अमेरिका में राहुल गांधी की टिप्पणियों पर भाजपा की आलोचना पर खड़गे ने कहा- उन्होंने कभी नहीं किया भारत का अपमान, न कभी करेंगे

khamat khamana

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को अमेरिका में राहुल गांधी की टिप्पणियों का समर्थन…

indication
L.C.Baid Childrens Hospiatl

नई दिल्ली , 9 सितम्बर। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को अमेरिका में राहुल गांधी की टिप्पणियों का समर्थन किया और टिप्पणियों की आलोचना के लिए भाजपा की आलोचना की। उन्होंने कहा कि लोकसभा में विपक्ष के नेता ने कभी भारत का अपमान नहीं किया और न ही कभी करेंगे।

pop ronak

खड़गे ने कहा कि भाजपा को ऐसे मुद्दे उठाने के लिए बहाने की जरूरत है। कांग्रेस अध्यक्ष की यह टिप्पणी भाजपा द्वारा अमेरिका में गांधी की हालिया टिप्पणियों पर तीखे हमले के बाद आई है, जिसमें उन्हें भारतीय लोकतंत्र में “काला धब्बा” कहा गया है। भाजपा ने आरोप लगाया कि गांधी भारत का अपमान करना चाहते हैं।

CHHAJER GRAPHIS

भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, “हर कोई जानता है कि राहुल गांधी एक अपरिपक्व और अंशकालिक नेता हैं। लेकिन लोगों ने उनके कंधों पर विपक्ष के नेता (लोकसभा में) बनने के बाद से एक बड़ी जिम्मेदारी डाल दी है।”

भाटिया ने भाजपा मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “लेकिन मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है कि राहुल गांधी भारतीय लोकतंत्र में एक काला धब्बा हैं। उन्हें यह भी नहीं पता कि जब वे किसी विदेशी देश में जाते हैं तो क्या बात करनी है।”

गांधी पर भाजपा के हमले के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “उन्होंने (गांधी) कभी भारत का अपमान नहीं किया है और न ही कभी करेंगे। यह हमारा वादा है।” यहां एक पुस्तक विमोचन समारोह से इतर खड़गे ने कहा, “लेकिन भाजपा को ऐसे मुद्दे उठाने के लिए बहाने की जरूरत है।”

टेक्सास में भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि भारतीय राजनीति में प्रेम, सम्मान और विनम्रता गायब है। उन्होंने आरएसएस और भाजपा पर यह विश्वास करने का भी आरोप लगाया कि महिलाओं को घर पर ही रहना चाहिए। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा, “आरएसएस का मानना है कि भारत एक विचार है। हमारा मानना है कि भारत विचारों की बहुलता है।”

उन्होंने कहा, “अमेरिका की तरह ही हमारा मानना है कि सभी को भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। हमारा मानना है कि सभी को सपने देखने की अनुमति दी जानी चाहिए, (और) सभी को उनकी जाति, भाषा, धर्म, परंपरा, इतिहास की परवाह किए बिना जगह दी जानी चाहिए।” राहुल गांधी ने टेक्सास में यह भी कहा कि भारत में लाखों हुनरमंद लोगों को दरकिनार किया जा रहा है और उन्होंने महाभारत के एकलव्य का जिक्र किया, जिसे अपने गुरु के कहने पर अपना अंगूठा काटना पड़ा था।

कांग्रेस के आधिकारिक एक्स अकाउंट ने गांधी के हवाले से कहा, “क्या आपने एकलव्य की कहानी सुनी है? अगर आप समझना चाहते हैं कि भारत में क्या हो रहा है, तो हर दिन लाखों-करोड़ों एकलव्य की कहानियां हैं। हुनरमंद लोगों को दरकिनार किया जा रहा है – उन्हें काम करने या कामयाब होने की अनुमति नहीं दी जा रही है और यह हर जगह हो रहा है।”

राहुल गांधी अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर हैं, जिसके दौरान वे डलास टेक्सास और वाशिंगटन डीसी में रुककर भारतीय प्रवासियों और युवाओं से बातचीत करेंगे। सोमवार से शुरू हो रही वाशिंगटन डीसी की अपनी यात्रा के दौरान उनकी सांसदों और अमेरिकी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने की भी योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *