गहलोत सरकार के मंत्री आंजना पर IT का शिकंजा; आठ ठिकानों चल रही छापेमारी

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

उदयपुर , 28 अक्टूबर। राजस्थान में चुनावी घमासान के बीच नेताओं पर जांच एजेंसियों की गाज गिरना लगातार जारी है। दो दिन पहले ED, ACB की कार्रवाई के बाद अब इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) ने भी बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

शनिवार को राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के उदयपुर कार्यालय पर इनकम टैक्स ने छापेमारी की है। आंजना के घर छापेमारी की सूचना के बाद कांग्रेस खेमा आक्रामक मूड में आ गया है। आंजना कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केबिनेट मंत्री हैं।

mona industries bikaner

पहले ही ईडी के रेड से परेशान कांग्रेस पार्टी के लिए एक और मुसीबत सामने आ गई है। पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा के ठिकानों पर ईडी की रेड के बाद अब आईटी टीम (इनकम टैक्स) ने गहलोत सरकार के कैबिनेट मंत्री उदयलाल आंजना के घर पर धावा बोल दिया है। सूत्रों के मुताबिक आंजना के आठ ठिकानों पर एक साथ छापे मारे गए हैं।
राजस्थान के सहकारिता मंत्री और निम्बाहेड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी उदयलाल आंजना के उदयपुर में ऑफिस चेतक इंटरप्राइजेज पर मुंबई से आई इनकम टैक्स विभाग की 6 टीमों ने शनिवार को रेड डाली है। यहां नेशनल हाईवे से जुड़े कामकाज होते हैं। विभाग की टीम ने दस्तावेजों की जांच शुरू कर दी है। शनिवार शाम 4:30 बजे इनकम टैक्स विभाग की टीमों ने यहां एंट्री की तो आंजना का स्टाफ चौंक गया।

शहर के सुखाड़िया सर्किल के पास न्यू फतहपुरा स्थित आंजना के ऑफिस में करीब छह गाड़ियों में टीमें यहां पहुंचीं। टीम के साथ पुलिस भी थी। रेड के दौरान आंजना निम्बाहेड़ा में प्रचार कर रहे थे।

इस फर्म के जरिए होते हैं नेशनल हाईवे के काम

इनकम टैक्स विभाग की टीम ने ऑफिस में पहुंचते ही स्टाफ से पूछताछ शुरू कर दी। इसके बाद यहां मौजूद स्टाफ से ऑफिस से संबंधित डॉक्युमेंट्स मांगे गए। टीम एक-एक फाइल को खंगाल रही है।
इधर, जैसे ही मीडिया के लोग आंजना के ऑफिस के बाहर पहुंचे तो IT विभाग की टीम ने अंदर से ऑफिस की लाइट बंद कर दी और ऑफिस के चैनल गेट को अंदर से लॉक कर दिया। बता दें कि इस फर्म के जरिए नेशनल हाईवे से जुड़े काम होते हैं।शाम साढ़े सात बजे 3 टीमें वापस रवाना हो गई।

आंजना सहकारिता विभाग के मंत्री हैं। चित्तौड़गढ़ की निम्बाहेड़ा विधानसभा क्षेत्र से तीन बार से विधायक भी हैं। कांग्रेस ने इस बार भी उनकों वहीं से प्रत्याशी बनाया हुआ है। आंजना राजस्थान के मेवाड़ इलाके में कांग्रेस का बड़ा चेहरा हैं। आंजना के घर पर छापेमारी से सूबे की सियासत गरमा गई है।

मुंबई आयकर विभाग के अधिकारी कर रहे हैं जांच

उदयपुर में मंत्री आंजना के दो ठिकानों पर मुंबई के आयकर अधिकारी जांच में जुटे हुए हैं। मंत्री उदयलाल आंजना की कंपनी नासिक स्पिनर्स और कंपनी चेतक इंफ्रास्ट्रक्चर की जांच की जा रही है। दोनों कंपनियों के तार मुंबई की ईगल इंफ्रा कंपनी से जुड़े हैं। मुंबई आयकर विभाग ने ईगल इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी पर भी छापेमारी की है। ईगल इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ ही मंत्री उदयलाल की कंपनी काम कर रही है। रोड कंस्ट्रक्शन सहित अन्य क्षेत्रों में कार्य करती है ईगल इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी। ईगल इंफ्रास्ट्रक्चर पर आयकर विभाग ने देश भर में कई ठिकानों पर छापे मारे हैं।

सहकारिता मंत्री हैं उदयलाल आंजना
दरअसल उदयलाल आंजना राजस्थान सरकार में सहकारिता मंत्री हैं। उनका सड़क बनाने का बहुत बड़ा कारोबार है। इसके अलावा भी उनका परिवार कई अन्य बड़े व्यापारियों से जुड़ा हुआ है। बताया जाता है कि देश के कई राज्यों में उनके बड़े-बडे़ प्रोजेक्ट चलते रहते हैं।‌ यहां तक की विदेश तक भी उनका काम है।

अभिनेता सोनू सूद के यहां छापेमारी में मिला था मंत्री से कनेक्शन
पिछले दिनों मुंबई में फिल्म अभिनेता सोनू सूद के यहां पर इनकम टैक्स का छापा पड़ा था।‌ इस छापे में करीब 175 करोड़ रुपए की ब्लैक मनी के बारे में जानकारी इनकम टैक्स विभाग को मिली थी। इस 175 करोड़ रुपए का कनेक्शन सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना से होना सामने आया था।

उदयलाल आंजना की फर्म में सोनू सूद ने किया था निवेश
इनकम टैक्स विभाग में सोनू सूद और उनके सहयोगियों पर जयपुर, दिल्ली, गुड़गांव और मुंबई में छापे मारे गए थे। यह भी जानकारी सामने आई थी कि सोनू सूद ने कुछ कंपनियों में फर्जी निवेश किया था और इन कंपनियों ने उदयलाल आंजना की फर्म में निवेश किया था। यह सारा काम ब्लैक मनी को वाइट करने के लिए किया गया था। इस बारे में उदयलाल आंजना तक पूछताछ की जानी थी।

अब चुनाव से पहले इनकम टैक्स ने उदयलाल आंजना के यहां छापा मारा है। आंजना फिर से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों मैं शामिल हैं। वह लगभग हर चुनाव जीतते आए हैं। कांगेसियों की माने तो इस बार भी उनकी जीत निश्चित ही है।

थार एक्सप्रेस
stbaCHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *