होटल में आग, 6 की मौत:20 घायल पीएमसीएच में भर्ती, 45 का रेस्क्यू; कई लोगों ने कूदकर बचाई जान

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

पटना , 25 अप्रैल। पटना जंक्शन से 50 मीटर दूर पाल होटल में गुरुवार सुबह अचानक आग लग गई। आग ने आसपास के 3 होटलों को भी अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में 6 लोगों की मौत हुई है। इसमें 3 महिला और 3 पुरुष हैं। सिटी एसपी सेंट्रल सत्यप्रकाश ने बताया कि घायलों में 2 की हालत गंभीर बनी हुई है। जबकि 20 लोगों का इलाज अभी PMCH में चल रहा है। मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है, कोशिश की जा रही है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

आग की लपटों के बीच 45 लोगों को निकाला गया है। 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। फायर ब्रिगेड की 51 गाड़ियों का पानी आग बुझाने में लगा। आग बुझाने के बाद रेस्क्यू के लिए टीम होटल के अंदर गई, जहां शव को निकाला गया।

mona industries bikaner

आग लगने के कारण पटना स्टेशन जाने वाले रास्ते को बंद किया गया था। बिल्डिंग 4 मंजिला थी। सभी फ्लोर पर आग फैली हुई थी। बिल्डिंग में फंसे लोगों को निकालने के लिए हाइड्रा का भी सहारा लिया गया। बताया जाता है कि आग लगने से होटल में रखे सिलेंडर में भी ब्लास्ट हुए। इससे आग भड़क गई। आग ने होटल की पास वाली बिल्डिंग को भी लपेटे में ले लिया था।

6 की मौत, 20 घायल
दोनों बिल्डिंगों में भीषण आग लगने से सिर्फ आग और धुआं ही दिखा। दमकल की कई गाड़ियां आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंची। फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत से 30-35 लोगों को बिल्डिंग से अबतक बाहर निकाला गया है। फायर ब्रिगेड ने 1 शख्स की लाश बाहर निकाली इसके आधे घंटे बाद 2 युवतियों की लाशें बाहर निकाली गई। कुछ देर बाद 2 पुरुष व 1 महिला कैलाश भी निकली गयी। कुल6 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है। वहीं 20 लोगों बुरी तरह से झुलसने से घायल हो गए हैं। पटना रेलवे स्टेशन पास होने के कारण रास्ता बंद कर दिया गया है। इससे लोगों को आवाजाही में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। भीषण आग लगने से आस-पास के इलाके में भारी जाम लगा हुआ है।

किचन में लगी आग से हुई तबाही

स्थानीय लोगों ने बताया कि पाल होटल के किचन में आग लगी थी। धीरे-धीरे आग फैलती गई जिसके चपेट में ये 4 मंजिला बिल्डिंग आ गई। आग इतनी भीषण थी कि बगल वाली दो अन्य बिल्डिंगों तक आग फैल गई। जिस समय आग लगी थी उस समय ऊपर के फ्लोर पर लोग नाश्ता कर रहे थे वे सभी आग के चपेट में आकर घायल हो गए। आसपास के स्थानीय होटल और दुकानों के लोग डर के बाहर निकलकर सड़क पर आ गए। फायर ब्रिगेड की टीम ने लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया है। इस भयानक हादसे से पता चलता है कि होटल में आग बुझाने के लिए कोई इमरजेंसी की व्यवस्था नहीं थी।

चश्मदीद ने बताया आग कैसे लगी

होटल में नाश्ता करने पहुंचे BSF जवान ने बताया कि मैं ऑर्डर देने के बाद हाथ धोने गया था। वो लोग मसाला डाल रहे थे। अचानक प्लास्टिक में आग लगी फिर सिलेंडर ने आग पकड़ ली। पहला सिलेंडर ब्लास्ट हुआ फिर दूसरा सिलेंडर ब्लास्ट हुआ। नीचे से ऊपर आग फैलते चले गई। तीन लोग नीचे कूद गए। एक महिला भी जान बचाने के लिए नीचे कूदी। एक युवक के पैर टूट गया। करीब 45 मिनट के बाद फायर ब्रिगेड पहुंची।

स्थानीय लोगों से जानकारी मिल रही है कि आग दिन के 11 बजे लगी। गैस सिलेंडर से लगी आग काफी तेजी से फैल गई। होटल वालों ने अग्निशमन यंत्र की मदद से आग बुझाने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। देखते-देखते आग पूरे होटल में फैल गई और आस-पास के भवनों को भी चपेट में ले दिया। सूचना मिलते हीं अग्निशमन विभाग के अफसर और फायरमैन मौके पर पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए।

पहले दो यूनिट लेकर दमकल टीम पहुंची। आग भीषण होने के कारण आस पास के फायर स्टेशनों से दमकल का प्रबंध किया गया। स्थानीय कंकड़बाग, लोदीपुर फायर स्टेशन से दमकल की गाड़ियां मंगवाई गईं। कुल 51 दमकल की मदद से आग पर काबू पाया जा सका। घटनास्थल पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई। ओवर ब्रिज के ऊपर और नीचे जाम लग गया। आसपास के भवन भी आग की चपेट में आ गए। पाल होटल के अलावे पंजाबी नवाबी, बलवीर साईकिल स्टोर में भी आग लग गई। स्टेट फायर अफसर के मुताबिक 30 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू करके निकाला गया है।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHISथार एक्सप्रेस परिवार आचार्य श्री महाप्रज्ञ जी को भावांजलि अर्पित करता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *