बीकानेर के 5 सरकारी समाचार

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!


होम वोटिंग के तीसरे दिन जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में 542 ने पात्र मतदाताओं ने किया मताधिकार का प्रयोग
अब तक लक्षित के 85.87% मतदाता होम वोटिंग के जरिए कर चुके हैं मतदान
बीकानेर, 16 नवंबर।
विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत करवाई जा रही होम वोटिंग के तीसरे दिन तक जिले के लक्षित होम वोटिंग के 85.87 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। गुरुवार को जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में 542 पात्र मतदाताओं ने घर से वोट डाले।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले में अब तक कुल 1 हजार 805 पात्र मतदाता घर बैठे ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि होम वोटिंग के तीसरे दिन भी मतदान दलों ने पात्र मतदाताओं के घर-घर जाकर वोट डलवाए और पात्र मतदाताओं ने निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध करवाई गई सुविधा का लाभ उठाया। खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में अब तक 127 पात्र मतदाता, श्री डूंगरगढ़ विधानसभा में 211, नोखा में 294, बीकानेर पश्चिम में 358, बीकानेर पूर्व में 300, कोलायत में 282 तथा लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र में 233 पात्र मतदाताओं ने होम वोटिंग सुविधा का प्रयोग किया है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 2 हजार 102 पात्र मतदाता इस सुविधा के लिए चिन्हित किए गए हैं।
_____

L.C.Baid Childrens Hospiatl

जिला निर्वाचन अधिकारी ने पर्यवेक्षकों के साथ देखी ईवीएम कमिशनिंग
मतगणना और मतदान दल रवानगी स्थल का भी किया निरीक्षण
बीकानेर,16 नवम्बर।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने गुरुवार को पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम और जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों के सामान्य पर्यवेक्षकों, पुलिस पर्यवेक्षकों के साथ पॉलिटेक्निक कॉलेज में ईवीएम की कमिशनिंग प्रकिया का निरीक्षण किया। सभी पर्यवेक्षकों ने विधानसभा वार बनाए गए स्ट्रांग रूम, डाक मतपत्र संग्रहण केंद्र, विधानसभा वार मतगणना कक्ष, मीडिया केंद्र, पर्यवेक्षक कक्ष सहित अन्य व्यवस्थाएं देखीं। मतदान दल रवानगी स्थल, स्ट्रांग रूम, डिस्पैच रुम मतगणना सहित अन्य व्यवस्थाएं देखीं और सुझाव दिए। इस दौरान सामान्य पर्यवेक्षक राहुल जैन, भूपेश चौधरी, शिव अनंत तायल, सहित पुलिस पर्यवेक्षक तृप्ति भट्ट मौजूद रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने अब तक की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की और बकाया व्यवस्थाएं समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुरक्षा का पूरा बंदोबस्त रहे, साथ ही सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से कॉरिडोर पर निगरानी की व्यवस्था भी चाक-चौबंद रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने डूंगर कालेज में बनाए गए डिस्पैच सेंटर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि राजकीय डूंगर महाविद्यालय से श्रीडूंगरगढ़, बीकानेर पूर्व तथा पश्चिम बीकानेर पश्चिम विधानसभा के लिए मतदान दलों की रवानगी की जाएगी। जबकि पॉलिटेक्निक कॉलेज से खाजूवाला, लूणकरणसर, नोखा और कोलायत विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान दल रवाना होंगे। मतगणना स्थल राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज को बनाया गया है।
इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा देवठिया, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) जगदीश प्रसाद गौड़, नगर विकास न्यास सचिव मुकेश बारहठ, कोषाधिकारी धीरज जोशी, उपनिदेशक सांख्यिकी सुशील कुमार शर्मा सहित पुलिस और प्रशासन के अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
_____

खाजूवाला में अंतरराष्ट्रीय लोक कलाकार ने मशक वादन के साथ लोक नृत्य कर दिया दिया मतदान का संदेश
बीकानेर, 16 नवम्बर
। खाजूवाला में गुरुवार को सतरंगी सप्ताह के प्रथम दिन ‘हम भी नाचेंगे गाएंगे, सभी मतदान करने जाएंगे’ मुहिम के साथ ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम हुआ। स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा खाजूवाला के मुख्य बाजार सब्जी मंडी व धान मंडी में मशक वाद्य यंत्र पर लोक नृत्य कर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया।
सतरंगी सप्ताह के प्रथम दिन अंतरराष्ट्रीय लोक कलाकार ओम भील, नारायण नायक की टीम द्वारा खाजूवाला के मुख्य बाजार में वाद्य यंत्र बांसुरी के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया।
विकास अधिकारी संत कुमार मीणा ने बताया कि 25 नवम्बर को अधिक से अधिक मतदान के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। स्वीप प्रभारी तहसीलदार हरदीप सिंह कार्यक्रम के प्रभारी, विकास अधिकारी संत कुमार मीणा, अधिशासी अधिकारी सपना सोनी सहित अन्य ब्लॉक लेवल के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग इस दौरान उपस्थित थे।
_____

mona industries bikaner

सतरंगी सप्ताह शुरू
हम भी नाचेंगे गाएंगे, वोट डालकर आएंगे’ के संदेश के साथ लोक कलाकारों ने की मतदान की अपील
संभागीय आयुक्त, जिला निर्वाचन अधिकारी, महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षक रहे मौजूद
बीकानेर, 16 नवंब
र। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता की सघन गतिविधियों का सतरंगी सप्ताह गुरुवार को प्रारंभ हुआ। पहले दिन पहले दिन लोक नृत्यों और लोक अभिव्यक्ति के माध्यम से मतदान का संदेश दिया गया। इसके तहत जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत विभिन्न कार्यक्रम हुए। रवींद्र रंगमंच परिसर स्थित नवनिर्मित ओपन थियेटर में जिला स्तरीय कार्यक्रम हुआ। इसमें विभिन्न लोक कलाकारों ने लोक नृत्य प्रस्तुत किए। वहीं पारंपरिक वेशभूषा में सजे धजे रोबीलों और मशक वादक ने मतदाताओं का भावभरा अभिनंदन किया। माने खां और दल तथा रंगकर्मी केके रंगा एवं पार्टी द्वारा मतदाता जागृति से जुड़ा नाटक भी प्रस्तुत किए गए।
कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया, महानिरीक्षक पुलिस ओमप्रकाश, जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल और पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम मौजूद रहे।
मतदान करने की शपथ दिलाते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी मतदाता धर्म, भाषा, जाति से ऊपर उठकर लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करें और अन्य मतदाताओं को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप जागरूकता सतरंगी सप्ताह आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य हर व्यक्ति को मतदान से जोड़ना है।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सतरंगी सप्ताह का गुरुवार से शुभारंभ किया गया है। इसके तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। दर्शकों से एमसीसी की फुल फॉर्म पूछते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सुनिश्चित करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य सभी प्रत्याशियों को लेवल प्लेयिंग फील्ड उपलब्ध करवाना है, ताकि निष्पक्ष पारदर्शी तरीके से चुनाव सम्पन्न करवाया जा सके।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि सतरंगी सप्ताह के प्रत्येक कार्यक्रम की थीम, स्लोगन और लक्षित वर्ग निर्धारित की गई है। इसमें स्वीप से जुड़े इक्कीस विभागों की भागीदारी भी रहेगी। उन्होंने बताया कि पहले दिन का थीम का रंग वायलेट और स्लोगन ‘हम भी नाचेंगे-गायेंगे, वोट डालकर आएंगे’ था। इसी प्रकार दूसरे दिन म्यूजिकल बैंड की सुर लहरियों के माध्यम से कामगार मजदूर, तिहाड़ी मजदूरों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही मतदाता शपथ का कार्यक्रम होगा। इस दिन की थीम का रंग इंडिगो तथा स्लोगन ‘अंगुली पर निशान राष्ट्र के नाम’ निर्धारित किया गया है।

इन कार्यक्रमों से दिया मतदान का संदेश
कार्यक्रम के दौरान माने खां एवं पार्टी ने नुक्कड़ नाटक और कठपुतली के माध्यम से मतदान का संदेश दिया। वहीं अफसान खान ने लोकगीत, असगर खान ने कालबेलिया नृत्य, सोनिया ने भवाई नृत्य, मनोज प्रजापत ने अलगोजा वादन, शौकीन ने मशक वादन तथा आशीष कल्ला ने कच्छी घोड़ी नृत्य के माध्यम से आमजन को 25 नवंबर को मतदान करने की अपील की। वहीं केके रंगा ने भी अपने दल के साथ लघु नाटिका प्रस्तुत की। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने सतरंगी सप्ताह के पोस्टर का विमोचन किया। वहीं, निर्वाचन से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित हुई। विजेताओं को अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।
इस दौरान प्रशिक्षु आइएएस यक्ष चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेंद्र सिंह भाटी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पंवार, पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वीप प्रकोष्ठ सदस्य एवं नागरिक मौजूद रहे।
_____

अभिनेता दीपक पारीक ने सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर के साथ की मतदान की अपील
प्रत्येक प्रवासी करें मतदान, लोकतंत्र को मजबूत करने में निभाएं भागीदारी

बीकानेर, 16 नवम्बर। टीवी अभिनेता दीपक पारीक ने गुरुवार को शहर के सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर के साथ बीकानेर चौपाटी मैं बैठक की और आगामी 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान की अपील की।
बीकाणा चौपाटी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पारीक ने कहा कि सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर अपने अकाउंट्स का उपयोग मतदाताओं को जागरूक करने में करें। जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के साथ निजी स्तर पर ही निर्वाचन से जुड़ी जानकारी साझा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले प्रवासी भी मतदान के दिन बीकानेर आएं और अपने मताधिकार का उपयोग करें। स्वीप प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी ने विभिन्न मोबाइल ऐप्स के बारे में बताया और कहा कि आज के दौर में सोशल मीडिया की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसे ध्यान रखते हुए इसका अधिकतम उपयोग करें। इस दौरान अमित सोनी, केके रंगा, सिद्धार्थ कुलरिया, योगेश राजपुरोहित, ओम जोशी, शिवम स्वामी, वरुण गोदारा, रोहित शर्मा, सुरेश पारीक, ज्योति दैया, अभिषेक सांखी, हिमांशु भाटी, सोहैल भाटी, आदित्य कुलरिया आदि मौजूद रहे।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *