संभागीय आयुक्त ने मतदाता जागरूकता वॉल पर किए हस्ताक्षर

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

जिला परिषद कार्मिकों ने ली शपथ

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 19 अक्तूबर। जिला परिषद सभागार में गुरुवार को मतदाता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां हुई। कार्यालय परिसर में मतदाता जागरूकता वॉल लगाई गई। संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने इस पर हस्ताक्षर किए और जिला परिषद कार्मिकों को उनके परिजन मतदाताओं के साथ मतदान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी की पहल पर स्थापित की जा रही जागरूकता वॉल की सराहना की और कहा कि विभिन्न स्थानों पर लगाए गए यह वॉल उपयोगी साबित होंगे। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या के. ने सभी कार्मिकों को मतदान की शपथ दिलाई। उन्होंने सी विजिल ऐप के बारे में बताया और कहा कि जिला परिषद के ग्राम पंचायत स्तर तक के कार्मिकों द्वारा यह ऐप डाउनलोड किया जाए। उन्होंने बताया जिला परिषद में स्थापित मतदाता वॉल पर जागरूकता से जुड़े पोस्टर लगाए गए हैं। इन्हें समय-समय पर बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए सघन गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इनका उद्देश्य प्रत्येक मतदाता को मतदान के लिए प्रेरित करना है। इस दौरान भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी यक्ष चौधरी, जिला परिषद के एक्सईएन धीर सिंह गोदारा, रामनिवास शर्मा, स्वीप प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी सहित अन्य कार्मिक मौजूद रहे।
_____
महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित की मतदाता जागरूकता गतिविधियां

mona industries bikaner


महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर आयोजित की मतदाता जागरूकता गतिविधियां

बीकानेर, 19 अक्तूबर।
मतदाता जागरूकता अभियान के तहत गुरुवार को जिले भर के आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित हुई। इनमें लूणकरणसर, श्रीडूंगरगढ़, बीकानेर और कोलायत के केंद्रों पर बड़ी संख्या में महिलाओं ने भागीदारी निभाई। इनमें जागरूकता रैली, मतदान की शपथ, आदर्श आचार संहिता के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशों तथा ई- टूल्स के बारे में विस्तार से चर्चा हुई । लूणकरणसर की सीडीपीओ निर्मला दुबे ने बताया कि लूणकरणसर के घेसुरा में रैली निकालकर क्षेत्र में शत प्रतिशत मतदान की अपील की गई। जैतपुर केंद्र पर रंगोली बनाई गई वहीं बालादेसर, ढाणी छिपोलाई, कागासर कालू, खारी, दुलमेरा स्टेशन आदि केंद्रों पर विभिन्न मतदाता जागरूकता से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां हुई। श्रीडूंगरगढ़ की सीडीपीओ मंजू सोनी ने बताया के श्रीडूंगरगढ़, नापासर, गाढवाला, सींथल, उदरासर, समंदर, जालमसर, गजपुरा, जाखासर क्षेत्रों में अनेक गतिविधियां हुई। महिलाओं ने रंगोलिया बनाई और मतदान की शपथ ली। बीकानेर ग्रामीण क्षेत्र की महिला पर्यवेक्षक रेखा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के जोड़बीड़, रिडमलसर, नैनों के बास आदि केंद्रों पर महिलाओं को आदर्श आचार संहिता के बारे में बताया गया और शत-प्रतिशत मतदान के लिए शपथ दिलाई गई। इस दौरान महिलाओं ने दूसरों को भी जागरूक करने का संकल्प किया। श्रीकोलायत में महिला बाल विकास विभाग द्वारा महिला जागरूकता रैली निकाली गई। मतदान से जुड़े पोस्टर भी बनाए और प्रदर्शित किए गए।
_____
शिक्षण संस्थानों में आयोजित हुई स्वीप गतिविधियां, ई-टूल्स के बारे में जाना-समझा
शिक्षण संस्थानों में आयोजित हुई स्वीप गतिविधियां, ई-टूल्स के बारे में जाना-समझा

बीकानेर, 19 अक्टूबर।
जिले के स्कूलों-कॉलेजों में आगामी विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के लिए गुरुवार को जागरूकता की विमिन्न गतिविधियां आयोजित हुई। इस दौरान महाविद्यालयों के स्टाफ, विद्यार्थियों और कार्मिकों ने आदर्श आचार संहिता की पालना हेतु निर्वाचन से जुड़े ई-टूल्स के बारे में जाना-समझा और दूसरों को भी इनकी जानकारी दी। इस दौरान विद्यार्थियों ने मतदाता जागरूकता वॉल पर मतदाता जागरूकता से जुड़े नारे, संदेश, अपने विचार, चित्र, कार्टून बनाए और दूसरे लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। शिक्षण संस्थाओं के कार्मिकों ने सी- विजिल, वोटर हेल्प लाईन, टोल फ्री नम्बर 1950, ई-सर्टिफिकेट डाउनलोड किया और इनके बारे में दूसरों को भी बताया। कॉलेज शिक्षा से जुड़े चंद्रशेखर रंगा ने बताया कि गुरुवार को रामपुरिया लॉ कॉलेज बीकानेर, राजकीय महाविद्यालय गंगाशहर में जागरूकता कार्यक्रम हुए। उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों के साथ विभिन्न गतिविधियां आयोजित हुई। शिक्षा विभाग के स्वीप नोडल प्रभारी एवं अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) सुनील कुमार बोड़ा ने बताया कि सीनियर सेकेंडरी स्कूल सूरसागर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय लेडी एलिगन, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय हर्षों का चौक, राउमावि खिंदासर और तोलियासर में विद्यार्थियों को मतदान की शपथ दिलवाई गई। विद्यालय स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने जागरूकता वॉल पर स्लोगन आदि लिखे।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *