डॉ. वल्लभ भाई कथीरिया ‘राष्ट्रीय गो उद्यमिता प्रोत्साहन पुरस्कार’ से सम्मानित

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर, 13 जनवरी। राजस्थान गौ सेवा परिषद द्वारा शनिवार को जिला उद्योग संघ में जीसीसीआई के संस्थापक डॉ. वल्लभ भाई कथीरिया को प्रथम ‘राष्ट्रीय गौ उद्यमिता प्रोत्साहन पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

राजस्थान गौ सेवा परिषद की तरफ से सम्मान स्वरूप उन्हें एक लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया। डॉ. कथीरिया को यह सम्मान ‘गौ उद्यमिता’ के क्षेत्र में अथक प्रयासों के लिए दिया गया। सम्मानित करने वाले अतिथियों में लालेश्वर महादेव मंदिर के महंत स्वामी विमर्शानंद गिरि, सहकार भारती के राष्ट्रीय प्रमुख दीनानाथ ठाकुर, विशिष्ट अतिथि बीकानेर पश्चिम के विधायक जेठानंद व्यास, कार्यक्रम के अध्यक्ष देवीसिंह भाटी, राजुवास के कुलपति प्रो. सतीश के. गर्ग, पूर्व कुलपति डॉ. ए. के. गहलोत, भंवर लाल कोठारी के सुपुत्र हर्षवर्धन कोठारी, राजस्थान गौ सेवा परिषद के अध्यक्ष हेम शर्मा और उपाध्यक्ष अरविंद मिढ़ा, डी पी पचीसिया, अविनाश मोदी और देशभर से गणमान्य लोग उपस्थित रहे। समारोह में देशभर से जीसीसीआई के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

mona industries bikaner

राजस्थान गौ सेवा परिषद साल 2016 से ‘देशभर में गोपालकों को गोबर और गोमूत्र का पैसा मिले, गोबर से खाद और गोमूत्र से कीट नियंत्रक बने’ के उद्देश्य को लेकर कार्यरत है और 13 राज्यों की 168 संस्थाओं के संपर्क में है। परिषद द्वारा इस विषय पर देश-प्रदेश में कई राष्ट्रीय स्तरीय सम्मेलन भी करवाते हुए राज्य सरकारों, केंद्र सरकार, भारत सरकार के नीति आयोग और राष्ट्रीय कामधेनु आयोग का ध्यान आकृष्ट किया। सरकार से ऐसी नीतियां बनाने के लिये जोर दिया जिससे गोपालकों को गोबर-गोमूत्र के भी दाम मिले, देश में गो उत्पाद आधारित उद्यमिता का नया सेक्टर विकसित हो।

इस क्षेत्र में जीसीसीआई ने गौ-टेक सम्मिट करवाकर एक अच्छा उदाहरण स्थापित किया था। ये गो उद्यमिता के क्षेत्र में एक अभूतपूर्व काम था, जो डॉ. वल्लभ भाई कथीरिया की अगुवाई में किया जा रहा था। डॉ. कथीरिया के इन्हीं प्रयासों को देखते हुए गौ-टेक सम्मिट में ही राजस्थान गौ सेवा परिषद के अध्यक्ष हेम शर्मा ने उन्हें ‘राष्ट्रीय गो उद्यमिता प्रोत्साहन पुरस्कार’ से सम्मानित करने की घोषणा की थी। जिला उद्योग संघ के कॉन्फ्रेंस रूम में जीसीसीआई राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की पहली ऑफलाइन बैठक भी आयोजित की गई, जिसमें आगामी रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया।इस अवसर पर अधिवक्ता अजय पुरोहित व अनेक गणमान्य व्यक्ति व गौ भक्त समारोह में उपस्थित हुए।

थार एक्सप्रेसshree jain P.G.CollegeCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *