोट डालने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान में ट्रांसजेंडर, दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं के नाम जोड़ने एवं वोटिंग के लिए प्रेरित किया जाएगा।17 साल से अधिक उम्र के युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। आगामी चुनाव के मद्देनजर डिजिटल मीडिया के माध्यम से युवाओं को जोड़ने, वोटर अवेयरनेस प्लेटफार्म को एक्टिव करते हुए, बाजार व्यापार संगठन व स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वीप गतिविधियों के संबंध निर्देश दिए गए।
मनरेगा के तहत तीन दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित
बीकानेर, 9 फरवरी। मनरेगा के तहत ग्राम पंचायतों के जीआईएस आधारित प्लान के अनुसार कार्यो को रिज टू बेली अप्रोच के आधार पर तैयार किया जाएगा। इससे संबंधित तीन दिवसीय संभाग स्तरीय प्रशिक्षण 7 से 9 फरवरी तक इंजीनियरिंग काॅलेज में आयोजित किया गया।
मनरेगा के अधिषाशी अभियंता धीरसिंह गोदारा ने बताया कि राज्य स्तरीय दक्ष प्रशिक्षक अधिशाषी अभियंता आई पी अग्रवाल व ऋषि ने विभिन्न तकनीकी पहलुओं के साथ उपयोगी जानकारी दी।
प्रशिक्षण के पहले दिन बीकानेर, दूसरे दिन चूरू एवं तीसरे दिन श्रीगंगानगर व हनुमानगढ जिले के कनिष्ठ तकनीकी सहायकों एवं सहायक अभियंताओं को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में बीकानेर जिला स्तरीय टीम के कनिष्ठ सहायक विनोद कुमार लालवानी, संजय श्रीमाली एवं ओम प्रकाश झाझङिया मौजूद रहे। अधिषाशी अभियंता आई पी अग्रवाल ने ग्राम पंचायत बरसिंहसर एवं स्वरूपदेसर में नरेगा कार्यो निरीक्षण किया।
_____

13 से 15 फरवरी तक “आओ नाम देखे” थीम पर चलेगा मतदाता जागरूकता अभियान
वीएचए एप का होगा प्रचार प्रसार

बीकानेर, 9 फरवरी। मतदाता सूची में नाम देखने, जुड़वाने और मतदान की जानकारी देने में वीएचए एप की अधिकाधिक जानकारी के लिए 13 से 15 फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। स्वीप प्रभारी और जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने बताया कि विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान में वीएचए़ एप का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। अभियान के दौरान कॉलेज, स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्रों, सरकारी कार्यालयों, कोचिंग संस्थानों,शॉपिंग मॉल, खिलाड़ियों,चिकित्सा संस्थान, विश्वविद्यालयों, कृषि विस्तार केन्द्रों, स्वयं सेवी संस्थानों आदि स्थलों पर विशेष गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
_____

अग्निवीरवायु भर्ती में आवेदन की अंतिम तिथि 11 फरवरी तक

बीकानेर, 9 फरवरी‌। भारतीय वायुसेना में अग्निवीरवायु भर्ती के लिए आवेदक 11 फरवरी तक ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं
विंग कमांडर अभिषेक सिंह ने बताया कि भारतीय वायुसेना में अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत अग्निवीर वायु के लिए आवदेन के इच्छुक अविवाहित पुरुष एवं महिला उम्मीदवार भर्ती से संबन्धित सभी नियमों की जानकारी भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाईट http://agnipathvayu.cdac.in से प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए 17 जनवरी 2024 से प्रातः 11 बजे से 11 फरवरी 2024 रात 11 बजे तक http://agnipathvayu.cdac.in पर लॉग इन कर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है।
विंग कमांडर ने बताया कि अविवाहित पुरुष एवं महिला उम्मीदवार जिनका जन्म 02 जनवरी 2004 से 02 जुलाई 2007 (दोनों दिनांक सहित) के बीच है, वह इस भर्ती के लिए पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि 12 वीं कक्षा या इसके समकक्ष परीक्षा विज्ञान संकाय मे गणित, भौतिक और अंग्रेजी, कला एवं वाणिज्य संकाय में किसी भी विषय के साथ 50 प्रतिशत अंको के साथ अंग्रेजी विषय में भी 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य हैं या 03 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारक या 02 वर्षीय वोकेशनल कोर्स पास उम्मीदवार इस भर्ती के आवेदन के पात्र है।
_____

संभागीय आयुक्त ने की जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा

बीकानेर, 9 फरवरी।संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजौरिया ने शुक्रवार को जल जीवन मिशन के तहत प्रगतिरत कार्यों की समीक्षा की। संभागीय आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन कर मिशन के कार्यों में प्रगति लाने और लक्ष्यों को निर्धारित समय में अर्जित करने हेतु निर्देश दिये।
संभागीय आयुक्त श्रीमती राजौरिया ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर कनेक्शन में टूट-फूट या अन्य आवश्यक मरम्मत कर ग्राम स्तर पर पेयजल आपूर्ति के कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करें। आवश्यकता के अनुसार श्रमिकों के नियोजन में वृद्धि हेतु ठेकेदार को पाबंद करें जिससे कार्य में तेजी लाई जा सके।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में 100 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, उनके सर्टिफिकेट ग्राम पंचायत से प्राप्त कर, पाईप लाईन डालने के पश्चात सड़क के किनारे खोदे गये स्थान की पुनः मरम्मत करवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने आरओडब्लू के अन्तिम किनारे पर उचित गहराई पर पाईप लाईन डालना सुनिश्चित करने, उच्च जलाशय निर्माण व पाईप लाईन में प्रयुक्त सामग्री की गुणवता पर विशेष रूप से ध्यान देने व किसी भी स्तर पर इसमें लापरवाही नहीं रखने के निर्देश दिये। बैठक में परियोजना खण्ड बीकानेर के द्वारा कोलायत व गजनेर लिफ्ट योजना के पूर्ण कार्यों के समस्त 108 ग्रामों के हर घर जल प्रमाण पत्र प्राप्त कर ऑनलाईन अपडेशन करने के निर्देश दिये गए। खाजूवाला वृहद परियोजना का कार्य मात्र 38 प्रतिशत पूर्ण हुआ, जिसे बढ़ाने तथा श्रीडूंगरगढ़ वृहद परियोजना के कार्यादेश हेतु मुख्यालय सम्पर्क कर तत्काल निस्तारण कराने हेतु निर्देश दिये। वृहद परियोजनाओं में पूर्ण ग्रामों के प्रमाण पत्र की कार्यवाही करने एवं पाईप लाईन डालने से क्षतिग्रस्त सड़कों को तत्काल सही करवाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा हेतु 15 दिन में विभागीय स्तर पर बैठक आयोजित कर कार्यों की समीक्षा, सुधार व संपादन में गतिशीलता सुनिश्चित की जाए। बैठक में संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
_____

मनरेगा के तहत तीन दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

बीकानेर, 9 फरवरी। मनरेगा के तहत ग्राम पंचायतों के जीआईएस आधारित प्लान के अनुसार कार्यो को रिज टू बेली अप्रोच के आधार पर तैयार किया जाएगा। इससे संबंधित तीन दिवसीय संभाग स्तरीय प्रशिक्षण 7 से 9 फरवरी तक इंजीनियरिंग काॅलेज में आयोजित किया गया।
मनरेगा के अधिषाशी अभियंता धीरसिंह गोदारा ने बताया कि राज्य स्तरीय दक्ष प्रशिक्षक अधिशाषी अभियंता आई पी अग्रवाल व ऋषि ने विभिन्न तकनीकी पहलुओं के साथ उपयोगी जानकारी दी।
प्रशिक्षण के पहले दिन बीकानेर, दूसरे दिन चूरू एवं तीसरे दिन श्रीगंगानगर व हनुमानगढ जिले के कनिष्ठ तकनीकी सहायकों एवं सहायक अभियंताओं को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में बीकानेर जिला स्तरीय टीम के कनिष्ठ सहायक विनोद कुमार लालवानी, संजय श्रीमाली एवं ओम प्रकाश झाझङिया मौजूद रहे। अधिषाशी अभियंता आई पी अग्रवाल ने ग्राम पंचायत बरसिंहसर एवं स्वरूपदेसर में नरेगा कार्यो निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *