निर्वाचन प्रकोष्ठ प्रभारी और रिटर्निंग अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक आयोजित

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

चुनाव नियमों का गहराई से अध्ययन करने के दिए निर्देश

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बीकानेर, 18 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी निर्वाचन नियमों का गहराई से अध्ययन करें तथा निर्वाचन प्रकोष्ठ प्रभारियों के साथ समन्वय रख कर चुनाव की समस्त तैयारी पूरी कर लें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को आर ओ तथा निर्वाचन प्रकोष्ठ प्रभारियों के साथ आयोजित समन्वय बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव से जुड़े समस्त महत्वपूर्ण संदर्भों के साथ-साथ नॉमिनेशन और ईवीएम से जुड़ी तथ्य रिटर्निंग अधिकारी विशेष ध्यान में रखें । प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी अपना असेंबली इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान बनाएं।
उन्होंने कहा कि जो सेवाएं एसेंशियल घोषित की गई है उनके अधिकारियों- कार्मिकों को भी पोस्टल बैलट के माध्यम से वोट करने की सुविधा दी गई है । सभी रिटर्निंग अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में इन सेवाओं के अधिकारी कर्मचारियों के मांगने पर उन्हें पोस्टल बैलेट का फार्म उपलब्ध करवाएंगे। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने वाले वाहनों की संख्या के संदर्भ में यातायात प्रकोष्ठ को पहले ही बता दिया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने महिला मतदान केंद्र के लिए महिला कार्मिकों की सूची भी जल्द उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर कैमरा सही स्थान पर लगे , रिटर्निंग अधिकारी इसे सुनिश्चित करवाएंगे ,साथ ही समस्त मतदान केंद्रों पर आर ओ, पुलिस अधिकारी,पर्यवेक्षक, सेक्टर अधिकारी के नंबर सहित सूचना चस्पा करवाने का काम भी सुनिश्चित किया जाए। जिन अधिकारियों के रूट चार्ट का काम बकाया है वे तुरंत संबंधित प्रकोष्ठ को भिजवाएं।

mona industries bikaner

वोटर जागरूकता की दिशा में गंभीरता से करें काम
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप के तहत कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों और स्काउट, एनसीसी कैडेट्स का सहयोग लें। विद्यार्थियों को इसके लिए प्रशिक्षण दिया जाए जिससे वह आमजन को मतदान के लिए प्रेरित कर सकें ।

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन रोकने और उल्लंघन की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम के साथ समन्वय रखें ।ऑफलाइन आने वाली सूचना की रिपोर्ट आर ओ कार्यालय द्वारा प्रतिदिन इस कंट्रोल रूम के साथ साझा की जाए। सभी रिटर्निंग अधिकारी अपने यहां पेड न्यूज़ इत्यादि पर नजर रखने के लिए मीडिया सेल बनाएं और यदि ऐसी कोई सूचना मिलती है तो जिला स्तरीय समिति और मीडिया प्रकोष्ठ के साथ सूचनाएं साझा करें।
बैठक में पर्यवेक्षक, लेखा प्रकोष्ठ सहित अन्य प्रकोष्ठों के कार्यों की समीक्षा की गई और प्रकोष्ठ प्रभारियों द्वारा भी आर ओ के साथ सवाल जवाब कर संवाद किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने खुद पूछे सवाल
बैठक में भगवती प्रसाद कलाल ने रिटर्निंग अधिकारियों को चुनावी बारीकियां से जुड़े कई सवाल पूछे। उन्होंने कहा कि चुनाव संपादन में नियमों और प्रावधानों की जानकारी सबसे अहम है। रिटर्निंग अधिकारी अपनी स्थिति को समझते हुए तथ्यों पर आधारित जानकारी रखें।
बैठक में सीईओ जिला परिषद और स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी यक्ष चौधरी , यूपी जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा देवठिया, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर जगदीश प्रसाद गौड़ सहित संबंधित प्रकोष्ठ प्रभारी और रिटर्निंग अधिकारी उपस्थित रहे।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *