श्री जैन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में योग एवं खेल पर व्याख्यान

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 28 दिसम्बर।  स्थानीय श्री जैन स्नताकोत्तर महाविद्यालय में रोसेयो के सात दिवसीय शिविर के छठे दिन विद्यार्थियों को योग एवं खेल पर व्याख्यान दिया गया।
 इस अवसर पर महाविद्यालय के  बजरंग भंसाली एवं कार्यक्रम प्रभारी डाॅ. सुशील कुमार दैया ने स्वयं सेवकों को योग का प्रशिक्षण प्रदान किया। साथ ही इन्होंनें  बताया कि यदि छात्र अपने जीवन में योग को निरंतर रूप से अपना लेवे तो उन्हें शारीरिक एवं मानसिक रूप से किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पडे़गा। क्यों कि उनके द्वारा किया गया योग सदैव उन्हें स्वस्थ एवं तंदुरूस्त बनाये रखेगा। इस अवसर पर श्रीमती राधिका नाहटा ने स्वयं सेवकों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि यदि विद्यार्थी निरंतर रूप से रोजाना मात्र तीस मिनट भी योगाभ्यास कर लेवें तो उन्हें जो मानसिक शक्ति प्राप्त होगी, उस शक्ति का कोई भी सामना नहीं कर पायेगा।
महाविद्यालय की डाॅ. सारिका रंगा एवं श्रीमती पिंकी भाटी ने अपने उद्बोधन में बताया कि आज के विद्यार्थियों को यदि अपना शैक्षिक विकास करना है तो उन्हें पुनः योग की तरफ जाना ही होगा। क्यों कि योग ही एक मात्र वो साधन है जिससे विद्यार्थी अपने दिमाग को सदैव स्वस्थ रख सकते हैं।
महाविद्यालय के विनोद पुरोहित ने भी विद्यार्थियों  को बताया कि पुरातन काल से ही योग का शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान रहा है। खेल प्रशिक्षक  अनिल तंवर ने विद्यार्थियों को योग के माध्यम से खेलों में अग्रणी बनने का रास्ता बताया। उन्होंने कहा कि खेल एवं योग एक-दूसरे के पूरक रहते है। डाॅ. राजेश कस्वां ने बताया कि योग केवल आपको निरोगी ही नहीं बनाता वरन् आपका सर्वांगीण विकास करता है।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *