बीकानेर नगर के गौरव डॉक्टर ओम कुमार हर्ष का सम्मान किया

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 22 मार्च। डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति मंदिर, बीकानेर ने डॉक्टर ओम कुमार हर्ष प्रवासी भारतीय,जो कि मूल रूप से बीकानेर के ही निवासी हैं,का भव्य स्वागत और सम्मान किया गया। डॉक्टर हर्ष को शॉल, साफा पहनाकर, श्रीफल भेंट करके माल्यार्पण किया गया।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

डॉ हर्ष ने बीकानेर जैसे एक छोटे नगर से अपना कैरियर प्रारंभ किया विश्व स्तर पर भारत का परचम फहराया। अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक, जानी-मानी हस्ती,डा हर्ष जो एक इंडो- ऑस्ट्रेलियाई बहु -विषयक और अंत: विषयक वैज्ञानिक, शिक्षक और ग्लोबल यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति और दो विश्वविद्यालयों ग्लोकल यूनिवर्सिटी भारत और टांटिया यूनिवर्सिटी भारत के कुलपति, पूर्व निदेशक हैं। उत्तर भारत के सबसे बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज में से एक हिंदुस्तान कॉलेज आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और अमृतसर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के समूह निर्देशक विशेष रूप से प्लाज्मा ऑप्टिक्स, ( पीएचडी, डीएससी, भारत) फोटोवोल्टिक इंजीनियरिंग में चार शोध डिग्री के साथ अनुसंधान और कंप्यूटर विज्ञान में सिद्धहस्त होने के साथ साथ ऑस्ट्रेलिया के न्यू इंग्लैंड विश्वविद्यालय के पूर्व उत्कृष्ट प्रथम भारतीय छात्र रहे हैं।

mona industries bikaner

ये हमारे लिए गर्व का विषय है कि डा हर्ष ने बीकानेर के ही डूंगर महाविद्यालय से मास्टर की डिग्री प्राप्त की थी। डा हर्ष ने प्रोफेसर विपिन कुमार अग्रवाल,और प्रोफेसर मार्टिन ग्रीन जैसे अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिकों के साथ मिलकर उच्च स्तरीय शोध किए हैं न्यू इंग्लैंड विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया ने प्रोफेसर हर्ष की उत्कृष्ट उपलब्धियां को मान्यता दी और 2018 में न्यू इंग्लैंड विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया की विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित भी किया ।

डीआर हर्ष 5 ऑस्ट्रेलिया और साथ भारतीय और अन्य अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय सहित अनेक देशों में अपने सेवाए दे चुके हैं उनके पास दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय, चार्ल्स स्टंट विश्वविद्यालय, न्यू इंग्लैंड विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया, मोनाश विश्वविद्यालय कानपुर विश्वविद्यालय, भारत के पूर्व सरकारी सदस्य के रूप में और बाद में कंप्यूटर विज्ञान के दिन और प्रोफेसर अनुसंधान के अध्यक्ष के रूप में एक लंबा अनुभव है.

दुबई में अमेरिकी विश्वविद्यालय के संकाय और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय,ओमान पोस्ट- डॉक्टल शोधकर्ता के रूप में उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, आईआईटी दिल्ली, लखनऊ विश्वविद्यालय और न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय में भी अपनी सेवाएं दी है एक शोधकर्ता के रूप में उनकी उपलब्धियां तब प्रकाश में आई जब कानपुर विश्वविद्यालय में उन्हें एक समारोह में भारत के पूर्व राष्ट्रपति और तत्कालीन उपराष्ट्रपति डॉ के आर नारायण ने डॉक्टर हर्ष को 1990 में भौतिकी में उनकी पहली डॉक्टरेट ऑफ साइंस डीएससी की डिग्री से सम्मानित किया।

डीआर हर्ष एक औद्योगिक विशेषज्ञ भी हैं जो विशेष रूप से ग्रामीण भारत में बेरोजगारी को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण है।उनकी गतिविधियों में भारत में हिंदुस्तान कॉलेज आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और टांटिया यूनिवर्सिटी श्रीगंगानगर में कौशल विकास केंद्र स्थापित करना सम्मिलित है । उन्होंने दुनिया में कई देशों का भ्रमण किया और उनके विश्वविद्यालय और उनसे संबंधित उद्योगों के अधिकारियों और वैज्ञानिकों के साथ संवाद स्थापित किया जिसमें डॉ हर्ष 20 एम ओ यू में शामिल रहे और दुनिया की प्रमुख औद्योगिक कंपनियों और अग्रणी विश्वविद्यालय के साथ विज्ञान उद्योग सहयोग के हिस्से के रूप में उन्होंने अपने हस्ताक्षर किए।

डा हर्ष यूके, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया ,अफ्रीका और दक्षिण एशिया के विभिन्न विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम विकास,अभिव्यक्ति समझौता और विभिन्न अन्य शैक्षणिक गतिविधियों में बड़े पैमाने पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं ।
डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति मंदिर की प्रवक्ता सुधा आचार्य ने बताया कि डॉ हर्ष का सम्मान श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति मंदिर ओम सोनगरा के नेतृत्व में दिलीप पुरी, महासचिव सहित प्रहलाद सिंह राठौड़, कर्नल आरसी शर्मा, भंवर लाल पारीक, पूनम चंद सिद्धू, बाबूलाल खत्री, गिरधारी सिंह, मुकेश बन,नरेंद्र सिंह भाटी, देवेंद्र पुरी, हरीश सेवग, सिद्धार्थ श्रीमाली के द्वारा किया गया।

CHHAJER GRAPHISshree jain P.G.Collegeथार एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *