मध्यप्रदेश में सीएम मोहन यादव की टीम तैयार, 28 विधायक बनें एमपी में मंत्री

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

MP Cabinet Expansion: गोविंद सिंह राजपूत, तुलसी सिलावट, विश्वास सारंग ने ली शपथ गोविंद सिंह राजपूत, तुलसी सिलावट, विश्वास सारंग, राकेश सिंह, प्रद्युम्न सिंह तोमर, करण सिंह वर्मा ने शपथ ली. इनसे पहले कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल, राव उदय प्रताप सिंह ने ली शपथ.

भोपाल, 25 दिसम्बर। आखिरकार मध्यप्रदेश में सीएम मोहन यादव की कैबिनेट का विस्तार हो ही गया। कई मंथन और कयासों के बाद अब आखिरकार मोहन कैबिनेट का विस्तार हो गया है। राजभवन में मोहन कैबिनेट में शामिल मंत्रियों ने मंत्रीपद और गोपनीयता की शपथ ली है। राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने सभी मंत्रियों को शपथ दिलाई।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

शपथ ग्रहण कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से हुई जिसके बाद मुख्य सचिव वीरा राणा ने मंच से राज्यपाल से कार्यक्रम शुरु करने की अनुमति मांगी और फिर राज्यपाल की अनुमति के साथ ही मंत्रियों के शपथग्रहण कार्यक्रम की शुरुआत हुई। अलग अलग क्रमों में मंत्रियों को राज्यपाल ने मंत्रीपद की शपथ दिलाई। मोहन कैबिनेट में कुल 18 कैबिनेट मंत्री, 6 राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और 4 राज्यमंत्री बनाए गए हैं।

schoks manufacring

मध्यप्रदेश के 28 विधायक भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल हुए। उन्हें राजभवन में सोमवार को राज्यपाल द्वारा पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। इनमें से 18 कैबिनेट मंत्री, 6 स्वतंत्र प्रभार और 4 विधायक को राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। सभी ने एक के बाद एक मंच पर आकर शपथ ली। इस दौरान सीएम मोहन यादव सहित भाजपा के कई दिग्गज नेता और मंत्री मौजूद रहे।

17 विधायक पहली बार बने मंत्री
भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल 28 विधायकों में से 17 ऐसे विधायक हैं। जिन्हें पहली बार मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

सबसे ज्यादा ओबीसी से 12 मंत्री

मंत्रिमंडल में ओबीसी वर्ग पर विशेष ध्यान रखा गया है। इस मंत्रिमंडल में 12 ऐसे विधायक हैं जो ओबीसी वर्ग से आते हैं। उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है।

विभिन्न विभागों की सौंपी जाएगी जिम्मेदारी

राजभवन में सोमवार दोपहर 03.30 बजे नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान भी पहुंचे। जहां राज्यपाल द्वारा सभी विधायकों को एक के बाद एक पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। हालांकि अभी ये फाइनल नहीं हुआ है कि किस को कौन सा विभाग मिलेगा। लेकिन ये तय है कि अब इन्हीं मंत्रियों को विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचे भोपाल
राजभवन में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हुए । स्टेट हैंगर पर पहुंचे सिंधिया का स्वागत सीएम मोहन यादव और कैलाश विजयवर्गीय ने किया।

ये 28 विधायक बने मंत्री

कैबिनेट मंत्री
1-प्रदुम्न सिंह तोमर, 2-तुलसी सिलावट,3-एदल सिंह कसाना,4-नारायण सिंह कुशवाहा ,5-विजय शाह, 6-राकेश सिंह ,7-प्रह्लाद पटेल, 8-कैलाश विजयवर्गीय ,9-करण सिंह वर्मा , 10-संपतिया उईके ,11-उदय प्रताप सिंह ,12-निर्मला भूरिया,13-विश्वास सारंग ,14-गोविंद सिंह राजपूत ,
15-इंदर सिंह परमार ,16-नागर सिंह चौहान, 17–चैतन्य कश्यप, 18-राकेश शुक्ला,
राज्य मंत्री- स्वतंत्र प्रभार
19-कृष्णा गौर , 20-धर्मेंद्र लोधी, 21-दिलीप जायसवाल, 22-गौतम टेटवाल,23- लेखन पटेल, 24- नारायण पवार

राज्यमंत्री
25-राधा सिंह,26-प्रतिमा बागरी ,27-दिलीप अहिरवार, 28-नरेन्द्र शिवाजी पटेल

 

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *