बीकानेर माहेश्वरी समाज ने महेश नवमी पर्व पर वार्षिकोत्सव मनाया

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • भव्य शोभायात्रा के साथ हुए धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम

बीकानेर , 16 जून। बीकानेर माहेश्वरी जाति ने उत्पत्ति दिवस महेश नवमी का पर्व बड़े ही उल्लासपूर्ण वातावरण में विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

श्रीकृष्ण माहेश्वरी मण्डल के प्रचार मंत्री शिव प्रसाद राठी ने बताया कि बीकानेर के सम्पूर्ण माहेश्वरी समाज के लोगों ने इस पर्व को सदैव की भांति संगठित होकर वार्षिकोत्सव के रूप में मनाया।

mona industries bikaner

मण्डल अध्यक्ष सत्यनारायण राठी ने बताया कि महेश नवमी पर्व माहेश्वरी समाज का प्राकट्य दिवस है अर्थात् इस दिन से ही भगवान महेश के आशीर्वाद से हम भगवान महेश की संतान कहलाने लगे। महेश नवमी का पर्व प्रातः 8 बजे से देर रात्रि 11 बजे तक विभिन्न धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ बीकानेर में अलग-अलग स्थानों पर मनाया गया जिसमें न केवल बीकानेर माहेश्वरी संस्थाऐं अपितु सम्पूर्ण बीकानेर का माहेश्वरी समाज जिसमें सभी आयु वर्ग के बुजुर्ग, पुरुष-महिलाऐं एवं युवा वर्ग आदि ने बढ़-चढ़कर सहभागिता निभाते हुए भाग लिया।

मण्डल मंत्री सुशील करनाणी के अनुसार सर्वप्रथम मोहता मरूनायक चौक स्थित मण्डल कार्यालय में भगवान शिव परिवार की विधिपूर्वक पूजा एवं आरती की गई, उपस्थित समाज बन्धुओं को प्रसाद भी वितरण किया गया। तत्पश्चात् प्रातः 9 बजे मरूनायक मंदिर में परम्परा निर्वहन करते हुए पूर्व मंत्री गोपाल कृष्ण मोहता की उपस्थिति में कलम, दवात एवं तराजू का पूजन किया गया। प्रातः 10 बजे विश्वकर्मा गेट के बाहर स्थित बिन्नाणी बगेची में भगवान शिव का अभिषेक एवं आरती की गई।

मण्डल के उपमंत्री पवन कुमार राठी ने महेश नवमी पर्व कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए मीडिया को बताया कि वार्षिकोत्सव के अन्तर्गत शाम 5 बजे डागा चौक स्थित महेश भवन से सचेतन झांकियों सहित भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमें मुख्य रूप से भगवान गणेश, भगवान शिव, नृसिंह भगवान, राम दरबार, शिव परिवार, हनुमान जी आदि की लगभग 15 सजीव झांकिया शामिल थी।

शोभा यात्रा विभिन्न माहेश्वरी बाहुल्य क्षेत्र बिन्नाणी चौक, तेलीवाड़ा , मोहता चौक, दम्माणी चौक, गोपीनाथ भवन, डागा चौक, बी.के. स्कूल, बिन्नाणी निवास, जस्सूसर गेट होते हुए माहेश्वरी सदन लक्ष्मीनाथ मंदिर सम्पन्न हुई।

शोभा यात्रा में जहां एक ओर आगे-आगे बैंड की मधुर ध्वनि में भगवान के भजन हो रहे थे वही सचेतन झांकियों के साथ-साथ माहेश्वरी पुरुष-महिलाऐं, युवक-युवतियां निर्धारित ड्रेस कोड में भगवान महेश के नारो ‘‘जय महेश-जय महेश’’ से सम्पूर्ण वातावरण को भक्तिमय बना रहे थे। इस भव्य शोभायात्रा का एक ओर आकर्षण यह भी रहा कि इस शोभा यात्रा के बाहरी जिले से आये हुए 20 सदस्यों ने जगह-जगह अपनी अलग-अलग कला का प्रदर्शन करते हुए शोभा यात्रा को अधिक यादगार बना दिया।

सम्पूर्ण शोभा यात्रा का मार्ग निर्देशन नारायण डागा एवं याज्ञवल्क्य दम्माणी ने किया। मण्डल के सक्रिय उपाध्यक्ष किशन चाण्डक के अनुसार बैंड बाजे के साथ निकाली गई शोभा यात्रा का विभिन्न माहेश्वरी मौहल्लों में न केवल पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया, इसके अलावा शीतल पेय पदार्थ शिकंजी, शर्बत, ठण्डाई, ठण्डी छाछ, लस्सी व आईसक्रीम से भी समाज बन्धुओं ने आतिथ्य सत्कार एवं स्वागत किया।

उपमंत्री पवन कुमार राठी के अनुसार माखन भोग में आयोजित सांस्कृतिक एवं भक्तिमय भजन संध्या कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में गंगाशहर थाना वृत्ताधिकारी श्रीमती शालिनि बजाज एवं नीरज के. सर प्रमुख थे।

मण्डल के संगठन मंत्री रामकिशन डागा ने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि शाम 8 बजे से देर रात्रि 11 बजे तक पूगल रोड़ स्थित माखन भोग में जहां एक ओर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी गई वहीं माहेश्वरी समाज के गायक सम्राट कलाकारों ने अपनी ओर भजन एवं गीत प्रस्तुत कर माखन भोग परिसर को भक्तिमय बना दिया।

आज की प्रस्तुतियों में मुख्य रूप से अनिता मोहता ने महेश वन्दना, गणेश वन्दना प्रस्तुत की वही पूर्व अध्यक्ष नारायण बिहाणी, संस्कार चैनल प्रमुख सुशील दम्माणी तथा भतमाल पेड़िवाल ने अपनी ओर से भजन सुनाए। इस अवसर पर बाहरी जिले से आये कलाकारों में भी अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर के वहां उपस्थित माहेश्वरी बन्धुओं की भूरी-भूरी प्रशंसा प्राप्त की। इस अवसर पर सामूहिक महाप्रसाद का आयोजन भी रखा गया जिसमें उपस्थित सभी समाज बन्धुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

मण्डल कोषाध्यक्ष जगदीश कोठारी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार कार्यक्रम के अन्तिम सोपान में मण्डल मंत्री सुशील करनाणी ने मंच के माध्यम से महेश नवमी पर्व पर एक दिवसीय आयोजित सभी कार्यक्रमों में प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से अपनी ओर से व्यवस्थाओं में सहभागिता निभाने वाले मण्डल कार्यकारिणी सदस्यों, कार्यकर्ताओं तथा पत्रकार बन्धुओं का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया। माखन भोग के संचालक द्वारका प्रसाद राठी का विशेष आभार व्यक्त किया।

प्रशासन द्वारा सदैव की भांति इस बार भी कार्यक्रम से सम्बन्धी लिखित जानकारी पूर्व में देने के पश्चात् भी बिल्कुल भी सहयोग न मिलने पर चिंता एवं अप्रसन्नता जाहिर की।सम्पूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन रघुवीर झंवर द्वारा किया गया।एक दिवसीय आयोजित सभी कार्यक्रमों में सभी माहेश्वरी संस्थाओं के पदाधिकारियों ने अपनी उपस्थित दर्ज करवायी।

CHHAJER GRAPHISshree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *