शिक्षा मंत्री ने किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

आमजन की सुविधा और शहर के विकास के लिए किया जा रहा है प्रतिबद्धता से काम- डॉ कल्ला

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर , 24 सितम्बर। शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पेयजल सहित शहर में समस्त आवश्यक सुवधाओं के विकास के लिए संकल्पबद्ध रूप से कार्य किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री डॉ कल्ला ने रविवार को शहर के विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण करते हुए यह बात कही।
लालगढ़ गुरुद्वारा स्थित सामुदायिक भवन में विधायक निधि से 5 लाख रुपए के फर्श निर्माण कार्य का उद्घाटन करते हुए डॉ कल्ला ने कहा कि सिख समाज समाजवाद की नीति पर चलते हुए अन्य समाजों के लिए प्रेरणा का काम करता है। समाज का सेवा का भाव हर छोटे-बड़े व्यक्ति को एक साथ लाता है जिससे सामाजिक सौहार्द और सद्भाव बना रहता है।
उन्होंने कहा कि विधायक निधि से उन्होंने क्षेत्र के हर वार्ड मोहल्ले के लिए विकास के काम कर आमजन का जीवन आसान बनाने का प्रयत्न किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दस गारटियां दी है जिससे आमजन की स्वास्थ्य, शिक्षा की चिंताएं कम हुई। 25 लाख रुपए तक का निःशुल्क इलाज , 100 यूनिट तक घरेलू तथा 2000 यूनिट तक कृषि बिजली निशुल्क, पशु बीमा योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना, पुरानी पेंशन बहाली, मात्र 500 रुपए में गैस सिलेंडर,के माध्यम से हर वर्ग का कल्याण सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजनाएं देशभर के राज्यों के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि बीकानेर एजुकेशन हब के रूप में विकसित हो रहा है यहां पांच विश्वविद्यालय काम कर रहे हैं डेयरी कॉलेज, आयुर्वेद कालेज,पब्लिक हेल्थ साइंस कॉलेज सहित पांच कालेज खुलवाए गए हैं ।स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए पीबीएम अस्पताल में आधुनिक मशीन मंगवाई गई है। कोटगेट और सांखला फाटा पर काम जल्द शुरू किया जाएगा और रानी बाजार अंडर ब्रिज का काम अगले कुछ दिनों में पूरा कर आम जन को सहूलियत दी जाएगी। डॉ कल्ला ने कहा कि बीकानेर पूर्व और पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 35 नए उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले गए हैं। वृहद पेयजल परियोजना का कार्य भी प्रगति पर है। बीकानेर पूर्व तथा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में 40 करोड रुपए स्वीकृत करवा सड़क सुदृढ़ीकरण का कार्य करवाया जा रहा है।

mona industries bikaner


बीकानेर विकास के पैमानों पर कहीं पीछे नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया गया है।
शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम के बाद गुरुद्वारे में मत्था टेका और प्रदेश में अमन चैन की प्रार्थना की।
इस अवसर पर पार्षद जावेद परिहार, परमजीत सिंह ,अनवर भाई ,मोहम्मद इकबाल, प्रीति पाल सिंह, जगजीत सिंह सुरेंद्र सिंह सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सर्वोदय बस्ती में 15 लाख के विकास कार्य
शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सर्वोदय बस्ती में 15 लाख रुपए की लागत से विकास कार्यों का भी शिलान्यास किया ।अल्पसंख्यक विभाग द्वारा यहां 15 लाख रुपए विकास कार्यों के लिए स्वीकृत किए गए हैं।

कृपाल भैरव मंदिर सामुदायिक भवन में नवनिर्मित रसोई का उद्घाटन
शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर वार्ड नंबर 55 स्थित कृपाल भैरव मंदिर में भी 15 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित रसोई का उद्घाटन किया। यह राशि विधायक निधि के तहत स्वीकृत करवाई गई है ।उन्होंने कहा कि क्षेत्र के तहत आने वाले मोहल्ले और वार्डों के विकास में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। डॉ कल्ला ने विधिवत पूजा अर्चना कर नव निर्मित रसोई की शुरुआत की।

विधायक निधि से स्वीकृत विभिन्न कार्यों का किया लोकार्पण
शिक्षा मंत्री ने सर्वोदय बस्ती नायक (भील) समाज के मुक्तिधाम के 15 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का भी लोकार्पण किया। शिक्षा मंत्री डॉ कल्ला ने मेघवाल समाज भवन के रिनोवेशन हेतु विधायक निधि से स्वीकृत 5 लाख रुपए के विकास कार्यों का भी लोकार्पण किया।

shree jain P.G.College
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *