श्री जैन स्नातकोत्तर महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 29 दिसम्बर।  स्थानीय श्री जैन स्नताकोत्तर महाविद्यालय में रोसेयो के तहत चल रहे सात दिवसीय शिविर का आज सातवें दिवस पर समापन हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुल सचिव अरूण प्रकाश शर्मा थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री जैन पाठशाला सभा एवं संबंधित संस्थाओं के अध्यक्ष, विजय कुमार  कोचर ने की।
 मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए अरूण प्रकाश शर्मा ने  बताया कि यदि व्यक्ति चाहे तो वह प्रत्येक क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है। साथ ही अरूण प्रकाश शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों द्वारा रासेयो के इस सात दिवसीय शिविर में जिस तरह से अपना संपूर्ण योगदान देते हुए अपनी सहभागिता निभाई वह वास्तव में काबिले-तारीफ है।
उन्होंनें अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को जीवन में सफल किस तरह से बन सकते हैं उसकी जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि जिस तरह शेर जंगल का राजा होते हुए भी निरंतर स्वयं किये गये शिकार को ही आहार बनाता है, उसी तरह विद्यार्थी को भी यदि निरंतर मेहनत करे तो उन्हें फल अवश्य प्राप्त होगा।
कार्यक्रम के अध्यक्ष विजय कुमार  कोचर ने कहा कि स्वयं सेवक, अरूण प्रकाशशर्मा को अपना आदर्श बनाते हुए जीवन में अग्रसर होकर निश्चित रूप से अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही  विजय कुमार  कोचर ने बताया कि महाविद्यालय की प्रबंध कार्यकारिणी समिति सदैव महाविद्यालय के विकास हेतु निरंतर कार्यरत रहती है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. राजेन्द्र चैधरी ने सभी को महाविद्यालय के इतिहास से अवगत करवाते हुए बताया कि महाविद्यालय में निरंतर रूप से शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक गतिविधियां होती रहती है जिसमें सभी विद्यार्थी बढ़-चढ़ कर सहभागिता निभाते हैं।
महाविद्यालय की रासेयो के प्रभारी डाॅ. सुशील कुमार दैया ने बताया कि महाविद्यालय में आयोजित सात दिवसीय विशेष शिविर में स्वयं सेवकों  ने पहले और दूसरे दिन महाविद्यालय परिसर में श्रमदान किया। तीसरे और चौथे दिन गोद ली हुई गोपेश्वर एवं खेतेश्वर बस्तियों में श्रमदान तथा स्वास्थ्य एवं रोजगार संबंधी सर्वेक्षण किया।
 पांचवे दिवस स्वयं सेवकों को राजस्थान राज्य अभिलेखागार एवं राजस्थान ओरियन्टेशन शोध संस्थान का भ्रमण करवाया गया। छठे दिवस पर स्वयं सेवकों को योग एवं खेल संबधी व्याख्यान दिया। सातवें दिन विशेष शिविर के समापन समारोह का आयोजन किया गया।
अंत में महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. शिवराम सिंह झाझड़िया ने सभी को धन्यवाद दिया। समापन समारोह में महाविद्यालय के संकाय सदस्य भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. सतपाल मेहरा ने किया।
GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *