बीकानेर के 8 सरकारी समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

आगामी प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए संभागीय आयुक्त ने जारी किए निर्देश

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 27 फरवरी। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने आगामी प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान पेयजल व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए जल भंडारण एवं अन्य व्यवस्थाओं हेतु जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। श्रीमती सिंघवी ने एक पत्र लिखकर पीएचईडी को जल संसाधन विभाग‌, इंदिरा गांधी नहर परियोजना विभाग, संबंधित जिलों के राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए सूक्ष्म कार्य योजना तैयार करने को कहा है जिससे प्रस्तावित नहरबंदी के दौरान पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।
श्रीमती सिंघवी ने बताया कि नहरबंदी के दौरान इंदिरा गांधी नहर परियोजना राजस्थान की मुख्य नहरों में रिलाइनिंग कार्य करवाए जाएंगे। इस वर्ष रिलाइनिंग कार्य के निष्पादन के लिए इंदिरा गांधी फीडर में 60 दिवस की नहरबंदी की जानी प्रस्तावित है।
संभागीय आयुक्त ने बताया कि नहरबंदी शुरू होने से पूर्व समस्त जल भंडारणों, पोडिंग, तालाबों डिग्गियों, जोहड़, सार्वजनिक जल स्त्रोतों के अलावा निजी डिग्गी जोहड़ एवं निजी भंडारण स्रोतों का भरण भी सुनिश्चित करवाया जाएगा। नहरबंदी के दौरान पानी की चोरी रोकने के लिए भी प्रशासन व पुलिस स्तर पर समुचित रूप से मॉनिटरिंग व पेट्रोलिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
–––––
भारतीय रिजर्व बैंक का वित्तीय साक्षरता सप्ताह शुरू, करो सही शुरुआत, बनो वित्तीय स्मार्ट

mona industries bikaner

बीकानेर, 27 फरवरी। भारतीय रिज़र्व बैंक के वित्तीय साक्षरता सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित हुआ। वित्तीय साक्षरता सप्ताह 26 फरवरी से 1 मार्च तक देशभर में मनाया जा रहा है। इसकी थीम ‘करो सही शुरूआत, बनो वित्तीय स्मार्ट’ रखी गई है। इसके तहत एसबीआई आरसेटी एवं जिला अग्रणी बैंक कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान में राजकीय गंगा बाल उच्च माध्यमिक विद्यालय में साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आरसेटी निदेशक दिनेश कुमार जैन, मुख्य प्रबंधक ज़िला अग्रणी बैंक वाई. एन. व्यास, संस्थान प्रभारी विनोद कुमार जांदू, और अंचलेश्वर तिवाड़ी द्वारा विचार व्यक्त किए गए। इस सप्ताह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य रिजर्व बैंक द्वारा बचत और कंपाउंडिंग शक्ति की जागरूकता, विद्यार्थियों के लिए बैंकिग आवश्यकताओं के साथ डिजिटल और साइबर एक्यूरेसी की दिशा में नवाचार को बढ़ावा देते हुए जन मानस तक वित्तीय जागरूकता की भावना को विकसित करना है। जिससे सभी लोग वित्तीय साक्षरता से जुड़ सकें। इसके पश्चात संबंधित विषयों पर आधारित प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन कपिल पुरोहित ने किया।
–––––
पीएम श्री राजकीय विद्यालय के छात्रों ने किया शैक्षिक भ्रमण

बीकानेर, 27 फरवरी। पीएम श्री राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय, शेखसर बास खोड़ाला, लूनकरणसर के 122 विद्यार्थियों ने मंगलवार को शैक्षिक भ्रमण के दौरान आर्मी पब्लिक स्कूल की शैक्षिक गतिविधियों के बारे में जाना। विद्यार्थियों ने हर्बल गार्डन, टिकरिंग एवं एआई लैब, आर्ट एंव क्राफ्ट कक्ष, लैंग्वेज लैब, डिजिटल पुस्तकालय कक्ष एवं संगीत कक्ष का अवलोकन किया।
इस दौरान 45 छात्र एवं 77 छात्राओं ने भागीदारी निभाई। इस अवसर पर आर्मी पब्लिक स्कूल प्राचार्या नीना सिंह, कंप्यूटर विभागाध्यक्ष योगेश शर्मा, प्रधानाचार्य ताराचंद, किशन गोस्वामी एवं पूनम, सरपंच भागीरथ डूडी मौजूद रहे।
–––––
जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक 29 को
बीकानेर, 27 फरवरी। जिले की दिसम्बर तिमाही की जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक 29 फरवरी को सांय 5 बजे जिला कलेक्टर सभागार में आयोजित होगी। अग्रणी बैंक कार्यालय के मुख्य प्रबंधक यदु नारायण व्यास ने सभी बैंकर्स को बैठक से संबंधित सूचनाएं लाने के निर्देश दिए हैं।
–––––
शहरी क्षेत्र में आंशिक बाधित रहेगी जलापूर्ति

बीकानेर, 27 फरवरी। नयाशहर जोन, मुरलीधर व्यास नगर, नत्थूसर जोन, गंगाशहर-भीनासर जोन, मुक्ता प्रसाद नगर, सर्वोदय बस्ती, रामपुरा बस्ती आदि शहरी क्षेत्रों में 28 फरवरी को प्रातः 10 बजे से रात्रि 8 बजे तक जलापूर्ति आंशिक रूप से बाधित रहेगी।
जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता विनय कुमार जैन ने बताया कि आगामी ग्रीष्म ऋतु व प्रस्तावित नहरबंदी के मद्देनजर सुचारू जल आपूर्ति के लिए शोभासर स्थित जलाशय के क्लीयर वाटर पंपिग स्टेशन, फिल्टर प्लांट एवं रॉ वाटर पंपिग स्टेशन के मोटर पंपों के वार्षिक अनुरक्षण एवं मरम्मत कार्यों के कारण शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति आंशिक रूप से बाधित रहेगी।
———-
मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण संपन्न, 4 हजार 244 कार्मिकों ने प्रथम प्रशिक्षण लिया
बीकानेर, 27 फरवरी। लोकसभा चुनाव 2024 के तहत मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी (प्रथम) का पहला प्रशिक्षण मंगलवार को राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में संपन्न हुआ। यह प्रशिक्षण 23 फरवरी को प्रारंभ हुआ था। प्रथम प्रशिक्षण में कुल 4 हजार 391 प्रशिक्षणार्थियों को बुलाया गया। इसमें से 4 हजार 244 प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण के लिए उपस्थित हुए। प्रथम प्रशिक्षण की अवधि में 147 कार्मिकों को अनुपस्थित रहने का कारण पूछा गया है।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) प्रतिभा देवठिया तथा नगर निगम आयुक्त केसर लाल मीणा ने मंगलवार को प्रशिक्षण का अवलोकन किया और कार्मिकों को निर्वाचन से जुड़ी बारीकियां जानने के लिए निर्देशित किया।
प्रशिक्षण में कार्मिकों को सैद्धांतिक प्रशिक्षण तथा हैंड्स ऑन ट्रेनिंग भी दी गई। इस अवसर पर कोषाधिकारी धीरज जोशी ने पोस्टल बैलेट्स तथा ईडीसी जारी करने और भरे हुए फ़ॉर्म 12/12क को वापस जमा करने के बारे में जानकारी दी।
मास्टर ट्रेनर डॉ. एस. एल. राठी ने प्रशिक्षण का महत्व तथा मतदान दल के कर्तव्यों के बारे में बारे में बताया।
डॉ यश बंशी माथुर ने ईवीएम मशीन तथा मतदान प्रक्रिया से संबंधित विभिन्न प्रश्न उत्तर के माध्यम से जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि सही जवाब नहीं देने वाले प्रशिक्षणार्थियों को पुनः प्रशिक्षण दिया जाएगा।
इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर डॉ. विपिन सैनी एवं डॉ. समिंदर सक्सेना ने प्रशिक्षणार्थियों को मतदान दिवस पर रखने वाली सावधानियों के बारे में बताया।
प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स डॉ राजाराम, पवन कुमार चोयल, डॉ. गौरव बिस्सा, अमित बंसल, राजीव गुप्ता, विजय माकड़ उपस्थित रहे।
–––
स्व. श्री शिवराज छंगाणी की स्मृति में श्रद्धांजलि सभा 28 फरवरी को

बीकानेर, 27 फरवरी। राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के पूर्व अध्यक्ष व वरिष्ठ साहित्यकार कीर्तिशेष श्री शिवराज छंगाणी की पावन स्मृति में अकादमी की ओर से बुधवार, 28 फरवरी को श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जा रही है। अकादमी सचिव शरद केवलिया ने बताया कि अकादमी सभागार में दोपहर 1 बजे आयोजित होने वाली श्रद्धांजलि सभा में साहित्यकारों द्वारा स्व. श्री छंगाणी को पुष्पांजलि-शब्दांजलि अर्पित की जाएगी।

आभार यात्रा के तहत खाजूवाला और पूगल में ग्रामीणों से रूबरू हुए खाजूवाला विधायक

बीकानेर, 27 मार्च। जन आभार यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को विधायक डॉ. विश्वनाथ मेघवाल खाजूवाला और पूगल के ग्रामीणों से रूबरू हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता ने तीसरी बार विश्वास जताते हुए उन्हें अपने प्रतिनिधि के तौर पर चुना है। वे भी जनता के विश्वास पर खरा उतरने के लिए संकल्पबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश की डबल इंजन की सरकार खाजूवाला में विकास के नए आयाम स्थापित करेगी। स्थानीय आवश्यकताओं और आमजन के सुझावों को एकत्रित करते हुए विकास की भावी रूपरेखा तैयार की जाएगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ,समाज के वंचित वर्ग को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जनकल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है, वहीं वर्तमान राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। आने वाले समय में भी यह क्रम अनवरत जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि वह विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक नागरिक से सतत रूप से मिलें और उनके सुख-दुख के भागीदार बनें। इसके मध्यनजर जन आभार यात्रा प्रारंभ की गई है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंवाद और जनसंपर्क कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
इस दौरान राधेश्याम गोदारा, बेरियावाली क्रय विक्रय सहकारी समिति के चेयरमैन अमित ज्याणी, एड. मक्खन सिंह राठौड़, सवाई सिंह तँवर, राकेश सहोत्रा, दलीप जलंधरा, कुंदन सिंह राठौड़, सार्दुल सिंह धालीवाल, मुमताज बहिया, शाहबुद्दीन पड़िहार, सदीक हुसैन, प्रशांत बिश्नोई आदि ने विधायक का अभिनंदन किया।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *