आज और कल बारिश की संभावना, धूल भरी आंधी की भी चेतावनी

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • पाकिस्तान की तरफ से आया पश्चिमी विक्षोभ, बादल छाए

बीकानेर , 1 मार्च। राजस्थान में देर रात से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव शुरू हो गया। सरहदी जिले जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर के अलावा चूरू, हनुमानगढ़ में बादल छाने शुरू हो गए हैं। जैसलमेर और श्रीगंगानगर में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इसके साथ ही हवा भी चलनी शुरू हो गई। संभावना है कि दोपहर बाद इन जिलों में तेज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

मौसम केंद्र नई दिल्ली ने इस सिस्टम को सीजन का सबसे स्ट्रॉन्ग सिस्टम माना है, जिसे देखते हुए 10 राज्यों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में इस सिस्टम के असर से 75 फीसदी एरिया में बारिश और कहीं-कहीं तेज बरसात के साथ जबरदस्त ओलावृष्टि भी हो सकती है।

mona industries bikaner

आज बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, जैसलेमर और श्रीगंगानगर में ऑरेंज अलर्ट है। 2 मार्च को करौली, झुंझुनूं, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर में ऑरेंज अलर्ट है।

पाकिस्तान की तरफ से उठे पश्चिमी विक्षोभ का असर पश्चिमी राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है। बीकानेर में बादलवाही के साथ ही तापमान में गिरावट की उम्मीद की जा रही है वहीं शुक्रवार को रिमझिम भी हो सकती है। मौसम विभाग ने जिन जिलों में एक और दो मार्च को बारिश की उम्मीद जताई है, उसमें बीकानेर भी शामिल है।

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा का कहना है कि एक मार्च की दोपहर तक पश्चिमी विक्षोभ का असर बीकानेर संभाग के जिलों में भी दिखाई देगा। इस दौरान तेज मेघ गर्जन, तेज हवा और बारिश हो सकती है।

श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में दो मार्च को भी असर नजर आएगा। शुक्रवार को बीकानेर में तीस से चाली किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। बारिश नहीं हुई तो मिट्‌टी के साथ आंधी आ सकती है।

किसान कटी फसल को खुले में न रखें

पश्चिमी विक्षोभ इस बार पाकिस्तान से उठा है। राजस्थान में सबसे पहले जैसलमेर में इसका असर दिख रहा है। जहां गुरुवार की रात ही बादलवाही दिखने लगी। शुक्रवार सुबह बीकानेर के बादल भी पूरी तरह छाये रहे। मौसम विभाग ने किसानों को भी चेतावनी दी है कि शुक्रवार व शनिवार को सावधानी बरतें।

कटी हुई फसल को खुले में नहीं रखें और बिजली चमकने की स्थिति में खुले में नहीं रहें। पेड़ों की ओट में बिल्कुल नहीं रहें। शुक्रवार को तापमान में भी गिरावट आ सकती है। बीकानेर में गुरुवार को अधिकतम तापमान तीस डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया, जिसमें शुक्रवार को कमी आना तय है।

 

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *