बीकानेर के 11सरकारी समाचार

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री गोदारा ने अपने निवास पर की जनसुनवाई, आमजन की समस्याओं के निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश
कहा आमजन को राहत दिलवाना सर्वोच्च प्राथमिकता

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 12 फरवरी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री सुमित गोदारा ने सोमवार को बीकानेर मुख्यालय स्थित अपने आवास पर जनसुनवाई की। इस दौरान जिले के दूर-दराज के क्षेत्रों से तथा जिला मुख्यालय से बड़ी संख्या में आमजन अपनी परिवेदनाएं लेकर श्री गोदारा से मिले।
इस अवसर पर गोदारा ने कहा कि सड़क, शिक्षा, चिकित्सा, पानी ,बिजली जैसी बुनियादी ढांचे से जुड़ी समस्याओं को प्राथमिकता से हल करवाया जाएगा ।उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों के साथ समयबद्ध समन्वय कर ऐसे कार्यों को तुरंत प्रभाव से करने के निर्देश दिए गए हैं । श्री गोदारा ने दूरभाष पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों से बातचीत कर कई प्रकरणों में त्वरित निस्तारण के भी निर्देश दिए।
श्री गोदारा ने बताया कि आमजन के साथ नियमित बातचीत कर उनकी समस्याओं को सुना जा रहा है, साथ ही उनका समाधान करवाने के लिए प्रकरण को सक्षम स्तर तक पहुंचाते हुए निस्तारण करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि गांव -गांव जाकर ग्रामीणों के साथ संवाद किया जा रहा है इससे ग्रामीण अंचल की धरातलीय समस्याओं को सूचीबद्ध करते हुए इसके अनुरूप रणनीति बनाकर आमजन के कार्यों को शत प्रतिशत करवाना सुनिश्चित किया जाएगा।
—–
राज्य सरकार बेसहारा गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रतिबद्ध- कुमावत
बीकानेर,12 फरवरी। पशुपालन एवं गोपालन विभाग मंत्री श्री जोराराम कुमावत ने कहा कि पशु पालन विभाग की योजनाओं की क्रियान्विति हेतु जमीनी स्तर पर कार्य किया जाए। राज्य सरकार बेसहारा गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रतिबद्ध है।
पशुपालन विभाग मंत्री ने सोमवार को पशुपालन विभाग कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर गौशाला की स्थापना की दिशा में पहल की जाए। बेसहारा गोवंश के संरक्षण के लिए विभाग द्वारा भी प्रभावी योजना बना कर क्रियान्वयन किया जाए।
विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. शिव प्रसाद जोशी ने जिले में चल रही विभागीय योजनाओं एवं उनकी प्रगति से मंत्री को अवगत करवाया एवं विभागीय अधिकारियों की पदोन्नति, एनपीए तथा रिक्त पदों पर पदस्थापन की लम्बित मांगों की भी जानकारी दी।
इस अवसर पर कार्यक्रम में संभागीय अतिरिक्त निदेशक प्रतिनिधि डॉ. गीता बेनीवाल (उपनिदेशक), संयुक्त निदेशक डॉ. शिव प्रसाद जोशी सहित क्षेत्रीय रोग निदान केन्द्र के उप निदेशक डॉ. राजेश पारीक, पॉलीक्लिनिक के उप निदेशक डॉ. नरेश शर्मा उपस्थित रहे। मंत्री कुमावत का अभिनंदन किया गया और स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।
—–
राज्यपाल श्री मिश्र ने ब्रह्मलीन गौसेवी संत कुलरिया की स्मृति में निर्मित प्रेरणालय ‘पदम स्मारक’, डिजिटल लाईब्रेरी और संग्रहालय का वर्चुअल लोकार्पण किया
वही समाज आगे बढ़ता है जहां पर बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिले- राज्यपाल
जयपुर/ बीकानेर, 12 फरवरी। राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने कहा है कि शिक्षा वही सार्थक है जो लैंगिक विषमताओं को दूर करने वाली हो। उन्होंने कहा कि वही समाज तेजी से विकास की राह पर आगे बढ़ता है, जहां बालिकाओं को शिक्षा के अधिकाधिक अवसर मिलते हैं। उन्होंने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के इस दौर मेें उत्कृष्ट पुस्तकों के डिजिटलाइजेशन के लिए वृहद स्तर पर कार्य करने और डिजिटल पुस्तकालयों को जन-जन के लिए उपयोगी किए जाने का भी आह्वान किया है।

mona industries bikaner

श्री मिश्र ने सोमवार को ब्रह्मलीन गौसेवी संत श्री पदमाराम जी कुलरिया की पुण्य स्मृति में बीकानेर के नोखा में निर्मित प्रेरणालय ‘पदम स्मारक’, नवनिर्मित डिजिटल लाईब्रेरी, संग्रहालय, प्रतिमा लोकार्पण और बालिका विद्यालय शिलान्यास समारोह में जयपुर से वर्चुअल जुड़ते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि अपने लिए तो सभी कुछ करते हैं परन्तु जीवन की सार्थकता इसमें है कि हम समाज के लिए समर्पण भाव रखते हुए कार्य करें। उन्होंने संत कुलरिया की स्मृति में किए जा रहे समाज सेवा प्रकल्पों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हम महिला पुरुष बराबरी की बात तो करते हैं परंतु जब तक महिलाओं को शिक्षित होने के अधिकाधिक अवसर नहीं मिलेंगे वे पुरूषों की बराबरी पर नहीं आ सकेंगी। उन्होंने केन्द्र सरकार के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ को इस दृष्टि से महत्वपूर्ण बताया।

श्री मिश्र ने पदम स्मारक के अंतर्गत डिजिटल लाइब्रेरी और संग्रहालय की स्थापना को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि जीवन को गढ़़ने वाली पुस्तकों का डिजिटल रूप यदि डिजिटल लाइब्रेरी में संग्रहित किया जाता है तो यह आने वाली पीढ़ियों के लिए बड़ा उपहार होगा। उन्होंने कहा कि किताबें कभी नष्ट नहीं होती। किंडल और अन्य रूपों में किताबें फिर से लोकप्रिय हो रही है। उन्होंने बालिका विद्यालय को समय संदर्भों में भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप विकसित करते हुए समाज में बालिका शिक्षा के लिए प्रभावी वातावरण निर्माण की भी आवश्यकता जताई।इससे पहले उन्होंने ब्रह्मलीन गौसेवी संत श्री पदमाराम जी कुलरिया की स्मृति में प्रकाशित ग्रंथ का भी वर्चुअल लोकार्पण किया।
—-

चार दिवसीय “छात्रा जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम” का शुभारंभ
बीकानेर, 12 फरवरी। राजकीय विधि स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सोमवार को चार दिवसीय “छात्रा जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम” का शुभारंभ किया गया।प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. भगवाना राम विश्नोई ने किया। महाविद्यालय प्राचार्य ने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 15 फरवरी 2024 तक निरंतर रूप से अलग-अलग विषयों पर संचालित किया जाएगा।प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिवस पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों को महिलाओं के विधिक अधिकारों संबंधी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न सत्रों के दौरान महाविद्यालय की सहायक आचार्य डॉ रितु चौधरी, डॉ किशन लाल, श्री हेम सिंह शेखावत, श्रीमती रेखा आचार्य तथा श्रीमती मीनाक्षी कुमावत द्वारा विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया गया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम समन्वयक श्रीमती मीनाक्षी कुमावत ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान व्याख्यान, विद्यार्थियों से परिचर्चा आदि प्रशिक्षण तकनीको को अपनाते हुए भारत के संविधान में महिला सुरक्षा संबंधी अधिकार, भारतीय न्याय संहिता तथा दंड प्रक्रिया संहिता में महिलाओं संबंधी नवीन संशोधित प्रावधान, घरेलू हिंसा कानून, दहेज प्रतिषेध अधिनियम, कार्यस्थल पर यौन शोषण प्रतिषेध अधिनियम,पोक्सो कानून आदि से संबंधित विधिक अधिकारों  की जानकारी विद्यार्थियों को दी गई ताकि वर्तमान समय में सभी को उपरोक्त विषयों से संबंधित आवश्यक प्रावधानों का ज्ञान हो सके जिससे प्रत्येक व्यक्ति तथा समाज लाभान्वित हो।कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय की सह आचार्य डॉ कुमुद जैन द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।इस दौरान महाविद्यालय का समस्त शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ मौजूद रहा |
—–
मार्च 2025 तक सेवानिवृत्त होने वाले राज्य कर्मचारी बीमा क्लेम फॉर्म अविलंब ऑनलाईन करें
बीकानेर, 12 फरवरी।  एक अप्रैल 2024 से 31 मार्च 2025 के दौरान सेवानिवृत्त हो रहे राज्य कर्मचारियों के बीमा राशि का अग्रिम भुगतान 1 अप्रैल 2024 को किया जाना है। इसके लिए
संबंधित कर्मचारी अपना बीमा क्लेम फॉर्म अविलम्ब इसी सप्ताह ऑनलाइन करें।
राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के अतिरिक्त निदेशक शिशिर चतुर्वेदी ने यह जानकारी दी।उन्होंने राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग के बीकानेर संभाग कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान  कहा कि सभी कर्मचारी अपने स्तर पर जो फॉर्म बकाया हैं, उनको शीघ्र ऑनलाइन करवाने हेतु गम्भीरता से प्रयास करते हुए मार्च माह में शत-प्रतिशत भुगतान हेतु तैयार करें।
      अतिरिक्त निदेशक  चतुर्वेदी ने कहा कि जीपीएफ़ क्लेम का भुगतान भी ज़िस दिन कर्मचारी सेवानिवृत्त हो उसके तुरंत बाद भुगतान हो जाये, इसके लिए जीपीएफ़ अनुभाग के कर्मचारी अविलम्ब फॉर्म ऑनलाइन करवाकर भुगतान की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को बीमा राशि एवं जीपीएफ राशि का भुगतान सेवानिवृत्त वाले दिन करना राज्य सरकार की 100 दिवसीय योजना में शामिल है। इस कार्य को शत-प्रतिशत पूरा करने में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं बरती जाए।
    बैठक में पर्यवेक्षक प्रमोद जोशी, सुरेश खत्री, भंवर लाल जल, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी सोम व्यास, मीना जैन, सहायक प्रशासनिक अधिकारी गौरीशंकर छंगाणी, आत्मा राम भाटी, उमेश व्यास, अरुण व्यास, ओम जनागल, शशि श्रीमाली, सहायक प्रोग्रामर विनय कुमार राठौड़, राजश्री पुरोहित, स्वरूप व्यास, गुंजन चौहान, गोपीचंद प्रजापत, ओम प्रकाश मेघवाल, विजय धारू, पीयूष चौधरी, तेजकरण शर्मा, निशा पुनिया, महावीर सिरोही तथा जीपीएफ़ अनुभाग से कुलदीप खत्री, जया मेहरा, शारदा कड़ेला, सुमेर सिंह, रतनाराम, स्वरूप, पूनम पुनिया उपस्थित रहे।
—–
सेक्टर अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण 13 फरवरी को
बीकानेर, 12 फरवरी। लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत सेक्टर अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण 13 फरवरी, मंगलवार को रविंद्र रंगमंच में दोपहर 1 बजे से आयोजित किया जाएगा।
द्वितीय प्रशिक्षण के लिए कुल 298 कार्मिकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।
सभी कार्मिकों को प्रशिक्षण में अनिवार्यतः उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशिक्षण में उपस्थित नहीं रहने वाले कार्मिकों के खिलाफ नियमानुसार सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
====

पेयजल लाइन से अवैध कनेक्शन कटवाना सुनिश्चित करें पीएचईडी – जिला कलेक्टर

बीकानेर, 12 फरवरी। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने अंतिम छोर तक निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग को अवैध कनेक्शन काटने के निर्देश दिए हैं। जिला कलेक्टर ने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए ।उन्होंने कहा कि शहर सहित जिलेभर में कई स्थानों पर पेयजल लाइन को तोड़कर अवैध कनेक्शन की शिकायतें प्राप्त हो रही है। इस कारण से अंतिम बिन्दुओं पर पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता‌। जलदाय विभाग जल्द से जल्द इन अवैध कनेक्शनों को कटवाना सुनिश्चित करें।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद ने सभी विभागों को राज्य सरकार की 100 दिवसीय कार्ययोजना के लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करते हुए समय पर क्रियान्विति करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्टार मार्क प्रकरणों के निस्तारण की भी समीक्षा की और इनका समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। इस दौरान विद्युत कनेक्शन से वंचित आंगनबाड़ी केंद्रों में बकाया कार्य समय पर पूरे करने के निर्देश दिए गए। बैठक में बकाया कृषि कनेक्शन , संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण, सीबीओ द्वारा समस्त विद्यालयों में नियमित रूप से जांच करने सहित अन्य कार्यों की समीक्षा की गई और आवश्यक निर्देश दिए।

इससे पूर्व जिला कलेक्टर ने विभिन्न विभागों के कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा की और 20 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 20 सूत्री कार्यक्रम के तहत आवंटित किए गए वार्षिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कार्य में तेजी लाई जाए।
बैठक में सीईओ जिला परिषद सोहनलाल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार, सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग संयुक्त निदेशक एल.डी. पवार, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित,‌ विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
_____

युवा संसद में भाग लेने के इच्छुक युवा मंगलवार तक कर सकते हैं आवेदन

बीकानेर 12 फरवरी। जिला स्तरीय युवा संसद कार्यक्रम में भाग लेने वाले इच्छुक युवाओं से 13 फरवरी तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। नेहरू युवा केन्द्र की
जिला युवा अधिकारी रुबी पाल ने बताया कि आवेदक की आयु 1 फरवरी 2024 तक 18 वर्ष 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए तथा बीकानेर जिले का मूल निवासी होना अनिवार्य है। आवेदक माई भारत पोर्टल तथा नेहरु युवा केंद्र द्वारा अपना आवेदन निःशुल्क प्रस्तुत कर सकता है। उन्होंने बताया कि जिले से चयनित दो प्रतिभागी राज्य स्तरीय युवा संसद में भाग लेंगे। इसी प्रकार राज्य स्तर पर चयनित तीन युवाओं को नई दिल्ली स्थित संसद भवन में होने वाली राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव में भाग लेने का अवसर मिलेगा। राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम विजेता को 2 लाख रुपए, द्वितीय विजेता को 1.5 लाख रुपए, तृतीय विजेता को 1 लाख रुपए तथा दो प्रतिभागियों को 50-50 हजार रुपए सांत्वना पुरस्कार के तौर पर दिए जाएंगे तथा प्रमाण पत्र से सम्मानित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभागियों द्वारा ‘देश के परिवर्तन के लिए सशक्त एवं सक्रिय युवा आवाज’ थीम तथा ‘भविष्य को सशक्त बनाना’, ‘आत्म निर्भर से विकसित भारत की ओर’ तथा ‘भारत को वैश्विक लीडर बनाना’ विषयक पर अपने विचार वर्चुअल ऑनलाइन वेबीनार के माध्यम से रखे जायेंगे। इसके लिए अधिकतम समय-सीमा 4 मिनट रहेगी।
_____

तीन दिवसीय विज्ञान संचार कार्यशाला का प्रारम्भ

बीकानेर, 12 फरवरी। राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के सानिध्य में वैज्ञानिक दृष्टिकोण सोसायटी, जयपुर तथा बीआईआरसी राजकीय डूंगर कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय विज्ञान संचार कार्यशाला राजकीय डूंगर कालेज में सोमवार को शुरू हुई। कार्यशाला का शुभारम्भ कालेज प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र पुरोहित, एमजीएस यूनिवर्सिटी के रिसर्च डायरेक्टर डॉ. अभिषेक वशिष्ठ व वैज्ञानिक दृष्टिकोण के संपादक तरूण के जैन ने किया।
इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. पुरोहित ने वर्तमान में वही आगे बढ़ेगा जो साइंस के साथ आगे बढ़ता रहेगा। विद्यार्थी केवल प्रमाण पत्र तक समिति न रहे, बल्कि उसके लिए सीखना ज्यादा महत्वपूर्ण है। विद्यार्थी इस तीन दिवसीय वर्कशॉप में विज्ञान लेखन और संचार को सीखे एवं फायदा उठाए। कार्यक्रम में डॉ. अभिषेक वशिष्ठ ने कहा कि साइंस स्कॉलर अपने आर्टिकल्स को अपने पाठक को ध्यान में रखकर सरल भाषा में लिखें। जयपुर से आए तरूण के जैन ने प्रतिभागियों से कहा कि देश में विज्ञान को आम लोगों तक कैसे पहुंचाए, उसे सीखना है। उन्होंने कहा कि आर्टिकल देशहित में हो। उन्होंने बताया कि रिसर्च आर्टिकल चयनित होता है तो सरकार एक लाख रूपए का पुरस्कार देती है तथा जिन पत्रिकाओं में आर्टिकल छपता है तो उसमें मानदेय भी मिलता है। जैन ने विद्यार्थियों को वेबसाइट आदि की जानकारी दी। कार्यशाला में जैन ने विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं पर भी जवाब दिए। तकनीकी सत्र के दौरान राष्टीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. आर. के. सावल ने इंसान एवं जानवरों में पाचन सिस्टम आदि की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन बीआईआरसी के फाउंडर डॉ नरेन्द्र कुमार भोजक ने किया। डॉ. भोजक ने बताया कि शोधार्थियों का चयन प्रस्तुत शोध सारांश संकल्पना के आधार पर किया।
कार्यक्रम में अंग्रेजी विभाग की एचओडी डॉ. दिव्या जोशी, डॉ. हेमेन्द्र भंडारी, डॉ. सत्यनारायण, डॉ. सुष्मा जैन, डॉ. राजाराम, डॉ. एस के शर्मा, डॉ. अर्चना पुरोहित सहित 20 चयनित शोधार्थी उपस्थित रहे।
_____

सहायक राज्य संगठन आयुक्त स्काउट पद पर लिखाला ने किया कार्यग्रहण

बीकानेर, 12 फरवरी। राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड मंडल मुख्यालय बीकानेर में सहायक राज्य संगठन आयुक्त स्काउट पद पर रामजस लिखाला ने सोमवार को कार्यग्रहण किया। श्री रामजस लिखाला भरतपुर संभाग से

स्थानांतरित होकर बीकानेर संभाग के सहायक राज्य संगठन पद पर कार्यग्रहण किया है। श्री लिखाला ने बताया कि बीकानेर संभाग की स्काउट गाइड गतिविधियों को नए आयाम के साथ बेहतर बनाने के प्रयास किए जाएंगे । साथ ही बीकानेर जिले की स्काउट गतिविधियों को गति देने के लिए नवाचार एवं गुणात्मक सुधार हेतु सभी के सहयोग और समन्वय से विशेष प्रयास करेंगे। श्री लिखाला के कार्यग्रहण पर भारत स्काउट गाइड की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रोफेसर विमला मेघवाल, जिले के प्रधान राजेश चुरा, सहायक राज्य आयुक्त राजेंद्र जोशी, , सी ओ स्काउट जसवंतसिंह राजपुरोहित, सी ओ गाइड ज्योतिरानी महात्मा, ओमप्रकाश शर्मा, योगेश स्वामी, लक्ष्मण मारू आदि ने स्वागत कर शुभकामनाएं प्रेषित की।
_____

कैंपस एंबेसडर की विधानसभा स्तरीय कार्यशालाएं आयोजित

बीकानेर, 12 फरवरी। आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के तहत सोमवार को स्वीप कैम्पस एंबेसडर की विधानसभा स्तरीय कार्यशालाओं का आयोजन किया गया।
बीकानेर पूर्व और पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त किए गए कैंपस एंबेसडर को मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के संबंध में प्रोत्साहित किया गया।
बीकानेर पूर्व के लिए आयोजित कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर वाई बी माथुर ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए कैम्पस एंबेसडर की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण है। कैम्पस एंबेसडर अधिकाधिक मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करें। युवाओ को वीएचए एप सहित अन्य एप के बारे में जानकारी देते हुए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया से अवगत करवाया।
मास्टर ट्रेनर एस.एल.राठी ने कहा कि कैम्पस एंबेसडर अपने स्कूल, कॉलेज, गांव एवं परिवार के सदस्यों को मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग ने अधिकाधिक मतदान के लिए कई नवाचार किए है। वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा भी दी जा रही है।
स्वीप सह समन्वयक गोपाल जोशी ने 13 से 15 फरवरी तक संचालित किए जाने वाले आओ नाम देखे अभियान की जानकारी दी।
डॉ.मैना निर्वाण ने निर्वाचन प्रक्रिया के विविध पहलूओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
एम एस कॉलेज के स्वीप प्रभारी शशि वर्मा सोनी ने स्वीप की शुरूआत, इसके परिणाम एवं कार्य योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वीप के माध्यम से सूचना,सुविधा एवं प्रेरणा के जरिए मतदाताओं को अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाता है।
सूचना सहायक रवि वर्मा ने सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म का स्वीप गतिविधियों में प्रयोग व सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर की भूमिका पर प्रकाश डाला।
सुनील जोशी ने स्वीप के तहत आयोजित की जाने वाली गतिविधियां संबंधित कार्य योजना से रूबरू कराया। उन्होंने नुक्कड़ नाटक,पोस्टर, कविता व अन्य नवाचारो के माध्यम से जागरूकता गतिविधियों को संचालित करने की बात कही।
कैम्पस एम्बेसडर यश ने निर्वाचन प्रक्रिया में कैम्पस एंबेसडर की भूमिका,युवाओं के माध्यम से मतदाता जागरूकता गतिविधियां तथा अधिकाधिक मतदान में सहभागिता के बारे में अवगत कराया। उन्हांने कहा कि कैम्पस एंबेसडर स्कूल एवं कॉलेज के सहपाठियां के साथ अपने अभिभावकां को निर्वाचन प्रक्रिया में शत-प्रतिशत भागीदारी के लिए प्रेरित करें। इस दौरान विभिन्न कॉलेज के स्वीप प्रकोष्ठ से जुड़े कार्मिक व विद्यार्थियों ने संवाद किया।
बीकानेर पश्चिम क्षेत्र के लिए आयोजित कार्यशाला में मिशन 75 और यूथ चला बूथ कैंपेन की जानकारी दी गई। इस अवसर पर निर्वाचन पंजीयन अधिकारी कपिल कुमार यादव ने कैंपस एंबेसडर को अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर कैंपस एंबेसडर के साथ स्वीप के के तहत आने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी गई तथा प्रश्न किए गए। पोस्टर, चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता के माध्यम से आयोजित करने की जानकारी दी भी गई। कार्यशाला में सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारी बाबुलाल कुरडिया,
सह समन्वयक गोपाल जोशी व सुनील कुमार जोशी, जितेन्द्र सोलंकी ने विभिन्न एप डाउनलोड करवाने की प्रक्रिया बताई।

 

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *