27 अक्टूबर तक नहीं जुड़वाया नाम तो नहीं कर सकेंगे विधानसभा चुनाव में मतदान

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का अंतिम अवसर

L.C.Baid Childrens Hospiatl

जयपुर, 25 अक्टूबर। राजस्थान विधानसभा चुनाव- 2023 के लिए पूरक सूची में नाम जुड़वाने के लिए अब दो दिन का समय ही बचा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने अपील की है कि सभी पात्र मतदाता जो अब तक भी मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़वा सके हैं, वे अभी भी 27 अक्टूबर 2023 तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा 7 नवंबर को जारी की जाने वाली पूरक सूची सहित अंतिम मतदाता सूची में शामिल मतदाता ही मतदान कर सकेंगे।

4 अक्टूबर के बाद एक लाख 2 हजार लोगों ने जुड़वाया नाम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 04 अक्टूबर को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होने के बाद भी एक लाख 2 हजार लोग मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा चुके हैं। उन्होंने बताया कि एक अक्टूबर, 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके पात्र लोग मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://voters.eci.gov.in, मतदाता सेवा पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाइन एप पर जाकर अपने आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में नाम देखने या जुड़ाने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड किया जा सकता है।

mona industries bikaner

गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची में अब तक 5 करोड़ 27 लाख 77 हजार 382 मतदाता दर्ज हैं। इनमें 27402692 पुरुष एवं 25232049 महिला मतदाता हैं । 604 थर्ड जेंडर और 269 अनिवासी भारतीयों ने मतदान के लिए पंजीकरण करवाया है। अनिवार्य सेवाओं से जुड़े एक लाख 42 हजार 37 सर्विस वोटर्स ने भी पंजीकरण करवाया है। उन्होंने बताया कि 18 से 19 वर्ष की आयु के 22 लाख 31 हजार 500 से अधिक मतदाता इस विधानसभा चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
उन्होंने बताया कि मतदान में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 5 लाख 60 हजार 384 दिव्यांग मतदाता चिन्हित किए गए हैं। अस्सी वर्ष से अधिक आयु के 11 लाख 71 हजार 979 वरिष्ठ नागरिक मतदाता सूची में हैं।
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का अंतिम अवसर
27 अक्टूबर तक नहीं जुड़वाया नाम तो नहीं कर सकेंगे विधानसभा चुनाव में मतदान

बीकानेर, 25 अक्टूबर। राजस्थान विधानसभा चुनाव- 2023 के लिए पूरक सूची में नाम जुड़वाने के लिए अब दो दिन का समय बचा है। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने मतदाता सूची में अब तक नाम नहीं जुड़वा सके सभी पात्र मतदाताओं से 27 अक्टूबर 2023 तक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अपील की है।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा 7 नवंबर को जारी की जाने वाली पूरक सूची सहित अंतिम मतदाता सूची में शामिल मतदाता ही मतदान कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि एक अक्टूबर, 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके पात्र लोग मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://voters.eci.gov.in, मतदाता सेवा पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाइन एप पर जाकर अपने आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में नाम देखने या जुड़ाने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड किया जा सकता है।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *