मोदी विश्वविद्यालय ने इस साल भी कुछ खास छात्रवृति की घोषणा की

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

बीकानेर , 11 अप्रैल। लक्ष्मणगढ़ स्थ्ति मोदी विश्वविद्यालय का 265 एकड़ का विशाल कैम्पस शिक्षा द्वारा नारी सशक्तिकरण के अभियान को सतत् आगे बढ़ा रही है। यह बात आज बीकानेर में प्रेस कांफ्रेंस में बताई गयी । इसमें विश्वविद्यालय ने शुरू होने वाले नये सत्र से संबधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय राजस्थान सहित देशभर के छात्राओं के लिए मोदी विश्वविद्यालय ने इस साल भी कुछ खास छात्रवृति की घोषणा की। इसके साथ ही शिक्षा के नये परिदृष्य और मोदी विश्वविद्यालय के वर्तमान परिपेक्ष्य को लेकर भी मिडिया से रूबरू हुए। इस प्रेस कांफ्रेंस में मोदी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स के डा. राहुल शेखावत एंव विशाल शेखावत मौजूद रहे।

mona industries bikaner

गौरतलब है कि मोदी विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड साइसेंस, स्कूल ऑफ इंजिनयरिंग, स्कूल ऑफ लॉ, स्कूल ऑफ डिजाइन एवं स्कूल ऑफ बिजनेस में विभिन्न स्नातक एवं स्नातकोत्तर के साथ पीएचडी के भी कोर्स करवाए जाते हैं। विश्वविद्यालय में कई स्किल बेस्ड कोर्सेस मसलन डेटा साइंस, मशीन लर्निंग, जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन, फॅारेनसिक साइंस, फिजयोथेरेपी, फूड एंड न्यूट्रीशयन, बॉयोमेडिकल एवं न्यूक्लियर साइंस एंड टेक्नोलॉजी जैसे सरीखे कोर्स जो कि पूर्णतः कौशल आधारित है और छात्राओं को बेहतर भविष्य की ओर ले जाता हैं। छात्राओं को रोजगारोन्मुख बनाने के लिए विश्वविद्यालय ने वर्तमान सत्र से डी फार्मा का कोर्स की भी शुरूआत की।

रिर्सच एवं इनोवेशन के क्षेत्र में भी विश्वविद्यालय ने कई मुकाम हासिल किया है जिसमें क्यूरी के तहत रिर्सच एवं इनोवेशन के लिए विश्वविद्यालय को 2.25 करोड़ रूपये का अनुदान प्राप्त हुआ है, जिसके अर्न्तगत समाज के लिए महिलाओं द्वारा रासायन विज्ञान, फोरेंसिक साइंस, बॉयो साइंस, माइक्रोबायोलॉजी, फुड एवं न्यूट्रीशियन, फिजयोथेरेपी, साइकोलॉजी, बायोमेडिकल, बॉयो इंजिनयरिंग, न्यूक्लियर साइंस एंड इंजिनयरिंग जैसे क्षेत्रों में अत्याधुनिक अनुसंधान को बढावा देना है। जबकि साइंस एंड इंजिनयरिग रिर्सच बोर्ड अर्थात् सर्ब स्योर से भौतिकी विज्ञान में अनुसंधान के लिए 12 लाख रूपये का अनुदान प्राप्त हुआ है।

सभी वर्गों को शिक्षा का समान अवसर मुहैया कराने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय ने ऑनलाईन माध्यम की भी शुरूआत की है जिसके अर्न्तगत बीए, बीकॉम, एम कॉम के साथ ही एमबीए और एमसीए जैसे विभिन्न र्कोसेस करवाए जाएगें। इस माध्यम में छात्राओं के साथ छात्र भी दाखिला ले सकते हैं।

आरएएस, पीसीएस एवं आइएएस जैसे परिक्षाओं के तैयारी के लिए विश्वविद्यालय कैंपस में ही छात्राओं को विशेष सुविघा प्रदान कर रही है और इसके लिए प्रतिशिठत कोचिंग संस्थान समकल्प, नई दिल्ली से अनुबंध किया गया है ताकि छात्राओं को स्नातक के दौरान ही तैयारी का बेहतर अवसर प्राप्त हो सके।

मोदी स्कूल और विश्वविद्यालय छात्राओं की शिक्षा को अनवरत जारी रखना चाहती है और इसी के मद्देनजर स्कूल एवं विश्वविद्यालय कई स्तर पर छात्राओं के लिए छात्रवृति लेकर आयी है, ताकि आर्थिक स्थ्ति किसी के भी शिक्षा में रूकावट न बन सके। छात्रवृति स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों के लिए लागू है। विश्वविद्यालय ने मेधावी छात्राओं के लिए ट्यूशन फी में 50 प्रतिशत तक की छात्रवृति का प्रावधान रखा है।

इसके साथ ही मोदी विश्वविद्यालय की विशेष छात्रवृति योजना के तहत,पुलिस, सेना और अर्द्धसैनिक बलों में कार्यरत या सेवानिर्वत जवानों के बच्चों को पुरी पढ़ाई के दौरान ट्यूशन फी में 35 प्रतिशत की छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

मोदी विश्वविद्यालय के कैरियर डेवलपमेंट सेल द्वारा छात्राओं को इंर्टनशिप एवं प्लेसमेंट का भी अवसर प्रदान करती है। विभिन्न संकाय की छात्राओं को उनकी दक्षता के अनुसार देश विदेश की नामी गिरामी कम्पनियों में कार्य करने का अवसर मिलता है। छात्राओं को बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय ने कई इंटरनेशनल कॉलेबोरेशन भी किया है। मोदी विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ऐटिकेट एंड फिनीशिंग में छात्राओं को कई तरह के स्किल्स सिखाये जाते है जो इन्हें हर माहौल के अनुकूल बनाता है। इसके साथ ही विशेष इंगलिश लैंग्वेज ट्रेनिंग कैम्प का भी आयोजन करती है ताकि बच्चे इंटरव्यू में बेहतर प्रर्दशन कर सकें।
गौरतलब है कि इंर्टनशिप एवं प्लेसमेंट के क्षेत्र में मोदी विश्वविद्यालय की छात्राएं हर वर्ष एक नये मुकाम को छु रही है। 50 प्रतिशत छात्राओं के पास एक से ज्यादा ऑफर जबकि एवरेज प्लेसमेंट ऑफर का प्रतिशत 95 से ज्यादा है। 70 प्रतिशत से ज्यादा छात्राओं को दुनिया के बेहतरीन कंपनियों की तरफ से ऑफर प्राप्त हुआ है। अधिकतम सैलरी जहां 32 लाख 60 पर रही वहीं एवरेज सैलरी 11 लाख सलाना रही। सिर्फ जॉब ही नहीं बल्कि इंर्टनशिप में भी छात्राओं को 1 लाख 40 हजार तक का र्स्टाइपेन्ड प्राप्त हुआ है। मोदी विश्वविद्यालय में 350 से उपर कंपनियां हर साल कैम्पस सेलेक्शन के लिए आती है जिसमें से 25 से ज्यादा कंपनियां र्फोब्स एवं फारच्यून 500 कपनियां है।

छात्राओं के सर्वागिण विकास में शिक्षा के साथ साथ अन्य पाठ्येत्तर गतिविधियों की भी अहम भूमिका रहती है और इसके विकास के लिए विश्वविद्यालय र्स्पोटस, घुड़सवारी, एनसीसी, एनएसएस जैसे माध्यम छात्राओं को मुहैया कराती है। मोदी विश्वविद्यालय शिक्षा के साथ संस्कार की जरूरत को समझते हुए छात्राओं को योगा, मेडिटेशन जैसे कार्यक्रमों से भी जोड़ कर रखती है ताकि छात्राएं हर परिस्थ्ति का सामना धैर्य एवं मजबूत मानसिकता के साथ कर सके।

छात्राओं को वर्तमान टेक्नोलॉजी से रूबरू रखने के लिए विश्वविद्यालय में आधुनिक सुख सुविधाओं से युक्त इनक्यूबेशन सेंटर की भी स्थापना की गयी जिसमें छात्राएं उद्यमिता एवं स्टार्ट अप के सभी गुर को सिखती और आजमाती है। इसके साथ ही माइक्रोसॉफट, सिस्को, आइबीएम, इन्फोसिस जैसे साफटवेयर कम्पनियों ने भी विश्वविद्यालय का कोलेबोरेशन है, ये कम्पनियों छात्राओं को वर्तमान टेक्नॉलाजी से अवगत कराते रहती है ताकि छात्राएं भविष्य की तकनिक के अनुरूप खुद को तैयार कर सके।

गौरतलब है की मोदी विश्वविद्यालय अलग अलग राज्यों और शहरों में बड़े पैमाने पर छात्राओं से रूबरू होकर उन्हें उचित कैरियर परामर्श भी मुहैया करा रही है। मोदी विश्वविद्यालय का ये कवायद निशिचत रूप से छात्राओं को भविष्य की सही दिशा प्रदान करेगा।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *