नवमतदाताओं को मतदान करने की दिलाई शपथ

हमारे सोशल मीडिया से जुड़े!

चूरू, 17 अक्टूबर। प्रदेश में विधानसभा आम चुनाव- 2023 में मतदान कर लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में मंगलवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय महाविद्यालय स्तरीय कन्या छात्रावास में स्वीप कार्यक्रम का आयोजन कर नवमतदाताओं को मतदान की शपथ दिलाई गई।

L.C.Baid Childrens Hospiatl

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अरविन्द कुमार ओला ने बताया कि मतदाता सूची में पंजीकृत नव मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई एवं आवश्यक रूप से मतदान करने हेतु शपथ दिलाई गई।

mona industries bikaner

इस अवसर पर सहायक प्रशासनिक अधिकारी रामनिवास भुंवाल ने छात्रावास में प्रवेशित छात्राओं को सी-विजिल एप्प के बारे मेंजानकारी देते हुए मोबाईल में एप्प इंस्टॉल करवाए। इस दौरान छात्रावास अधीक्षक सुशीला, कनिष्ठ सहायक राजीव कुल्हार सहित अन्य उपस्थित रहे।


दृष्टिबाधित मतदाताओं को मिलेगी ब्रेल लिपि से मतदान की सुविधा

चूरू, 17 अक्टूबर। भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली एवं निर्वाचन आयोग राजस्थान, जयपुर के निर्देशानुसार प्रदेश में विधानसभा आम चुनाव 2023 में दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि के माध्यम से मतदान की सुविधा मिलेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव-2023 में ईवीएम एम-3 (2013 के बाद के मॉडल) प्रयोग में ली जायेगी जिनके नीले बटन के दाहिनी ओर वोटिंग बटन पर ब्रेल लिपि में अभ्यर्थियों की क्रम संख्या ऊकेरी हुई है जिसे दृष्टिहीन मतदाता स्पर्श करके पढ़ लेगा। ब्रेल लिपि डमी बैलेट शीट हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओं में मुद्रित होगी।

आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पीठसीन अधिकारी दृष्टिबाधित मतदाता को मतदान के समय डमी बैलट शीट उपलब्ध करते हुए अनुरोध करेंगे कि क्या वह इस सुविधा के माध्यम से मतदान करना चाहते हैं। यदि वह ऎसा करना चाहते हैं तो डमी बैलट शीट्स पर उपलब्ध जानकारी का पठन करने के बाद उन्हे वोटिंग कम्पार्टमेन्ट में जाकर मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस प्रकार के मतदाता द्वारा बैलट यूनिट पर उभरे हुए उनके पसन्द के अभ्यर्थी के सामने का बटन दबाकर मतदान किया जाएगा। यदि वह अपने साथ निर्वाचनों का संचालन नियम, 1961 के नियम 49 एन के अनुसार सहायक साथ ले जाना चाहते हैं तो इसकी पीठासीन अधिकारी द्वारा अनुमति प्रदान की जाएगी।

थार एक्सप्रेस
CHHAJER GRAPHIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *