कैंसर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

शिवकाशी, 19 अप्रैल। अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल के निर्देशानुसार शिवकाशी तेरापंथ महिला मंडल के तत्वावधान में CANCER AWARENESS PROGRAM आज सफलतापूर्वक पूर्ण हुआ।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

कार्यक्रम मुनि श्री रश्मि कुमार जी और मुनि श्री प्रियांशु कुमार जी के पावन सानिध्य में रखा गया। प्रोग्राम की शुरुआत मुनिश्री के मुखारविंद से नमस्कार महामंत्र से हुई। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता Dr. Aarti Dargarh MD (OBG) जिनका स्वागत महिला मंडल की अध्यक्ष रानी बरडिया ने किया।

mona industries bikaner

डॉ आरती ने इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी श्रोताओं को जागरूक करते हुए बताया कि किस तरह दो प्रकार के कैंसर तेजी से फैलते जा रहे हैं। Breast cancer and Cervical Cancer, हम कैसे इससे बचाव कर सकते है। हमे बराबर checkup करवाते रहना चाहिए। Junk food, preservative food से भी हमे बचना चाहिए, exercise रोज करे, ज्यादा makeup भी केंसर पैदा करता है। इस प्रकार डॉ आरती ने हमें काफी बातें बता कर सजक किया।

शिवकाशी महिला मंडल की वरिष्ठ श्राविका पूर्व अध्यक्ष सम्पत देवी डागा ने कैंसर पर अपने जीत की कहानी अपनी जुबानी के तहत उन्होंने आप बीती सुनाई की किस तरह वो इस बीमारी से उभर कर बाहर आयी। उन्होने कहा दवा से ज्यादा दुआए काम आती है ।सकारात्मक सोच और परिवार का सहयोग और प्राणायाम ने मुझे नया जीवन दिया ।

मुनि श्री रश्मि कुमार जी ने अध्यात्म तरीके से बताया कि हमें अपने भाव हमेशा शुद्ध रखना चाहिए। भाव का शरीर पर बहुत असर पड़ता है। मुनिश्री ने कहा आचार्य श्री महाप्रज्ञ जी हमेशा कहा करते थे की गांठ हमारे मन में द्वेष के भाव से उत्पन्न होती है और और कैंसर की गांठ तो एक ही जन्म तक रहती है द्वेष की गांठ जन्मो जन्मो तक पीछा नहीं छोड़ती, इसलिए भावना हमेशा अच्छी रखनी चाहिए , धार्मिक रहना चाहिए। इस कार्यक्रम में 60 लोगों ने भाग लिया l कार्यक्रम में अच्छी उपास्थिति रही ।
मुख्य वक्ता का साहित्य द्वारा सम्मान किया गया, अंत में मंत्री बेला कोठारी ने सभी का आभार व्यक्त किया l

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *