हीटवेव और गर्मी को देखते बीकानेर में 12 बजे तक होगी स्कूलों की छुट्‌टी

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

कलेक्टर ने निकाला आदेश, सिर्फ स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर , 8 मई। बीकानेर में भीषण गर्मी और हीटवेव के मौसम को देखते हुए कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने जिले के कक्षा 12वीं तक के सभी राजकीय और प्राइवेट स्कूलों में दोपहर 12 बजे तक बच्चों की छुट्‌टी करने का आदेश दिया गया है।

mona industries bikaner

कलेक्टर ने आदेश में लिखा- गर्मी और हीटवेव को देखते हुए स्कूली बच्चों की तबीयत बिगड़ सकती है। ऐसे में सभी राजकीय और प्राइवेट स्कूलों में आदेश की पालना हो। आदेश की अवहेलना करने वाले राजकीय या गैर राजकीय स्कूलों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। आगामी आदेश तक ये प्रभाव में रहेंगे। आदेश की पालना के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, समग्र शिक्षा तथा जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक और प्रारंभिक शिक्षा) को भी निर्देशित किया गया है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने दिए हैं अधिकार

दरअसल, स्कूल में किसी भी तरह के प्रशासनिक निर्णय का अधिकार सिर्फ माध्यमिक शिक्षा निदेशक को है। गर्मी को देखते हुए निदेशक ने ये अधिकार सभी जिलों के कलेक्टर को दिए हैं ताकि अपने अपने क्षेत्र की स्थिति के मुताबिक निर्णय कर सकें। बीकानेर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच रहा है। ऐसे में जिला कलेक्टर ने समय परिवर्तन कर दिया है।

सिर्फ स्टूडेंट्स को राहत

इस आदेश के बाद सिर्फ स्टूडेंट्स को ही राहत मिल सकेगी। टीचर्स को अपने तय समय तक स्कूल आना और जाना है। ऐसे में तेज तापमान के बाद भी टीचर्स को कोई राहत नहीं दी गई है। दरअसल, माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से कलेक्टर को लिखे पत्र में साफ कहा गया था कि टीचर्स के संबंध में कलेक्टर निर्णय नहीं कर सकेंगे।

दो पारी स्कूल बंद रहेंगे ?

आदेश में ये साफ नहीं किया गया है कि जो स्कूल शुरू ही दोपहर बारह बजे बाद होते हैं, वहां अवकाश रहेगा या नहीं? अब स्कूल प्रिंसिपल ही तय करेंगे कि ऐसे स्कूल्स को एक पारी में बुला लिया जाये।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *