कांग्रेस ने भाजपा पर ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ रोकने का प्रयास करने का लगाया आरोप, कहा- फर्जी मुकदमों से डरते नहीं

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

नयी दिल्ली , 24 जनवरी। कांग्रेस ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर उसकी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को रोकने के प्रयास करने का आरोप लगाया और कहा कि असम में वह ‘फर्जी मुकदमों’ से डरने वाली नहीं है। पार्टी नेता कन्हैया कुमार ने यह दावा भी किया कि भाजपा अन्याय के साथ खड़ी हुई है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा को बार-बार रोकने का प्रयास किया जा रहा है। हमारी न्याय यात्रा के गुजरने से कानून-व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हो जाती है, लेकिन भाजपा के नेता को उसी मार्ग पर यात्रा की अनुमति मिलती है, यह कौन सा न्याय है।’’ कुमार ने राहुल गांधी और कुछ अन्य नेताओं के खिलाफ असम में मामला दर्ज किए जाने का हवाला देते हुए कहा, ‘‘हमारे नेताओं पर फर्जी मुकदमे किए गए हैं। आपके फर्जी मुकदमों से हम डरने वाले नहीं है।’’

mona industries bikaner

असम पुलिस ने हिंसा में शामिल होने के आरोप में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के अन्य नेताओं के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेते हुए मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज की। राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ इस समय असम में है। हिंसा की कथित घटनाएं उस समय हुईं, जब पार्टी समर्थकों और नेताओं ने गुवाहाटी में प्रवेश करने की कोशिश में अवरोधक तोड़ दिए और पुलिसकर्मियों के साथ झड़प की।

कुमार ने दावा किया, ‘‘जो लोग इस यात्रा में अवरोध पैदा करने की कोशिश कर रही है वो न्यायद्रोही हैं… भाजपा अन्याय के साथ खड़ी है।’’ राहुल गांधी द्वारा घोषित ‘पांच न्याय’ का उल्लेख करते हुए उनका कहना था, ‘‘हमारे देश की बहुसंख्यक आबादी आज भी न्याय की संपूर्ण स्थापना से बाहर है। ‘पांच न्याय’ के उद्देश्य हैं। युवा न्याय- देश में 45 वर्ष में आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी है, इसलिए युवा न्याय का मतलब है युवाओं को रोजगार मिले। भागीदारी न्याय- हमें लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करनी है, चाहे वह किसी भी क्षेत्र से हो।’’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि पार्टी ‘न्याय’ का पांच सूत्री खाका पेश करेगी जो देश को मजबूत करने में भी मदद करेगी। इसके साथ ही उन्होंने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बारे में बताया कि इसके पीछे का विचार लोगों को न्याय प्रदान करना है

राहुल गांधी ने कहा कि यह पांच स्तंभों पर आधारित होगा जो युवाओं, महिलाओं, किसानों, मजदूरों के लिए न्याय और समान भागीदारी हासिल करना है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, हमारी योजना देश को मजबूत करने के लिए पांच न्याय प्रदान करने की है और हम इसे जल्द ही आपके सामने पेश करेंगे।

गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने यह संदेश देने के लिए मणिपुर में न्याय यात्रा शुरू की क्योंकि राज्य जल रहा है। हम अरुणाचल गए, नागालैंड गए और अब असम में हैं। आप देखिए असम में क्या हो रहा है। लेकिन न्याय यात्रा के पीछे का विचार लोगों को न्याय दिलाना है और इसमें हमारे पांच स्तंभ हैं, जो देश को ताकत देंगे।

अगले डेढ़ महीने में पेश करेंगे कार्यक्रम
राहुल गांधी ने आगे बताया, ‘न्याय के पांच स्तंभ जो देश को ताकत देंगे, वे हैं युवा न्याय, सहभागी न्याय, महिला न्याय, किसान न्याय और श्रमिक न्याय। इसलिए, हम अगले डेढ़ महीने में इन स्तंभों के लिए एक कार्यक्रम आपके सामने पेश करेंगे’।

इसके बाद में, एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में, कांग्रेस नेता ने कहा, ‘हमारी न्याय की लड़ाई के 5 स्तंभ हैं: युवा न्याय, सहभागी न्याय, महिला न्याय, किसान न्याय और श्रम न्याय। ये वो #PaanchNYAY हैं जो मुट्ठी बनकर देश की ताकत बनेंगे और हमारी भारत जोड़ो न्याय यात्रा इस वैकल्पिक दृष्टिकोण को देश के सामने प्रस्तुत करने का एक माध्यम है।’

गांधी ने संवाददाताओं से यह भी कहा कि पार्टी यहां ब्लूप्रिंट जारी नहीं करने जा रही है, लेकिन उसके पास न्याय की पांच अवधारणाएं हैं और प्रत्येक अवधारणा के पीछे एक प्रस्ताव, एक विचार और एक कार्यक्रम होगा।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *