लघु उद्योग भारती के दीपावली मेले का शुभारंभ

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर,3 नवम्बर। लघु उद्योग भारती के तत्वावधान में शुक्रवार को गंगाशहर स्थित तेरापंथ भवन में दीपावली मेले का शुभारंभ हुआ। मेले का उद्धघाटन जैन साधु संतों, उद्योगपतियों व व्यवसायियों की मौजूदगी में दाताश्री रामेश्वरानंद महाराज ने किया।
लघु उद्योग भारती के बीकानेर इकाई के अध्यक्ष हर्ष कंसल ने बताया कि मेले में 100 से अधिक स्टॉल्स लगाई गई है। इनमें गारमेंट्स, साड़ियां, ज्वैलरी, मसाले, नमकीन, बेकरी, इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों , सिरेमिक टाइल्स, किचन इंटीरियर आदि प्रोडेक्ट्स की स्टॉल्स लगाई गई है। मेले में ग्राहक शॉपिंग के साथ किड्स जोन व फूड जोन का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही विजिटर्स के लिए लक्की ड्रॉ व सांस्कृतिक गतिविधियों का भरपूर आनंद लिया जा सकता है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

उदघाटन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में दाताश्री रामेश्वरानंद महाराज, लघु उद्योग भारती के राष्टीय अध्यक्ष घनश्याम ओझा, प्रदेश अध्यक्ष शांतिलाल बारड़, जोधपुर प्रांत अध्यक्ष महावीर चैपड़ा, बीकानेर इकाई के सचिव प्रकाश वहाल, आर एसएस से जुड़े श्याम मनोहर, फर्म भीखाराम चांदमल के प्रमुख हरिबाबु अग्रवाल, बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी पी पचीसिया, होटल कारोबारी सुभाष मित्तल, गौरव पैकेज के प्रमुख उमांशकर माथुर, मारवाड़ हाॅस्पिटल के मालिक शिवजी अरोड़ा, होटल व्यवसायी डाॅ. नरेश गोयल, उद्योग भारती बीकानेर इकाई के अध्यक्ष हर्ष कंसल मंचासिन थे।

mona industries bikaner

इस अवसर पर मुख्य अतिथि रामेश्वरानंद महाराज ने कहा कि महिलाओं को मंच पर लाने और उनके विचारों को जानने का आह्वान किया। उन्होंने गुजरात के लिज्जत पापड़ की प्रसिद्धि में महिलाओं के योगदान को उजागर किया और कहा कि महिलाएं केवल चुल्हे चौके तक सीमित न रहे बल्कि उनके मन के विचार को सुना जाए कि वे क्या कहना चाहती है। साथ ही उन्होंने आज के दिन को संकल्प दिवस के रूप में मनाने के लिए कहा। स्वदेशी अपनाएं, समृद्ध एवं आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लें।

इससे पहले लघु उद्योग भारती के प्रदेश अध्यक्ष शांतिलाल ने संगठन की महिला इकाई की घोषणा की जिसके अध्यक्ष पदा दायित्व राखी चोरडिय़ा व रूबी छाजेड़ को सचिव पद का दायित्व सौंपा। वहीं 45वीं इकाई खारा इकाई की घोषणा की गई जिसके अध्यक्ष पद का दायित्व रमेश अग्रवाल को सौंपा गया। दोनों इकाइयों के पदाधिकारियों व कार्यकारिणी का राष्टीय अध्यक्ष घनश्याम ओझा ने उपरना, स्मृति चिह्न देकर स्वागत सम्मान किया। प्रदेश अध्यक्ष शांति लाल ने उद्योग भारती का परिचय देते हुए बताया कि बीकानेर जोधपुर प्रांत में आता है। उन्होंने बताया कि राजस्थान में 135 इकाईयां और प्रदेश में करीब 9500 सदस्य है। देश में 550 जिलों की इकाईयों में करीब 45 हजार सदस्य हैं।

बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी पी पचीसिया ने भामशाहों की समस्या को उठाते हुए कहा कि भामशाह राज्य सरकार की भूमि पर निर्माण कर भवन सौंपते हैं। उस पर सरकारें 18 प्रतिशत जीएसटी ले रही हैं जो कि अनुचित है। इसमें छूट दिलाने के लिए संगठन प्रयास करें। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा नई इकाईयों को योजनाएं देती है और पुरानी पर विचार नहीं करती। परिणाम स्वरूप नई इकाईयां लगती है और पुरानी बंद हो जाती है। सरकार इस बारे में सोचे। कार्यक्रम के दौरान मंचासिन अतिथियों ने अपने विचार रखते हुए दीपावली मेले के सफल होने की शुभकामनाएं दी।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *