भारत का विश्व कप में जीत का छक्का

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!


तिगुना लगान वसूल इंग्लैंड को सेमीफाइनल की रेस से किया बाहर

लखनऊ, 29 अक्टूबर। भारत की इंग्लैंड पर वर्ल्ड में 20 साल में यह पहली जीत है। उसे पिछली जीत 2003 में मिली थी। उसके बाद 2011 में दोनों टीमों के बीच मुकाबला टाई रहा था। वहीं, 2019 में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।
India vs England World cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 का 29वां मुक़ाबला गत चैम्पियन इंग्लैंड और भारत के बीच खेला गया। लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस लोस्कोरिंग मुकाबले में भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 100 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत सेमी-फ़ाइनल में जगह बनाने वाला पहला देश बन गया है। वहीं इंग्लैंड का इस वर्ल्ड कप में सफर समाप्त हो गया है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

30 जुलाई, 2019 का दिन था। भारत और इंग्लैंड विश्व कप में आमने-सामने थे। भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने शतक जड़ा था, लेकिन इंग्लैंड 31 रनों से जीत गया था। वह मैच इंग्लैंड में हुआ था और अब जंग भारत में थी तो रोहित सेना ने कर दी चढ़ाई और 100 रनों से हराते हुए उस हार का सूद समेत बदला ले लिया। सूद इसलिए, क्योंकि इस हार के साथ ही डिफेंडिंग चैंपियन का सेमीफाइनल की रेस से बाहर (टूर्नामेंट के गणित के अनुसार ऑफिशली बाहर नहीं हुआ है, लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचना अब नामुमकिन टाइप है) होना तय हो गया। मैच में रोहित ने 87 रनों की पारी खेलकर भारत को 229 रनों तक पहुंचाया। इसके बाद मोहम्मद शमी (22/4), जसप्रीत बुमराह (32/3), कुलदीप यादव (24/2) और रविंद्र जडेजा (16/1) ने घातक गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को 129 रनों पर समेट दिया।

mona industries bikaner

यह भारत की छठी जीत है। इसके साथ ही रोहित सेना पॉइंट्स टेबल में 12 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गई है। साउथ अफ्रीका 10 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि इंग्लैंड की यह 6 मैचों में 5वीं हार है। इसके साथ ही वह सेमीफाइनल की रेस से लगभग पूरी तरह बाहर हो गई है। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में इंग्लैंड का कोई भी गेंदबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। अब इंग्लैंड अपने बाकी मैचों में जीत दर्ज करके सम्मानजनक विदाई चाहेगा।

बुमराह और शमी का तूफान
छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम के लिए जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान ने ठीक-ठाक शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़े, लेकिन इसके बाद जो हुआ वह इंग्लैंड को हैरान करने वाला था। डेविड मलान (16) और जो रूट (0) को बुमराह ने लगातार दो गेंदों में चलता किया तो शमी ने बेन स्टोक्स (0) और जॉनी बेयरस्टो (14) को बोल्ड करते हुए अंग्रेजों की हालत खराब कर दी। कप्तान जोस बटलर 10 रन पर कुलदीप यादव के शिकार बने तो इंग्लैंड का सारा जोश जाता रहा।

मोईन अली को शमी ने 15 रनों पर अपना शिकार बनाया तो क्रिस वोक्स 10 रन पर रविंद्र जडेजा की फिरकी में फंस गए। इंग्लैंड के फैंस को लियाम लिविंगस्टोन से मसालेदार पार्टी की उम्मीद रही होगी, लेकिन कुलदीप ने उन्हें भी निपटाते हुए काम खत्म कर दिया। इस तरह 98 रनों पर 8 विकेट गिर चुके थे और भारतीय फैंस के बीच गजब की खुशी थी तो इंग्लैंड के फैंस मातम में डूब चुके थे। इसके बाद बचे दो विकेट बहुत देर तक भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके।


रोहित की कप्तानी पारी से भारत ने बचाया सम्मान

भारत कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक के बावजूद इंग्लैंड की धारदार गेंदबाजी के सामने 9 विकेट पर 229 रन ही बना सका। डेविड विली (45 रन पर तीन विकेट), क्रिस वोक्स (33 रन पर दो विकेट) और आदिल रशीद (35 रन पर दो विकेट) की सटीक गेंदबाजी के सामने भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। रोहित ने 87 रन की पारी खेलने के अलावा लोकेश राहुल (39) के साथ उस समय चौथे विकेट के लिए 91 रन जोड़े जब भारत 40 रन पर तीन विकेट गंवाकर संकट में था। सूर्यकुमार यादव ने 49 रन की पारी खेलकर भारत का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

शुभमन गिल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर का बल्ला दे गया जवाब
टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही। टीम ने 12वें ओवर में 40 रन तक ही सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (9), विराट कोहली (0) और श्रेयस अय्यर (4) के विकेट गंवा दिए। विली ने रोहित को पारी का पहला ओवर मेडन डाला जबकि भारतीय कप्तान ने इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में एक चौके और दो छक्के से अपने तेवर दिखाए। गिल ने वोक्स पर चौके से खाता खोला लेकिन इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में अंदर आती गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। अच्छी फॉर्म में चल रहे कोहली भी नौ गेंद खेलने के बाद खाता खोले बिना विली की गेंद पर मिड ऑफ पर बेन स्टोक्स को कैच दे बैठे। कोहली 2023 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में पहली बार शून्य पर आउट हुए। अय्यर भी चार रन बनाने के बाद वोक्स का दूसरा शिकार बने।

रोहित का विध्वंसक बैटिंग शो
रोहित और राहुल ने इसके बाद पारी को संभाला। रोहित जब 33 रन बनाकर खेल रहे थे तब वुड की गेंद पर अंपायर ने उन्हें पगबाधा आउट दिया। भारतीय कप्तान ने हालांकि डीआरएस का सहारा लिया और रीप्ले में दिखा कि गेंद विकेटों से नहीं टकरा रही जिसके बाद अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। रोहित ने राशिद पर चौका और फिर वुड पर दो रन के साथ 66 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। राहुल ने लियाम लिविंगस्टोन पर लगातार दो चौके मारे जिससे 25वें ओवर में भारत के रनों का शतक पूरा हुआ।

केएल राहुल हुए आउट तो सूर्या ने संभाला मोर्चा
राहुल हालांकि विकेट पर जमने के बाद विली की उछाल लेती गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहरा बैठे और जॉनी बेयरस्टो ने मिड ऑन पर आसान कैच लपका। उन्होंने 58 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके मारे। रोहित भी इसके बाद राशिद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड विकेट पर लिविंगस्टोन के हाथों लपके गए। सूर्यकुमार ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने विली पर चौके से खाता खोलने के बाद इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में भी चौका जड़ा।

राशिद ने रविंद्र जडेजा (8) को पगबाधा करके भारत को 182 रन के स्कोर पर छठा झटका दिया। मोहम्मद शमी (1) ने भी वुड के अगले ओवर में विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दिया। सूर्यकुमार ने वुड पर छक्के के साथ 46वें ओवर में भारत का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया लेकिन विली की गेंद पर वोक्स को कैच देकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 47 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *