विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने का सिलसिला गुरुवार को थम गया

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

जयपुर , 9 नवम्बर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज पिक्चर बहुत हद तक क्लियर हो गई. प्रदेश में चुनाव के लिए आज नाम वापसी का अंतिम दिन था. ऐसे में गुरुवार को कई बागी नेताओं ने अपना नाम वापस लिया. जिसके बाद कई सीटों पर भाजपा-कांग्रेस में आमने-सामने की टक्कर की स्थिति साफ हो गई है. पार्टी से टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों ने पार्टी नेताओं द्वारा मनाने पर अपना हठ त्यागते हुए पार्टी हित की बात की है. नाम वापस लेने वाले बड़े नेताओं में झोटवाड़ा सीट से राजपाल सिंह शेखावत, भरतपुर से गिरधारी तिवारी, सरदारशहर से RLP प्रत्याशी लालचंद मूंड, सूरसागर से कांग्रेस के बागी रामेश्वर दाधीच सहित कई अन्य शामिल हैं।

L.C.Baid Childrens Hospiatl


कुल 3346 नामाकंन पत्र हुए थे दाखिल

गौरतलब हो कि 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में 2605 उम्मीदवारों ने 3436 नामांकन पत्र दाखिल किए थे. इनमें से 299 महिलाएं थीं. 7 नवंबर को नामांकन पत्रों की 7 नवम्बर को स्क्रूटनी के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि संवीक्षा के दौरान 3037 नामांकन सही पाए गए, 396 नामांकन जांच के दौरान खारिज कर दिए और 3 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिए. नाम वापसी के दूसरे दिन 91 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिया था. आज अंतिम दिन कई प्रत्याशियों ने नाम वापस लिया.

mona industries bikaner

राजस्थान में नाम वापस लेने वाले बड़े नेताओं की लिस्ट

झोटवाड़ा से बीजेपी के बागी राजपाल सिंह शेखावत
भरतपुर से बीजेपी के बागी गिरधारी तिवारी
पिपल्दा से कांग्रेस की बागी सरोज मीणा
सिविल लाइंस से बीजेपी के बागी रणजीत सोडाला
सूरसागर से कांग्रेस के बागी रामेश्वर दाधीच
सरदारशहर से RLP प्रत्याशी लालचंद मूंड (निर्दलीय प्रत्याशी राजकरण चौधरी को दिया समर्थन)
अजमेर दक्षिण से पायलट समर्थक हेमंत भाटी
मसूदा से कांग्रेस के बागी ब्रह्मदेव कुमावत
बाड़मेर से RLP प्रत्याशी उम्मेदराम बेनीवाल (निर्दलीय डॉ प्रियंका चौधरी को दिया समर्थन)
फलोदी से कांग्रेस के बागी कुंभसिंह
बीकानेर पश्चिम से RLP उम्मीदवार अब्दुल मजीद खोखर (बीडी कल्ला को दिया समर्थन)
अजमेर उत्तर से भाजपा के बागी सुभाष खंडेलवाल और सुरेन्द्र सिंह शेखावत
अजमेर दक्षिण से कांग्रेस के बागी हेमंत भाटी
सूरतगढ़ से कांग्रेसी के बागी बलराम वर्मा (कांग्रेस प्रत्याशी डूंगरराम गेदर को दिया समर्थन)
राजाखेड़ा से बसपा प्रत्याशी धर्मपाल सिंह
टोंक से कांग्रेस के बागी मोहसिन रशीद (पायलट को दिया समर्थन)
हवामहल से कांग्रेस के बागी गिरीश पारीक, BSP प्रत्याशी तरूषा पाराशर
बड़ी सादड़ी से पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी
झालरापाटन से शैलेंद्र यादव
पिलानी से कांग्रेस के बागी अनुराग जोया
सुमेरपुर से भाजपा से बागी मदन राठौड़


जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में कुल 21 अभ्यर्थियों ने लिए नाम वापस , नाम वापसी के बाद 76 उम्मीदवार रहे चुनाव मैदान में


बीकानेर, 09 नवम्बर।
विधानसभा चुनाव 2023 के तहतनाम वापसी के आखिरी दिन तक जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों में कुल 21 अभ्यर्थियों ने नाम वापस लिए हैं। बुधवार को चार प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए जबकि गुरुवार को नाम वापसी के आखिरी दिन निर्धारित समय 3 बजे तक 17 अभ्यर्थियों ने नाम वापस लिये।

नाम वापसी के आखिरी दिन भी खाजूवाला से किसी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिया। बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से राकेश , सत्येन्द्र कुमार शर्मा, आर एल टी पी से अब्दुल मजीद खोखर व मुस्ताक भाटी ने नाम वापस लिया ‌। बुधवार को यहां से मोहम्मद शकील और मुकेश खान ने नाम वापस लिए थे।
बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र से गुरुवार को नारायण सिंह ,हरि प्रकाश और छैलू कंवर में अपना नाम वापस लिया। नाम वापसी के आखिरी दिन कोलायत और लूणकरणसर विधानसभा क्षेत्र में किसी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिए। श्री डूंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र से नाम वापसी के आखिरी दिन सुमन कंवर ओड, तारा सिंह ओड, परसराम , गौरी शंकर, आशीष कुमार, सोहनलाल ओझा, किशन सिंह राजपुरोहित ने नाम वापस लिए। इसी प्रकार नोखा विधानसभा क्षेत्र से आखिरी दिन राजूराम, रतनी देवी ,जितेंद्र ने नाम वापस लिया ।नोखा विधानसभा क्षेत्र से बुधवार को नारायण झंवर ने अपना नाम निर्देशन पहले ही वापस ले लिया था।
लूणकरनसर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी सुशील कुमार ने बुधवार को अपना नाम वापिस लिया।

बीकानेर पश्चिम से कांग्रेस उम्मीदवार कल्ला के लिए राहत भरी खबर आई है कि बागी होकर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से मैदान में उतरे अब्दुल मजीद खोखर ने नाम वापस ले लिया है।
लूणकरनसर में कांग्रेस के बागी और पूर्व गृह राज्य मंत्री वीरेंद्र बेनीवाल अब तक मैदान में डटे हुए हैं। बेनीवाल को मनाने के सभी प्रयास विफल साबित हुए।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *