तीन बैग लेकर आचार समिति के सामने पेश होने पहुंचीं महुआ मोइत्रा

stba

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

नई दिल्ली , 2 नवम्बर । पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा गुरुवार को लोकसभा की आचार समिति के सामने पेश हुईं। वह तीन बैग लेकर संसद आईं। मोइत्रा आचार समिति को अपना बयान दे रही हैं। उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोप का खंडन किया है, लेकिन व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के साथ संसदीय लॉगिन शेयर करने की बात स्वीकार की है।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

इस बड़ी खबर के टॉप 10 प्वाइंट्स

mona industries bikaner

1- तीन केंद्रीय मंत्रालयों से आचार समिति को मिली रिपोर्ट, अन्य दस्तावेजों और सबूतों के आधार पर महुआ मोइत्रा से पूछताछ की जा रही है।

2- गृह, सूचना प्रौद्योगिकी और विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट समिति को मिले हैं। समिति ने 26 अक्टूबर को हुई बैठक के बाद तीनों मंत्रालयों से जानकारी मांगी थी।

3- कारोबारी हीरानंदानी ने हलफनामा दायर कर स्वीकार किया था कि महुआ मोइत्रा का इस्तेमाल कर उन्होंने संसद में अपने हित के सवाल कराए। इससे पहले मोइत्रा पर पैसे लेकर सवाल पूछने के आरोप लगे थे।

4-हीरानंदानी यह स्वीकार किया था कि उसके पास मोइत्रा का संसदीय लॉगिन था। वह प्रश्न पोस्ट करते थे। यदि यह साबित हो जाता है तो यह संसदीय विशेषाधिकार का उल्लंघन होगा। इसके चलते मोइत्रा को सदन से निष्कासित तक किया जा सकता है।

5- मोइत्रा ने कहा है कि आचार समिति “कथित आपराधिकता के आरोपों की जांच करने के लिए उपयुक्त मंच” नहीं है। इसके पास ऐसे आरोपों की जांच करने की शक्ति नहीं है।

6- मोइत्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पत्र शेयर किया था। इसमें उन्होंने समिति से मांग की थी कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई और व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से सवाल करने की अनुमति दी जाए।

7- भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया था कि हीरानंदानी ने मोइत्रा का इस्तेमाल कर अदानी समूह को निशाना बनाने के लिए संसद में सवाल कराए। इसके बदले हीरानंदानी ने मोइत्रा को पैसे दिए। उन्होंने लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर मोइत्रा को तत्काल निलंबित करने की मांग की थी। इसके बाद मामले को संसद की एथिक्स कमेटी के पास भेजा गया था।

8- मोइत्रा के संसदीय लॉगिन को 47 बार दुबई से एक्सेस किया गया था। मोइत्रा ने संसद सदस्य रहने के दौरान 14 बार विदेश यात्राएं कीं हैं।

9-हीरानंदानी ने आरोप लगाया था कि मोइत्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधने के लिए उन्हें अडानी समूह के बारे में सवाल पूछने के लिए अपनी संसद लॉगिन जानकारी दी थी।

10-मोइत्रा ने हीरानंदानी से पैसे लेने के आरोप को खारिज किया है। उन्होंने बताया है कि हीरानंदानी से गिफ्ट के रूप में “एक स्कार्फ, लिपस्टिक और आई शैडो” मिले थे।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHISstba

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *