राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में 5.25 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने 1,862 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर दिया

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

जयपुर , 26 नवम्बर। Rajasthan Election 2023 : राजस्थान चुनाव 2023 अपडेट: राजस्थान में विधानसभा चुनाव में 71.74% मतदान हुआ। हफ्तों के हाई-वोल्टेज प्रचार के बाद, अब राजस्थान के मतदाताओं ने शनिवार को एकल चरण के चुनाव करके सभी उम्मीदवारों का भाग्य EVM में बंद कर दिया है जो 3 दिसम्बर को खुलेगा ।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

बड़ी संख्या में लोग वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचे। कई मतदाता, युवा और बुजुर्ग भी सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों पर कतार में खड़े हो गए। कुल 71.74% मतदान हुआ। राज्य में 5.25 करोड़ से अधिक पात्र मतदाता 1,862 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे, जिनमें से लगभग 33% 30 वर्ष से कम उम्र के हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 200 में से 199 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ। व्यवस्था. कुछ बूथों पर मतदान शाम 6 बजे के बाद बढ़ाया गया, बशर्ते मतदाता 6 बजे से पहले बूथ पर पहुंच गए हों।

schoks manufacring

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 33 जिलों की 199 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है। प्रदेश में सबसे ज्यादा 82.33 प्रतिशत मतदान जैसलमेर जिले में हुआ। वहीं सबसे कम 65.12 प्रतिशत मतदान पाली जिले में हुआ।मतदाताओं में दिखा गजब का जोश, 74.96 फीसदी हुआ मतदान, 6 जगह मतदान के बहिष्कार की मिली शिकायतें मिली।
छुटपुट घटनाओं के साथ मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। एक जगह हवाई फायरिंग की भी शिकायत मिली। देर रात तक जिला मुख्यालयों पर ईवीएम जमा होने का सिलसिला जारी रहा। निवार्चन आयोग के अनुसार मतदान के अंतिम आंकड़े ईवीएम जमा होने का काम पूरा होने के बाद सामने आएंगे। कुछ स्थानों पर ईवीएम और वीवीपैट खराब होने की शिकायत आई, जिन्हें आयोग ने बदला। करीब छह जगह सीकर, बस्सी आदि में मतदान के बहिष्कार की भी शिकायत आई। मतदान का समय शाम 6 बजे खत्म हो गया, लेकिन कई जगह मतदाताओं की कतारें लगी होने के चलते उन्हें बूथ कैम्पस में अंदर लेकर रात तक मतदान कराया गया।

Rajasthan Assembly Election 2023: बीकानेर , 26 नवम्बर। जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम पर 74.09 प्रतिशत मतदान हुआ। खाजूवाला में 74 प्रतिशत, बीकानेर पश्चिम क्षेत्र में 75.01 प्रतिशत, बीकानेर पूर्व क्षेत्र में 66.97 प्रतिशत, कोलायत क्षेत्र में 78 प्रतिशत, लूणकरनसर क्षेत्र में 75.12 प्रतिशत, श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र में 74.88 प्रतिशत और नोखा विधानसभा क्षेत्र में 74.66 प्रतिशत वोट पड़े।

विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम पर 74.09 प्रतिशत मतदान हुआ। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक चले मतदान के दौरान मतदाताओं ने उत्साह के साथ मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर अपना वोट डाला। जिले में मतदान के लिए निर्वाचन विभाग ने 1640 मतदान केन्द्र बनाए थे। हालांकि मतदान का प्रतिशत पिछले विधानसभा चुनाव से आगे नहीं निकल पाया। निर्वाचन विभाग और सामाजिक संगठनों की ओर से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के भरसक प्रयास के बावजूद मतदान प्रतिशत में आशानुरूप बढ़ोतरी नहीं हो पाई। हालांकि अभी घर-घर जाकर मत पेटियों में कराए गए मतदान (होम वोटिंग) और डाक मतपत्रों का आंकड़ा कुल मतदान में नहीं जुड़ा है। इसके बाद जो अंतिम मतदान प्रतिशत सामने आएगा वह पिछले चुनाव के 75 फीसदी मतदान के आंकड़े से पार निकल जाएगा। पहली बार मतदान करने वाले 18 से 19 साल आयु के मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखने को मिला। महिला मतदाताओं की बूथों पर लंबी कतारें नजर आई। जिले के लूणकरनसर, नोखा और खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में रात 8 बजे के बाद तक मतदान चलता रहा।

कहां कितना हुआ मतदान

जिले में खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में 74 प्रतिशत, बीकानेर पश्चिम क्षेत्र में 75.01 प्रतिशत, बीकानेर पूर्व क्षेत्र में 66.97 प्रतिशत, कोलायत क्षेत्र में 78 प्रतिशत, लूणकरनसर क्षेत्र में 75.12 प्रतिशत, श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र में 74.88 प्रतिशत और नोखा विधानसभा क्षेत्र में 74.66 प्रतिशत मतदाताओं ने ईवीएम मशीन के माध्यम से अपने मताधिकार का उपयोग किया।

शादियों, छठ और दीपावली का असर

मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी नहीं होने के पीछे कई कारण माने जा रहे हैं। सबसे प्रमुख कारण दो दिन पहले ही देवउठनी एकादशी का अबुझ सावा होने के चलते लोग विवाह समारोह में व्यस्तता के चलते वोट कम डाल पाए। इसी के साथ ही एक कारण दीपावली को भी माना जा रहा है। आम तौर पर यहां के वोटर जो महानगरों या अन्य जगह कामकाज, नौकरी आदि करते हैं वे दीपावली पर घर आते हैं। दीपावली के 13 दिन बाद मतदान होने से प्रवासी वोटर वापस जा चुके थे। एक पखवाड़ा पहले ही घर आकर गए थे, ऐसे में दुबारा वोट डालने कम आए।

GYPSUM POWDER

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *