एस.जे.पी.एस में ‘मनपसंद करियर की दिशा में मार्गदर्शन का महत्व’ विषय पर काउंसलिग का आयोजन

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 25 जनवरी। श्री जैन पब्लिक स्कूल में कक्षा दसवीं के छात्रों व अभिभावकगण के लिए कैरियर काउंसलिग का आयोजन माँ शारदे के शुभाशिष से किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता मास्टर ट्रेनर एंड एनोविटिव एंवेसडर राजन कुमार शर्मा थे।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

उन्होंने छात्रों का भविष्य निर्माण हेतु दिशा-निर्देश करते हुए बताया कि छात्रों को अभिभावक व अध्यापक के बीच एक पुल का काम करना चाहिए, तभी वे बच्चों के विकास और सफलता प्राप्ति में सहयोग कर पाएँगे। बच्चे अपनी क्षमताओं को पहचानें और उसके अनुसार अपना करियर बनाए।

mona industries bikaner

अभिभावक तथा अध्यापकगण छात्रों को अपना भविष्य चुनने में मदद करें उन्हें दिशा निर्देश दें परंतु अपनी इच्छाओं व महत्त्वाकांक्षाओं को उन पर ना थोपें। शर्मा ने एक तरफ बच्चों को अपने भविष्य के प्रति सजग होने व सही चुनाव करने की सीख दी तो दूसरी तरफ माता-पिता को भी अपने बच्चों को समझने उनके सामने एक आदर्श प्रस्तुत करने व उन्हें वास्तविकता मे जीना सीखाने का सुझाव दिया। व्यक्तित्व निर्माण तथा भविष्य निर्माण हेतु श्रवण कौशल, वाचन कौशल, भावनात्मक परिपक्वता, दूसरों को समझना तथा उन्हें अपनी बात से सहमत कर जाना निर्णय लेने की क्षमता आदि ध्यान आकृष्ट किया।

शालाध्यक्ष विजय कुमार कोचर ने बच्चों को सहनशील व विनम्र बनने के लिए प्रेरित किया जिससे व अपना उज्ज्वल भविष्य बना सके।

प्रधानाचार्या श्रीमती रूपाश्री सिपानी ने आए हुए अभिभावकों एवं विद्यार्थियों का अभिननंदन किया। उन्होंने अनुशासन पूर्ण जीवनशैली को अपनाने तथा स्कूली शिक्षा के चुनाव हेतु जागरूक करते हुवे विद्यालय में ही विद्यार्थियों का सर्वांगिण विकास का महत्त्व बताया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ. ज्योति मिश्रा ने किया।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *