बीकानेरसे जुड़े सरकारी चुनावी समाचार

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • पेट्रोल व डीजल स्टॉक आरक्षित रखने के आदेश जारी

बीकानेर, 19 मार्च। लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल व डीजल का स्टॉक आरक्षित रखना अनिवार्य होगा। जिला मजिस्ट्रेट और जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने समस्त पेट्रोल और डीजल के विक्रेताओं को 5 जून तक स्टॉक आरक्षित रखने के आदेश जारी किए हैं। इस संबंध में जारी आदेशानुसार चुनाव के दौरान लगे वाहनों को पेट्रोल, डीजल व ऑयल की मांगों के आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराने के लिए जिले के प्रत्येक पेट्रोल पंप पर 2000 लीटर पेट्रोल व 5000 लीटर डीजल का स्टॉक आरक्षित रखने के आदेश दिए गए हैं। इस आरक्षित स्टॉक में डेड स्टॉक शामिल नहीं होगा

स्वीप से जुड़े 21 विभाग आयोजित करेंगे मतदाता जागरूकता से जुड़ी सघन गतिविधियां
जिला मुख्यालय से ग्राम पंचायत तक होंगे विभिन्न आयोजन

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर,19 मार्च। लोकसभा आम चुनाव 2024 के मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप से जुड़े विभागों द्वारा जागरूकता की सतत गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। यह आयोजन जिला मुख्यालय से लेकर उपखंड और ग्राम पंचायत स्तर तक होंगे।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी सोहनलाल ने बताया कि स्वीप गतिविधियों के संचालन के लिए विभागों में स्वीप कैलेंडर का निर्धारण किया गया है तथा संबंधित विभाग के कार्यालय अध्यक्ष को इसका प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके अनुसार ही यह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान सी-विजिल, वीएचए, सक्षम, केवाईसी सहित अन्य ऐप्स की जानकारी दी जाएगी।साथ ही टोल फ्री नंबर 1950, ई-शपथ आदि के बारे में भी बताया जाएगा।
बुधवार से शुरू होंगी गतिविधियां
स्वीप प्रभारी ने बताया कि
बुधवार को जिले की समस्त ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषद, राजीविका के एसएचजी और नरेगा श्रमिकों द्वारा मतदान की शपथ ली जाएगी एवं मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। दूसरे दिन गुरुवार को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों पर रंगोली सजाई जाएगी। इसी श्रंखला में 27 मार्च को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावासों और कार्यालयों में साइकिल रैली, प्रभात फेरी व शपथ ग्रहण, 28 मार्च को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के समस्त पीएचसी, सीएचसी, गंगाशहर, जिला अस्पताल और पीबीएम अस्पताल में सामूहिक शपथ कार्यक्रम होंगे।
सीईओ ने बताया कि 29 मार्च को जिले के समस्त कॉलेजों में वाद- विवाद, भाषण, रंगोली प्रतियोगिताएं व मानव श्रृंखला कार्यक्रम, 30 मार्च को मुख्य जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा समस्त स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे वाद विवाद,भाषण, रंगोली और मानव श्रृंखला, चित्रकला, प्रभात फेरी एवं शपथ आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला उद्योग केंद्र कार्यालय द्वारा 1 अप्रैल को सभी औद्योगिक प्रतिष्ठानों, कारखानों, इकाइयों में शपथ सहित जिला स्तरीय बैठक होगी। इस दौरान बैनर एवं पोस्टर तैयार करवा मार्केट एरिया में लगवाएं जाएंगे। कमांडिंग ऑफिसर्स स्काउट गाइड द्वारा 2 अप्रैल को पैदल मार्च, रंगोली व जनसंपर्क गतिविधियां, पशुपालन विभाग द्वारा 3 अप्रैल को समस्त पशु स्वास्थ्य केंद्रों में शपथ, पोस्टर चस्पा व जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
स्वीप प्रभारी ने बताया कि लीड बैंक, पोस्ट ऑफिस, भारतीय जीवन बीमा निगम और नाबार्ड की समस्त शाखाओं में 4 अप्रैल को शपथ व पोस्टर बैनर आदि लगवाए जाएंगे। श्रम एवं नियोजन विभाग द्वारा 5 अप्रैल को युवा संवाद कार्यक्रम एवं श्रमिक जागरूक संवाद, जिला रसद कार्यालय 8 अप्रैल को समस्त उचित मूल्य दुकानों में पोस्टर लगाने एवं शपथ ग्रहण, कृषि विभाग कार्यालय द्वारा 9 अप्रैल को कृषि चौपाल, गांव में कृषक संवाद सहित जिला स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक मामलात विभाग द्वारा 12 अप्रैल को अल्पसंख्यक छात्रावासों में शपथ ग्रहण व जनसंवाद कार्यक्रम, नगर निगम एवं नगर विकास न्यास कार्यालय में 13 अप्रैल को सफाई कार्मिकों सहित समस्त कर्मचारियों की पैदल मार्च एवं सामूहिक शपथ ग्रहण कार्यक्रम तथा पर्यटन विभाग द्वारा 15 अप्रैल को सांस्कृतिक संध्या ‘एक शाम लोकतंत्र के नाम’ का आयोजन किया जाएगा।
—-
संभागीय आयुक्त और महानिरीक्षक (पुलिस) ने किया मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण
बीकानेर, 19 मार्च। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी और महानिरीक्षक पुलिस श्री ओमप्रकाश ने मंगलवार को कोलायत, मढ तथा कोटड़ी में मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।
इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान के दौरान मतदाताओं के लिए की जाने वाली सभी व्यवथाएं समय रहते कर ली जाएं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर सुरक्षा, पेयजल, विद्युत आपूर्ति, छाया, पानी, रैंप, ट्राई साइकिल आदि की उचित व्यवस्था हो। पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि चुनाव केंद्र के आसपास की वर्जित गतिविधियां किसी स्थिति में संचालित नहीं हों, यह सुनिश्चित किया जाए। पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी आपसी समन्वय रखें। उन्होंने दिव्यांग एवं 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए होम वोटिंग से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा की। वोटर हेल्पलाइन सहित विभिन्न मतदाता सहायक मोबाइल एप्स के ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार के लिए निर्देशित किया। उन्होंने वंचित मतदाताओं के पंजीकरण संबंधी जानकारी ली और कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समय-समय पर होने वाले विशेष अभियानों में बीएलओ को पूरी गंभीरता से कार्य करने के लिए निर्देशित करें, जिससे त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार हो सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां चलाई जाए। इस दौरान उपखंड अधिकारी राजेंद्र कुमार सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

mona industries bikaner
थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *