ऊर्जा मंत्री भाटी नेराववाला गौण मंडी का शिलान्यास व पेयजल योजना का किया शुभारंभ

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर 4 अक्टूबर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने किसानों को उनकी उपज के विपणन एवं बेहतर मूल्य दिलाये जाने के लिए आज कोलायत विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत राववाला में गौण मंडी सीमांकन पिलर निर्माण की आधारशिला रखी।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस मंडी के पिलर, फैनसिंग एवं भूमि का समतलीकरण का कार्य शुरू हो गया है। आने वाले समय में इसे विधिवत रूप से शुरू करवा दिया जाएगा। साथ ही व्यापारियों को दुकाने भी आवंटित हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मंडी के बन जाने के बाद किसानों और व्यापारियों को इसका लाभ मिलेगा। राववाला का तीव्र गति से विकास होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रयास होंगे कि यह मंडी मॉडल मंडी के रूप में अपनी पहचान बनाएं
मंत्री भाटी न कहा कि लगभग 200 बीघा भूमि पर बनने वाली इस गौण मंडी यार्ड में भूरासर,रणजीतपुरा, बरसलपुर, छीला कश्मीर, राववाला, गज्जेवाला, गौडू आदि की समस्त ग्राम पंचायत के 20 से 25 हजार किसानों को अपनी कृषि जिंसों को विक्रय करने की सुविधा मिलेगी।
उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम इस भूमि के चारों तरफ पिलर का निर्माण तथा भूमि के अन्य कार्य होंगे। इस कार्य पर 13 लाख 48 हजार खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि यह गौण मंडी कृषि उपज मंडी बज्जू के अधीन है। उन्होंने कहा कि उक्त कार्य होने के बाद गौण मंडी प्रांगण में कृषकों की कृषि जिंसों को विक्रय हेतु प्लेटफॉर्मों, सड़क, दुकानों हेतु भूखंडों आदि की जगह निश्चित करते हुए उसका नक्शा बनाया जाएगा। साथ ही उनकी साइज निर्धारित की जाएगी।
इस अवसर पर बज्जू कृषि मंडी के सचिव शशि शेखर शर्मा ने बताया कि राववाला गौण मंडी के लिए 8 मुरब्बा में से लगभग 200 बीघा भूमि आवंटित हुई है। इसके लिए बज्जू कृषि मंडी समिति ने 51.50 लाख राशि जमा करवाकर अपने अधीन लिया है। उन्होंने बताया कि गौण मंडी प्रांगण का ले आउट प्लान बनाने की प्रक्रिया चल रही है।
संवर्धन जल योजना का लोकार्पण ऊर्जा मंत्री भाटी ने राववाला की पेयजल समस्या का समाधान करते हुए 1 करोड़ 96 लाख की लागत से बनी पेयजल योजना का लोकार्पण किया। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के तहत 80 लाख लीटर क्षमता की डिग्गी का निर्माण,1.50 लाख लीटर क्षमता का एक उच्च जलाशय (टंकी) का निर्माण,एक पंप हाउस, एक फिल्टर प्लांट का निर्माण हुआ है। उन्होंने बताया कि 4 किलोमीटर राइजिंग मैन लाइन डालने के अलावा पेयजल वितरण करने के लिए गांव में लगभग 11 किलोमीटर पाइप लाइन डाली गई है । इस योजना से ढाई सौ घरों में नल कनेक्शन दिए गये है।

विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया

ऊर्जा मंत्री ने गांव जागणवाला (बज्जू) में 1 करोड़ 90 लाख की लागत से बनने वाले 33 के वी जी एस एस का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस राशि से 12 किलोमीटर 33 के वी की लाइन डाली जाएगी। इससे वोल्टेज में सुधार होगा। इस जीएसएस से सी डी वाई फीडर, बी एम फीडर, संतोष नगर व जागणवाला फीडर निकलेंगे। अलग-अलग फीडर होने की वजह से इसके तहत आने वाले गांवों को गुणवत्तापूर्ण व ट्रिपिंग रहित विद्युत आपूर्ति हो सकेगी।
ऊर्जा मंत्री ने 28 लाख की लागत से बने भल्लूरी में 33 केवी जीएसएस के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने 2 बीएलएम (भल्लूरी) में विधायक निधि कोष से स्वीकृत सामुदायिक भवन का, बिजेरी फांटा से 2 बीएलएम (भल्लूरी) तक नवीन स्वीकृत डामर सड़क का शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने 41 लाख की लागत से बने राजकीय उप स्वास्थ्य केन्द्र दंडकला के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भल्लूरी में विधायक निधि कोष से स्वीकृत टीन शेड का शिलान्यास, बीएलएम (भल्लूरी) में विधायक निधि कोष से स्वीकृत सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर बज्जू के सरपंच कप्तान मोहनलाल गोदारा,गणपत राम सीगड़, भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष रामनिवास गोदारा, सहीराम सारण, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बज्जू रामगोपाल शर्मा, सहायक अभियन्ता जलदाय विभाग कैलाश वर्मा, पूर्व सरपंच अनोपाराम बेनीवाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
_____

L.C.Baid Childrens Hospiatl
थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *