बीकानेर माहेश्वरी समाज महेश नवमी पर्व को वार्षिकोत्सव के रुप में मनायेगा

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ होगा भव्य शोभायात्रा का आयोजन

बीकानेर , 14 जून। माहेश्वरी समाज बीकानेर संस्था श्रीकृष्ण माहेश्वरी मण्डल के तत्वाधान में विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी सम्पूर्ण बीकानेर माहेश्वरी समाज दिनांक 15 जून 2024 वार शनिवार को अपना उत्पत्ति दिवस महेश नवमी को वार्षिकोत्सव के रूप में मनायेगा।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

श्रीकृष्ण माहेश्वरी मण्डल के मीडिया एवं प्रचार मंत्री शिव प्रसाद राठी ने बताया कि सदैव की भांति इस वर्ष भी आयोजित महेश नवमी पर्व बड़े ही उल्लासपूर्ण वातावरण में विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाया जायेगा।

mona industries bikaner

मण्डल के अध्यक्ष सत्यनारायण राठी ने कार्यक्रम सम्बन्धी जानकारी देते हुए बताया कि प्रातः 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक विभिन्न स्थानों पर धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा, जिसमें बीकानेर माहेश्वरी समाज की न केवल सभी संस्थाऐं बल्कि सम्पूर्ण बीकानेर माहेश्वरी समाज पूर्ण सहभागिता निभायेगा।

मण्डल के मंत्री सुशील करनाणी ने बताया कि महेश नवमी पर्व पर आयोजित कार्यक्रमों का श्रीगणेश प्रातः 8 बजे मोहता मरूनायक चैक स्थित मण्डल कार्यालय में शिव परिवार की पूजा-अर्चना से प्रारम्भ होगा, तत्पश्चात् प्रातः 9 बजे मरूनायक मंदिर में कलम, दवात तथा तराजू का पूजन एवं प्रातः 10 बजे समाज बन्धुओं की उपस्थिति में बिन्नाणी बगेची में भगवान शिव का रूद्राभिषेक एवं आरती का आयोजन होगा।

मण्डल उपमंत्री पवन कुमार राठी ने कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि शाम 5 बजे डागा चौक स्थित महेश भवन से सचेतन झांकियों सहित भव्य शोभायात्रा निकाली जायेगी, जिसमें भगवान श्रीगणेश, हनुमानजी, शिव-परिवार एवं राम-दरबार सहित विभिन्न झांकियों का समावेश होगा। यह शोभायात्रा प्रमुख माहेश्वरी मौहल्ले जैसे- बिन्नाणी चौक , तेलीवाड़ा, मोहता चौक, मूंधड़ा चौक , दम्माणी चौक , गोपीनाथ भवन, बी.के. स्कूल, बिन्नाणी निवास तथा जस्सूसर गेट होते हुए माहेश्वरी सदन लक्ष्मीनाथ मंदिर पहुंचेगी। इस शोभायात्रा में समाज की ओर से महिलाऐं, पुरुष आदि शामिल रहेंगे।

मण्डल अध्यक्ष राठी के अनुसार इस बार की शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण बाहर से आमंत्रित कलाकारों की टीम रहेगी, जो विभिन्न माहेश्वरी मौहल्लों में अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए शानदार प्रस्तुतियां भी देगी। शोभायात्रा में जहां एक ओर पुरुषों के लिए ड्रेस कोड के रूप में सफेद कुर्ता-पायजामा तथा महिलाओं के लिए केसरिया परिधान रखा गया है।

मण्डल उपाध्यक्ष किशन चाण्डक द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार रात 8 बजे से 10 बजे तक पूगल रोड़ स्थित माखन भोग में जहां एक ओर भक्ति संगीत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा वहीं इस अवसर पर समाज बन्धुओं के लिए सामूहिक महाप्रसाद का आयोजन भी रखा गया है जिसमें उपस्थित सभी समाज बन्धु सामूहिक रूप से प्रसाद ग्रहण करेंगे।

मण्डल के प्रचार मंत्री शिव प्रसाद राठी के अनुसार माहेश्वरी समाज के उत्पत्ति दिवस महेश नवमी पर्व को भव्य एवं यादगार बनाने के लिए जहां एक ओर डोर-टू-डोर सम्पर्क किया जा रहा है वहीं सोशल मीडिया के माध्यम से शोभायात्रा को भव्य बनाने के लिए अधिकाधिक उपस्थिति का माहेश्वरी समाज बन्धुओं से निवेदन भी किया गया है।

 

shree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *