संविधान दिवस को महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में संकल्प दिवस के रूप में मनाया

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 26 नवंबर। महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में संचालित “स्कूल ऑफ लॉ” एवं “डॉ भीमराव अंबेडकर सेंटर फॉर मार्जिनलाइज्ड सोसाइटी” के संयुक्त तत्वाधान में संविधान दिवस का समारोह संकल्प दिवस के रूप में विश्वविद्यालय परिसर में स्थित संविधान पार्क में मनाया गया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित द्वारा डॉ भीमराव अंबेडकर के छायाचित्र पर माल्यार्पण करके किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने संविधान की प्रस्तावना तथा मूल कर्तव्यों का वाचन तमाम संकाय सदस्यों तथा विद्यार्थियों को करवाते हुए कहा कि हमारे संविधान की सुंदरता विश्व के अन्य संविधानों से कई गुना अधिक है क्योंकि यह विश्व का सबसे बड़ा हस्तलिखित संविधान होने के साथ-साथ लचीला भी है, हमारा संविधान तमाम तरह की असमानताओं को दूर करते हुए समाज के हर वर्ग को समान अवसर उपलब्ध कराता है। माननीय कुलपति महोदय ने संविधान सभा के संस्मरण सुनाते हुए विधि के विद्यार्थियों से समय-समय पर संविधान से संबंधित ज्ञान को बढ़ाने तथा प्रतियोगिताओं में शामिल होने का आह्वान किया।

schoks manufacring

निदेशक स्कूल ऑफ लॉ प्रोफेसर राजाराम चोयल ने कहा कि हमारा संविधान हमें समानता से जीवन जीने का अधिकार प्रदान करता है जिसके तहत हमें अधिकार और कर्तव्य दोनों मिले। जिसकी महत्ता समझते हुए अपने मूल कर्तव्यों का पालन भी पूरी निष्ठा से करना चाहिए। “डॉक्टर भीमराव अंबेडकर सेंटर फॉर मार्जिनलाइज्ड सोसाइटी” के निदेशक डॉक्टर गौतम मेघवंशी ने कहा बाबा साहब ने इस संविधान के निर्माण के समय ही आने वाले 100 वर्षों के भारत की परिकल्पना को ध्यान में रखा और तमाम प्रावधान किये ताकि न्याय सब के हिस्से में आए। डॉ. अभिषेक वशिष्ठ, डॉक्टर गिरिराज हर्ष, डॉक्टर दुर्गा चौधरी,राहुल यादव, विशाल सोलंकी,मोनिका पंवार, वर्षा पंवार, उपासना शर्मा अनिता कुमावत आदि संकाय सदस्य उपस्थित रहे।कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर सीमा जैन ने किया।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *