इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर में गांधी दर्शन सेमीनार का आयोजन

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 4 अक्टूबर। इंजीनियरिंग कॉलेज बीकानेर के स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर तथा इनोवेशन सेल द्वारा आज गांधी दर्शन सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें रजिस्ट्रार राजेन्द्र सिंह शेखावत व डॉ राहुल राज चौधरी द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया, समन्वयक डॉ प्रीति नरुका ने बताया कि मुख्य वक्ता प्रोफेसर बृजरतन जोशी ने गांधी जी के जीवनी पर प्रकाश डाला ।
डा नरूका के बताया कि गांधी जी समाज के प्रत्येक तबके से संवाद कायम करने का विशिष्ट हुनर रखते थे। अपने जीवनकाल में 33000 पत्रों से भी अधिक का जवाब दिया, डेढ़ लाख से अधिक पुस्तकों का अध्ययन किया, विदेश यात्राएं कीं, अहिंसा पर जोर दिया। गांधी जी ने परमाणु युद्ध में फंसे विश्व को बिना हिंसा विजय का रास्ता दिखलाया। गांधी जी मानव तथा प्रकृति केंद्रित तकनीक पर बल देते थे तथा इसी विचाराधारा को अपने द्वारा वर्धा आश्रम के निर्माण में दर्शाते हुए प्राकृतिक जीवन से जुड़ाव का संदेश दिया। उनके जीवन की महत्वपूर्ण प्रेरणाओं पर चर्चा की गई।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

आंध्र प्रदेश आए आई टी बोम्बे के पूर्व छात्र तथा संयुक्त राष्ट्र संघ को पारिस्थितिकी तथा ऊर्जा विशेषज्ञ के रूप में सेवाएं देने वाले सागर धारा ने प्रकृति से छेड़छाड़ के कारण होने वाली प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित विश्व स्तरीय डाटा उपलब्ध करवाते हुए बहुत ही सुचारु ढंग से पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया। दिशाहीन विकास तथा विकसित देशों के अनियंत्रित कार्बन उत्सर्जन से विश्व के अस्तित्व पर आए संकट के बारे में विद्यार्थियों को जागरूक किया।

mona industries bikaner

इसके प्रकृति तथा मानव केन्द्रित जनांदोलन से जुड़े सज्जन ने विद्यार्थियों को इस दिशा में और अधिक जागरूक किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ इंदु भूरिया द्वारा किया गया कार्यक्रम में डॉ राधा माथुर, डॉ मंजेश्वरी व्यास, धन रूप मल नगर, हरजीत सिंह व अन्य शिक्षक मौजूद रहे, विद्यार्थियों में अभिषेक सिंह भाटी, जोयल वशिष्ठ तथा खुशी बिस्सा ने कार्यक्रम के प्रबंधन में अपना योगदान दिया।

इस अवसर पर महाविद्यालय में सफाई व वृक्षारोपण अभियान भी चलाया गया।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *