राजस्थान के 8 जिलों में आज हीटवेव का अलर्ट पारा 45 के पार

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

  • कई शहरों में पारा 45 के पार; कल 13 जिलों में बारिश की संभावना

जयपुर , 18 जून। राजस्थान में तेज गर्मी के साथ उमस ने परेशान करके रख दिया है। सोमवार को जयपुर, दौसा, भरतपुर, करौली, धौलपुर में सुबह-शाम उमस रही। श्रीगंगागनर सबसे गर्म शहर रहा। धौलपुर-करौली में दोपहर में हल्की बारिश जरूर हुई। बावजूद इसके गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली। मौसम केन्द्र जयपुर ने आज भी 8 जिलों (अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, हनुमानगढ़, गंगानगर, चूरू, झुंझुनूं) में हीटवेव और उमस रहने की चेतावनी जारी की है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा तापमान श्रीगंगानगर जिले में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। चूरू, झुंझुनूं, अलवर, जयपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर और दौसा के एरिया में दिन में हीटवेव चली। राजधानी जयपुर में देर रात तक हीटवेव का प्रभाव रहा। जयपुर में शाम को उमस ने भी परेशान किया। धौलपुर, करौली में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

mona industries bikaner

राजस्थान के पूर्वी जिलों में कल से प्री-मानसून की बारिश होगी
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 19 जून से राजस्थान के पूर्वी जिलों (अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, कोटा, बारां, झालावाड़ ) में प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। हवा का पैटर्न बदलने से अब पूर्वी हवा पश्चिमी की तरफ आनी शुरू हो गई। इससे बंगाल की खाड़ी से मध्य और पश्चिमी भारत में नमी वाला मौसम रहेगा।

पश्चिमी राजस्थान में भी उमस बढ़ी
पूर्वी राजस्थान के साथ पश्चिमी राजस्थान में भी उमस बढ़ गई है। बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर के एरिया में सोमवार को तेज गर्मी रही, जबकि सुबह-शाम उमस रही। इन शहरों में कल दिन का अधिकतम तापमान 42-43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। कोटा, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और जालोर में भी तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ।

धौलपुर में 4MM बरसात
धौलपुर जिले में सोमवार दिन में तेज गर्मी के बाद मौसम में हल्का बदलाव आया। यहां दोपहर करीब 2 बजे बादल छाने के साथ धूलभरी हवा चली और गरज-चमक के साथ बारिश हुई। दिन में यहां 4MM बरसात दर्ज हुई। करौली के ग्रामीण एरिया में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और बूंदाबांदी हुई।

कल यहां होगी बारिश
गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, अलवर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, कोटा, बारां, झालावाड़ के एरिया में दोपहर बाद धूलभरी आंधी चलने और कहीं-कहीं मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

थार एक्सप्रेसCHHAJER GRAPHISshree jain P.G.College

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *