15 साल पुराने वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की पूरी तैयारी

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 17 मार्च। सड़क हादसों और मौतों में कमी लाने के लिए सरकार खटारा व समयावधि पार कर चुके वाहनों को सड़क से हटाने जारही है। 15 साल पुराने वाहन जिनका रजिस्ट्रेशन रिन्यु नहीं हुआ है ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की पूरी तैयारी कर ली है। परिवहन विभाग ने इसके लिए 15 साल पुराने वाहनों को सूचीबद्ध किया है। 20 मार्च, 2024 से ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। इनमें परिवहन निगमों और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में लगे वाहन भी शामिल हैं। परिवहन विभाग ने सभी सरकारी विभागों में 15 साल पुराने वाहनों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर जिले में हजारों वाहन
जिले में वर्ष 2009 से पहले के हजारों वाहन हैं। एक अनुमान है कि इनमें से करीब ढाई हजार से अधिक निजी एवं 800 से अधिक सरकारी वाहन है, जिनका रजिस्ट्रेशन रिन्युवल नहीं हो रखा है। ऐसे खटारा वाहनों को सरकार कबाड़ घोषित कर रही है। जिला परिवहन अधिकारी भारती नथानी ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार यह नियम पूरे देश में लागू हुआ है। बीकानेर जिले में हजारों वाहन हैं, जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं है। 20 मार्च से ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा। इसके बाद यदि ऐसे वाहन सड़क पर दौड़ते मिले तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए भारी जुर्माना लगाया जाएगा। वर्ष 2009 से पहले के सभी सरकारी और निजी वाहनों जिनका रजिस्ट्रेशन रिन्यु नहीं हुआ है, उनका रजिस्ट्रेशन रद्द किया जाएगा। सरकारी विभाग में वैसे भी 15 साल पुराने वाहन खटारा की श्रेणी में हैं।

mona industries bikaner

वाहनों का आंकड़ा नहीं
वर्ष 2009 से पहले के सरकारी और निजी वाहनों का कोई पुख्ता रिकॉर्ड नहीं है लेकिन उस दरम्यान की सीरिज के आधार पर वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करेंगे। इसके लिए प्रक्रिया चालू कर दी है। 20 मार्च तक रजिस्ट्रेशन रिन्युवल नहीं कराने वालों को निरस्त कर दिया जाएगा। एक अप्रेल से ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। 15 साल पुराने सरकारी वाहन का अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही नहीं होंगा।
– राजेश शर्मा, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी बीकानेर

 

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *